Sunday, May 26, 2024
Advertisement

IPL 2024: मैंने 5 विकेट लेने के बारे में..., जानें क्यों बुमराह ने आरसीबी के खिलाफ मैच के बाद कही ये बात

IPL 2024: मुंबई इंडियंस टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का आरसीबी के खिलाफ मुकाबले में गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला। बुमराह ने इस मैच में अपने 4 ओवरों में सिर्फ 21 रन देते हुए 5 विकेट हासिल किए जिसके बाद उन्हें मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड भी दिया गया।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: April 12, 2024 8:05 IST
Jasprit Bumrah- India TV Hindi
Image Source : AP विराट कोहली का विकेट लेने के बाद जश्न मनाते हुए जसप्रीत बुमराह

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें सीजन का 25वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम के बीच खेला गया जिसमें तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की कातिलाना गेंदबाजी गेंदबाजी देखने को मिली। बुमराह ने आधी आरसीबी टीम को अकेले ही इस मैच में समेट दिया जिसमें विराट कोहली का भी विकेट शामिल है। मुंबई इंडियंस ने बुमराह की शानदार गेंदबाजी के दम पर आरसीबी पर 196 रनों के स्कोर पर रोकने के साथ इस मुकाबले को 27 गेंद पहले ही 7 विकेट से अपने नाम किया। बुमराह को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी दिया गया जिसके बाद उन्होंने कहा कि मैंने हमेशा 5 विकेट लेने के बारे में नहीं सोचा।

ये ऐसे दिनों में है जब चीजें मेरे पक्ष में गईं

जसप्रीत बुमराह ने आरसीबी के खिलाफ मैच में प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीतने के बाद कहा कि मैं परिणाम से काफी खुश हूं, लेकिन मैं ये नहीं कहूंगा कि मैंने हमेशा 5 विकेट लेने के बारे में सोचा था। पहले 10 ओवरों में ये विकेट थोड़ा अलग था, जिसका अंदाजा लगाने के बाद मैंने उसी तरह से गेंदबाजी करने का प्रयास किया। ये मेरे लिए ऐसे दिनों में है जब सभी चीजें मेरे पक्ष में गईं। मैं जीत में योगदान देने से काफी खुश हूं। इस फॉर्मेट में वैसे भी गेंदबाजी करना आसान नहीं है और आपके पास पर्याप्त टैलेंट होना चाहिए। मैं इसी कारण लगातार कड़ा अभ्यास करता रहता हूं ताकि हर परिस्थिति के हिसाब से खुद को ढाल सकूं। मुझे सिर्फ यॉर्कर पर निर्भर नहीं रहना है क्योंकि ऐसे दिन भी आते हैं जब इस गेंद को सही जगह पर नहीं फेंक पाते हैं और ऐसे में आपके पास गेंदबाजी में अन्य विकल्प भी होने चाहिए।

बुमराह ने आगे कहा कि इस फॉर्मेट में गेंदबाजी करना आसान नहीं है आपको मार भी पड़ेगी और इससे आपको सीखने की जरूरत है कि मैंने कहां पर गलती की और आगे क्या नहीं करना है। मेरे लिए तैयारी सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि जब आप नेट्स पर ऐसे बल्लेबाजों के सामने गेंदबाजी करते हैं जो आसानी से आपको छक्के लगा सकते हैं तो आप भी दबाव में आते हैं और ऐसे में आपको सोचना पड़ेगा कि उनको किस तरह से आप दबाव में ला सकते हैं। भले ही आप 145 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं, लेकिन विकेट पर यदि धीमी गेंदें अधिक प्रभावी हैं तो आपको उसी अनुसार गेंदबाजी करनी होगी, ये सभी चीजें काफी महत्वपूर्ण हैं।

बुमराह ने बना दिए ये खास रिकॉर्ड

आईपीएल इतिहास में इस मुकाबले से पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम के खिलाफ किसी भी गेंदबाज ने कभी एक मैच में 5 विकेट हासिल नहीं किए थे, लेकिन बुमराह अब ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। वहीं आईपीएल में 2 बार 5 विकेट हॉल लेने वाले बुमराह चौथे गेंदबाज बन गए हैं। वहीं आईपीएल में आरसीबी के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने के मामले में भी बुमराह ने रविचंद्र अश्विन को पीछे छोड़ने के साथ पहले स्थान पर कब्जा कर लिया है।

ये भी पढ़ें

सूर्यकुमार यादव ने IPL में लगाई अपनी सबसे तेज फिफ्टी, सिर्फ इतनी गेंदों में किया बड़ा करिश्मा

VIDEO: 'No Ball' की डिमांड को लेकर अंपायर से भिड़े कोहली, जमकर हुई कहासुनी; Umpire ने दिया ये फैसला

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement