Monday, May 06, 2024
Advertisement

भारत को जीतनी है टेस्ट सीरीज तो कोहली को करना होगा ये काम, दिग्गज खिलाड़ी ने कही ये बात

India vs South Africa: भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के दौरे पर लिमिटेड ओवर्स सीरीज के खत्म होने के बाद 2 मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलनी है। इसमें सभी की नजरें विराट कोहली के प्रदर्शन पर रहने वाली हैं, जिनका अब तक अफ्रीका में काफी बेहतर टेस्ट फॉर्मेट में रिकॉर्ड रहा है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: December 11, 2023 6:00 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली

भारतीय टीम ने अब तक टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक बार भी साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने में सफलता हासिल नहीं की है। टीम इंडिया इस अभी दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर है, जहां उन्हें 3 टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खत्म होने के बाद मेजबान टीम के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलनी है। इसको लेकर भारतीय टीम का ऐलान पहले ही किया जा चुका है, जिसमें सभी सीनियर खिलाड़ी खेलते हुए दिखाई देंगे। हालांकि किसी एक प्लेयर पर सभी की नजरें रहने वाली हैं तो वह विराट कोहली हैं, जिनका टेस्ट फॉर्मेट में अब तक साउथ अफ्रीका में शानदार बल्लेबाजी औसत देखने को मिला है। वहीं आगामी टेस्ट सीरीज को लेकर दिग्गज साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी जैक कैलिस ने भी बड़ा बयान देते हुए कोहली के फॉर्म को काफी अहम बताया है।

कोहली की रहेगी काफी अहम भूमिका

साउथ अफ्रीका टीम के दिग्गज खिलाड़ी जैक कैलिस ने टेस्ट सीरीज को लेकर स्टार स्पोर्ट्स पर बात करते हुए अपने बयान में कहा कि विराट कोहली एक बड़े खिलाड़ी हैं और फिर चाहे वह कहीं भी खेल रहे हो। उनको अफ्रीका में भी खेलने का अनुभव हासिल है। वह इसे टीम में शामिल युवा खिलाड़ियों के साथ शेयर कर सकते हैं। उनको यहां के हालात के बारे में काफी बेहतर तरीके से पता है। मुझे उम्मीद है कि वह इस सीरीज में बेहतर प्रदर्शन करना चाहेंगे और इस साल अब तक उनका फॉर्म भी काफी शानदार देखने को मिला है। मुझे लगता है कि भारत को यदि साउथ अफ्रीका में अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीतनी है, तो कोहली को काफी बड़ी भूमिका निभानी होगी।

अब तक कोहली का ऐसा रहा अफ्रीका में प्रदर्शन

विराट कोहली का टेस्ट फॉर्मेट में साउथ अफ्रीका में प्रदर्शन देखा जाए तो उन्होंने 7 मैचों की 14 पारियों में 51.36 के औसत से 719 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतकीय और 3 अर्धशतकीय पारियां देखने को मिली हैं। वहीं इस साल कोहली का इंटरनेशनल क्रिकेट में फॉर्म को लेकर बात की जाए तो टेस्ट में उन्होंने 7 मैचों में 55.70 के औसत से 557 रन बनाए हैं, जिसमें 2 शतक और 1 अर्धशतकीय पारी शामिल है। इसके अलावा वनडे में कोहली ने 27 मैचों में 72.47 के औसत से 1377 रन बनाए है। इस दौरान उन्होंने छह शतक और 8 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं।

ये भी पढ़ें

PAK vs AUS: पहले टेस्ट मैच से बाहर हो गया ये घातक खिलाड़ी, रिप्लेसमेंट का हुआ ऐलान

'इम्पैक्ट प्लेयर रूल को हटा देना चाहिए', IPL 2024 से पहले ही इस दिग्गज ने की बड़ी मांग

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement