Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

IND vs SA : टीम इंडिया का ऐलान जल्द, ऐसा हो सकता है पूरा स्क्वाड

IND vs SA Series : भारतीय टीम को लंबे दौरे पर साउथ अफ्रीका जाना है। वहां टी20, वनडे और टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। माना जा रहा ​कि जल्द ही इसके लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया जाएगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: November 29, 2023 15:44 IST
भारतीय टीम- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय टीम

IND vs SA T20I Series : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही पांच टी20 मैचों की सीरीज के तीन मुकाबले हो चुके हैं और अब दो बाकी हैं। भारतीय टीम अगर यहां से एक भी मैच जीत लेती है तो सीरीज पर उसका कब्जा हो जाएगा। लेकिन इसके बाद भारतीय टीम की बड़ी और कड़ी परीक्षा होगी। भारतीय टीम अगले महीने यानी दिसंबर में साउथ अफ्रीका के दौरे पर जाएगी। जहां तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट होंगे। इसलिए माना जा रहा है कि किसी भी वक्त भारतीय टीम का ऐलान किया जा सकता है। लेकिन चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम कैसी हो सकती है। 

IND vs SA ODI Series Schedule

Image Source : INDIA TV
IND vs SA ODI Series Schedule

यशस्वी जायसवाल और रुतुराज गायकवाड के साथ शुभमन गिल की हो सकती है वापसी 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के अब तक जो तीन मुकाबले खेले गए हैं। उसमें यशस्वी जायसवाल और रुतुराज गायकवाड ने अच्छी बल्लेबाजी की है। जहां जायसवाल आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे हैं, वहीं गायकवाड पहले पिच को समझते हैं, उसके बाद हमला बोलते हैं। तीसरे मैच में उन्होंने ऐसा ही कुछ किया। ऐसे में इन दोनों सलामी बल्लेबाजों का चुना जाना करीब करीब तय है। वहीं अगर शुभमन गिल वापसी करना चाहेंगे तो उन्हें भी वापस लाया जा सकता है। सबसे बड़ा सवाल ये है कि विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका कौन निभाएगा। इस सीरीज के अब तक खेले गए तीन मैचों में ईशान किशन ने बल्लेबाजी तो ठीकठाक की है, लेकिन कीपिंग में कुछ मौके उन्होंने गंवाए हैं, ऐसे में देखना होगा कि सेलेक्टर उनको लेकर क्या सोचते हैं। 

IND vs SA Test Series Schedule

Image Source : INDIA TV
IND vs SA Test Series Schedule

संजू सैमसन के सेलेक्टशन पर होगी सभी की नजरें 

संजू सैमसन पर फैंस की नजरें हैं कि क्या उनकी वापसी होती हुई नजर आएगी, या फिर उन्हें बाहर ही बैठना होगा। वहीं तिलक वर्मा और जीतेश शर्मा को लेकर भी सेलेक्टर्स को काफी सोच विचार करना होगा। जहां तक कप्तान की बात है तो सूर्यकुमार यादव अभी कप्तान हैं, वहीं चौथे मुकाबले से श्रेयस अय्यर की भी वापसी हो जाएगी। इन्हीं दो में से किसी को कप्तान बनाया जा सकता है। सूर्यकुमार यादव ने अभी तक सब कुछ ठीक किया है, ऐसे में उन्हें हटाने के बारे में शायद विचार न किया जा रहा हो। रिंकू सिंह की टीम में जगह पक्की सी ही है। हां, शिवम दु​बे को लेकर सेलेक्टर्स क्या फैसला करते हैं, ये देखना होगा कि क्योंकि वे अभी भी टीम में तो हैं, लेकिन एक भी मुकाबला खेलने का मौका उन्हें नहीं मिला है। 

जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज की वापसी की संभावना 

अगर बॉलिंग लाइनअप की बात की जाए तो अक्षर पटेल और रवि बिश्नोई तो अभी खेल ही रहे हैं। वहीं वॉशिंगटन सुंदर भी हैं, लेकिन उन्हें मौका नहीं दिया गया है। कुलदीप यादव की एक बार फिर से भारतीय टीम में वापसी की संभावना है। हालांकि युजवेंद्र चहल को लेकर सेलेक्टर्स ने क्या सोच बना रही है, ये भी देखना होगा। तेज गेंदबाज के रूप में अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, मुकेश कुमार का होना करीब करीब पक्का है। लेकिन जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज की वापसी की भी संभावना जताई जा रही है। हालांकि दिलचस्प यही होगा कि बीसीसीआई जब टीम का ऐलान करेगी, तो किन खिलाड़ियों के नाम पर मोहर लगती है। 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए ऐसी हो सकती है टीम इंडिया : यशस्वी जयसवाल, रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, संजू सैमसन/तिलक वर्मा, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, जितेश शर्मा, रिंकू सिंह, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, वाशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह, मुकेश कुमार, मोहम्मद सिराज। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

BCCI का बड़ा ऐलान, टीम इंडिया का कोच होगा ये दिग्गज

रोहित शर्मा के बड़े कीर्तिमान पर मंडराया खतरा, बाबर आजम रह गए पीछे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement