Thursday, April 18, 2024
Advertisement

रूट ने हासिल की भारत के खिलाफ बड़ी उपलब्धि, शतक लगाकर दिग्गजों को छोड़ दिया पीछे

India vs England: रांची के मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के चौथे मुकाबले में जो रूट के बल्ले से शानदार शतकीय पारी देखने को मिली। रूट ने इस शतक के साथ बड़ी उपलब्धि भी हासिल कर ली है। इस सीरीज के शुरुआती तीन मैचों में उनका बल्ला पूरी तरह से खामोश ही रहा था।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: February 23, 2024 18:11 IST
Joe Root- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV जो रूट

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला रांची के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। वहीं पहले दिन का खेल खत्म होने इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 302 रन बना लिए थे, जिसमें अब तक इस सीरीज के शुरुआती तीन मैचों में बल्ले से कोई कमाल नहीं दिखाने वाले जो रूट टेस्ट क्रिकेट लगभग 8 महीने के बाद शतकीय पारी खेलने में कामयाब हो सके। जो रूट ने अपना 31वां टेस्ट शतक 219 गेंदों में पूरा किया। इसके अलावा उन्होंने भारत के खिलाफ एक बड़ी उपलब्धि भी टेस्ट क्रिकेट में हासिल कर ली।

टेस्ट में भारत के खिलाफ बने सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी

जो रूट को इस टेस्ट सीरीज के पहले तीन मुकाबलों में बल्ले से बेहतर प्रदर्शन नहीं करने की वजह से काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था। वहीं अब उन्होंने सभी को जवाब देते हुए शानदार शतकीय पारी खेल दी। इसी के साथ रूट अब टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतकीय पारी खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। जिसमें उनके नाम 29 मैचों में 10 शतक दर्ज हैं। रूट ने इस मामले में स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ा है, जिन्होंने भारत के खिलाफ 19 मैचों में 9 शतकीय पारियां खेली थी। वहीं रूट टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा 50 प्लस रनों की पारी खेलने के मामले में रिकी पोंटिंग के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। रूट ने अब तक 20 बार ये कारनामा टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ किया है।

अकाश दीप ने गेंद से दिखाया कमाल, रूट ने संभाली इंग्लैंड की पारी

रांची टेस्ट मैच में भारतीय टीम की प्लेइंग 11 में तेज गेंदबाज अकाश दीप को डेब्यू करने का मौका मिला, जिसमें उन्होंने पहले दिन के खेल में 17 ओवरों की गेंदबाजी करने के साथ 3 विकेट भी अपने नाम किए। इसमें जैक क्राली, बेन डकेट और ओली पोप का विकेट शामिल था। हालांकि इसके बाद जो रूट ने एक छोर से इंग्लैंड टीम की पारी को संभालने के साथ एक छोर से रन बनाने का सिलसिला जारी रखा। रूट को पहले जॉनी बेयरस्टो और उसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फॉक्स का साथ मिला, जिसके दम पर इंग्लैंड की टीम पहले दिन का खेल खत्म होने पर 300 रनों का स्कोर पार करने में कामयाब हो सकी। रूट अभी 106 रन बनाकर नाबाद खेल रहे हैं, तो वहीं उनके साथ ओली रॉबिन्सन हैं जो 31 रन बना चुके हैं। भारत के लिए पहले दिन के खेल में अकाश दीप के अलावा मोहम्मद सिराज ने 2 जबकि रवींद्र जडेजा और अश्विन ने 1-1 विकेट अपने नाम किया।

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ अश्विन का बड़ा रिकॉर्ड, इस मामले में जड़ दिया खास शतक

IPL 2024 से पहले दिल्ली कैपिटल्स का बड़ा ऐलान, टीम में ऋषभ पंत निभाएंगे ये काम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement