Thursday, April 11, 2024
Advertisement

अक्षर पटेल और बेन स्टोक्स से आगे निकले जो रूट, रवींद्र जडेजा नंबर 1

जो रूट ने भारत के खिलाफ खेली जा रही सीरीज में रांची टेस्ट में शानदार शतक जड़ा था, इसका फायदा उन्हें इस बार की जारी की गई आईसीसी रैंकिंग में मिलता दिख रहा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 28, 2024 16:34 IST
ravindra jadeja joe root- India TV Hindi
Image Source : GETTY अक्षर पटेल और बेन स्टोक्स से आगे निकले जो रूट, रवींद्र जडेजा नंबर 1

ICC Test Rankings Update : भारत के दौरे पर आए इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट इस वक्त अच्छे खेल का प्रदर्शन कर रहे हैं। 5 मैचों की सीरीज के पहले तीन मैचों में भले उनके बल्ले से ज्यादा रन न निकले हों, लेकिन चौथे मैच की पहली पारी में शानदार शतक लगाकर उन्होंने फिर से खुद को साबित किया। इतना ही नहीं, वे अपनी गेंदबाजी से भारतीय बल्लेबजों का परेशान भी करते रहे हैं। यही कारण है कि इस बार आईसीसी की ओर से टेस्ट ऑलराउंडर्स की जो रैंकिंग जारी की गई है, उसमें वे भारत के अक्षर पटेल और अपने ही कप्तान बेन स्टोक्स से आगे निकल गए हैं। रवींद्र जडेजा अभी भी नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए हैं 

आईसीसी ने जारी की टेस्ट के टॉप ऑलराउंडर्स की रैंकिंग 

आईसीसी की ओर से टेस्ट ऑलराउंडर्स की जो नई लिस्ट जारी की गई है, उसमें भारत के स्टार खिलाड़ी रवींद्र जडेजा नंबर एक पर बने हुए हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 449 की बनी हुई है। बीच में वे राजकोट टेस्ट के बाद 469 की रेटिंग तक गए थे, लेकिन इस बीच अब नीचे आ गए हैं। दूसरे नंबर पर भी भारत का ही कब्जा है। रविचंद्रन अश्विन 323 की रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर हैं। पहले और दूसरे नंबर के खिलाड़ी के बीच काफी ज्यादा अंतर है। यानी जडेजा की कुर्सी को फिलहाल कोई खतरा नहीं है। 

जो रूट चौथे नंबर पर पहुंचे 

बांग्लादेश के शाकिब अल हसन 320 की रेटिंग के साथ इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। इसके बाद नंबर चार पर अब जो रूट का कब्जा हो गया है। पिछले मैच में उनके बल्ले और गेंद से किए गए शानदार प्रदर्शन के चलते उन्हें 3 स्थानों का उछाल मिला है। जो रूट की रेटिंग अब 282 की हो गई है। रूट के आगे जाने से सीधा सीधा नुकसान अक्षर पटेल का हुआ है। अक्षर पटेल 275 की रेटिंग के साथ अब एक स्थान के नुकसान के साथ नंबर 5 पर पहुंच गए हैं। 

बेन स्टोक्स टॉप 5 से बाहर 

वेस्टइंडीज के कप्तान रहे जेसन होल्डर 270 की रेटिंग के साथ नंबर 6 पर हैं। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स अपनी चोट के कारण गेंदबाजी तो नहीं ही कर रहे हैं, साथ ही वे बल्लेबाजी में कोई कमाल नहीं दिखा पा रहे हैं, इसका नुकसान इस बार उन्हें हुआ है और वे 2 स्थान नीचे आ गए हैं। बेन स्टोक्स 261 की रेटिंग के साथ नंबर 7 पर पहुंच गए हैं। यानी अब वे टॉप 5 से बाहर हो गए हैं। साउथ अफ्रीका के मार्को जानसेन 235 की रेटिंग के साथ 8 और पैट कमिंस 234 की रेटिंग के साथ नौवें स्थान पर हैं। वेस्टइंडीज के काइल मेयर्स की रेटिंग 230 की है और वे इस लिस्ट में दसवें स्थान पर हैं। 

रूट का भारत के खिलाफ प्रदर्शन 

जो रूट के प्रदर्शन की बात की जाए तो पहले टेस्ट में उन्होंने 29 और 2 रन की दो छोटी छोटी पारियां खेली। लेकिन इस मैच में उन्होंने 5 विकेट चटकाए। इसके बाद दूसरे मैच में भी उनका बल्ला नहीं चला और वे 5 और 16 रन ही बना सके। यहां उन्हें कोई विकेट भी नहीं मिला। तीसरे टेस्ट में उन्होंने फिर 18 और 7 रन की दो छोटी पारियां खेलीं। यहां उन्होंने एक एक विकेट दोनों पारियों में लिया। सीरीज के चौथे मैच की पहली पारी में उन्होंने नाबाद 122 रन ठोक दिए, लेकिन दूसरी पारी में 11 रन बनाकर आउट हो गए। इस मैच में उन्होंने एक विकेट भी निकाला। इसका फायदा जो रूट का मिला और वे लंबी छलांग लगाने में कामयाब रहे। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ध्रुव जुरेल की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में धमाकेदार एंट्री, सरफराज खान को झटका

ICC Rankings : रोहित से आगे निकले जायसवाल, जो रूट का फायदा और बाबर आजम को नुकसान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement