Thursday, April 18, 2024
Advertisement

केन वि​लियमसन ने ठोके विराट कोहली के बराबर शतक, इन दिग्गजों को पछाड़ा

Kane Williamson Century : केन विलियमसन ने बांग्लादेश के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले ही मुकाबले के ​दूसरे दिन शतक ठोककर अपनी टीम को मजबूत कर दिया है। अब विराट कोहली और केन विलियसमन के बराबर शतक हो गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: November 29, 2023 16:24 IST
Kane Williamson Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY केन वि​लियमसन विराट कोहली

Kane Williamson Test Century :  टेस्ट क्रिकेट का सीजन एक बार फिर से शुरू हो गया है। आईसीसी वनडे विश्व कप के कारण पिछले दो महीने से न तो टेस्ट हो रहा था और न ही टी20 मुकाबले। लेकिन अब दोनों शुरू हो गए हैं। इसी सिलसिले में न्यूजीलैंड की टीम इस वक्त बांग्लादेश के दौरे पर है, जहां दो टेस्ट खेले जाने हैं, जिसका पहला मुकाबला चल रहा है। पहले टेस्ट के दूसरे दिन न्यूजीलैंड के पूर्व टेस्ट कप्तान ​केन विलियमसन ने एक और शतक लगा दिया है। ये उनका इस फॉर्मेट में तीसरा लगातार शतक है। इसके साथ ही केन विलियसमन ने टेस्ट में शतक लगाने के मामले में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की बराबरी कर ली है। 

केन विलियमस ने जड़ा टेस्ट क्रिकेट में 29वां शतक 

टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली ने 111 मुकाबलों की 187 पारियों में 29 शतक लगाए हैं, वहीं ​केन विलियमसन ने अभी केवल 95 ही टेस्ट की 165 पारियां खेली हैं और विराट कोहली के बराबर 29 शतक लगा दिए हैं। केन विलियमसन उस वक्त क्रीज पर ​बल्लेबाजी के लिए उतरे, जब टीम पर संकट के बादल मंडरा रहे थे। सलामी बल्लेबाज टॉम लैथम केवल 21 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे, उस वक्त टीम का स्कोर केवल 36 रन था। इसके बाद विलियमसन आए। हालांकि दूसरे छोर से विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा। डेवोन कान्वे 12 रन और हेनरी निकोलस 19 रन बनाकर आउट हो गए। केन ने डेरिल मिचेल के साथ मिलकर टीम को संकट से उबारा। उन्होंने 205 बॉल पर 104 रन की पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से 11 चौके आए। 

केन विलियमसन आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज 

केन विलियमसन ने लगातार चार टेस्ट में चार शतक लगाने का काम किया है। वे इस वक्त आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में भी नंबर एक बल्लेबाज हैं। टेस्ट में उनकी रेटिंग 883 की है और दूसरे नंबर का बल्लेबाज उनसे बहुत पीछे है। दूसरे स्थान पर इंग्लैंड के जो रूट हैं, जिनकी रेटिंग 859 की है। अब शतक के बाद उनकी रेटिंग जाहिर सी बात है कि बढ़ जाएगी। ऐसे में वे आगे भी कुछ और वक्त तक नंबर एक बल्लेबाज बने रहेंगे। 

सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक 

टेस्ट में सबसे अधिक शतक लगाने का कीर्तिमान सचिन तेंदुलकर के नाम है, जिन्होंने 51 सेंचुरी लगाई हैं। इस शतक के साथ ही केन ने विराट कोहली के साथ साथ दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार डॉन ब्रेडमैन की भी बराबरी कर ली है। वहीं 28 शतक लगाने वाले माइकल क्लार्क और हाशिम अमला को पीछे कर दिया है। अभी इस टेस्ट के दो ही दिन हुए हैं, ऐसे में रिजल्ट आने की काफी ज्यादा संभावनाएं हैं। एक बार की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की चैंपियन​ टीम न्यूजीलैंड इस नई साइकिल में पहली बार टेस्ट के लिए मैदान में उतरी है। देखना दिलचस्प होगा कि मुकाबला का परिणाम क्या रहता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs SA : टीम इंडिया का ऐलान जल्द, ऐसा हो सकता है पूरा स्क्वाड

BCCI का बड़ा ऐलान, टीम इंडिया का कोच होगा ये दिग्गज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement