Thursday, May 02, 2024
Advertisement

वर्ल्ड रिकॉर्ड से सिर्फ 5 विकेट दूर ये घातक बॉलर, हासिल करते ही टेस्ट क्रिकेट में करेगा बड़ा कारनामा

IND vs ENG 3rd Test: भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच 15 फरवरी को खेला जाएगा। इस मैच में इंग्लैंड का एक स्टार बॉलर 5 विकेट लेते ही बड़ा कीर्तिमान बना सकता है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: February 09, 2024 6:00 IST
James Anderson- India TV Hindi
Image Source : GETTY James Anderson

India vs England 3rd Test: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। इंग्लैंड ने पहला टेस्ट मैच 28 रनों से जीत लिया था। इसके बाद टीम इंडिया ने दूसरे टेस्ट मैच में धमाकेदार वापसी करते हुए 106 रनों से जीत दर्ज की। टीम इंडिया की तरफ से गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। इंग्लैंड की तरफ से दूसरे टेस्ट मैच में जेम्स एंडरसन ने अच्छी गेंदबाजी की और दोनों ही पारियों में उन्होंने कुल 5 विकेट अपने नाम किए। लेकिन वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। तीसरे टेस्ट में अगर एंडरसन को मौका मिलता तो वह एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर सकते हैं। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

टेस्ट क्रिकेट में बना सकते हैं ये रिकॉर्ड

जेम्स एंडरसन अगर भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में पांच विकेट और लेते हैं तो वह टेस्ट क्रिकेट में अपने 700 विकेट पूरे कर लेंगे। इसके अलावा वह टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बनेंगे। वहीं ओवरऑल टेस्ट क्रिकेट में 700 से ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन जाएंगे। उनसे पहले श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन और ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न ऐसा कर चुके हैं। लेकिन ये दोनों ही स्पिनर्स थे। 

तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर

जेम्स एंडरसन ने अभी तक 184 टेस्ट मैचों में 695 विकेट हासिल किए हैं, जिसमें 32 बार पांच विकेट हॉल शामिल हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में फिलहाल सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। उनसे आगे शेन वॉर्न (708 विकेट) और मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) हैं। 

ऐसा रहा है करियर

जेम्स एंडरसन की गिनती दुनिया के महान तेज गेंदबाजों में होती है। वह टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने इंग्लैंड के लिए साल 2003 में टेस्ट में डेब्यू किया था। इसके बाद से ही वह इंग्लैंड की गेंदबाजी आक्रमण की अहम कड़ी बने हुए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 194 वनडे मैचों में 269 विकेट भी हासिल किए हैं। वहीं 19 T20I मैचों में उनके नाम 18 विकेट दर्ज हैं। एंडरसन अभी 41 साल के हो चुके हैं। लेकिन फुर्ती मैदान पर देखते ही बनती है। 

यह भी पढ़ें: 

पाकिस्तान का फाइनल में जाने का सपना टूटा, इन 3 कारणों से उम्मीदों पर फिरा पानी

T20 वर्ल्ड कप जीतने वाले खिलाड़ी ने संन्यास को लेकर किया बड़ा ऐलान, कहा-ये टूर्नामेंट होगा आखिरी, लेकिन...

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement