Monday, May 13, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप की ट्रॉफी हारकर भी केएल राहुल ने किया बड़ा कारनामा, धोनी भी नहीं कर पाए ऐसा

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मैच में केएल राहुल ने 66 रनों की पारी खेली। बल्लेबाजी के अलावा उन्होंने विकेटकीपिंग भी अच्छी की। इसी वजह से उन्होंने अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड कर लिया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: November 20, 2023 9:51 IST
MS Dhoni And KL Rahul- India TV Hindi
Image Source : GETTY MS Dhoni And KL Rahul

KL Rahul: भारतीय टीम को वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। भारत ने लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन फाइनल में खराब खेल की वजह से टीम को हार का सामना करना पड़ा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे वर्ल्ड कप में ये दूसरा फाइनल मुकाबला था। इससे पहले 2003 में भी भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का मुंह देखना पड़ा था। फाइनल मैच हारकर भी भारत के विकेटकीपर केएल राहुल ने बड़ा कमाल कर दिया है। 

राहुल ने बनाए इतने रन

केएल राहुल ने चोट के बाद के बाद एशिया कप 2023 में वापसी की थी और पाकिस्तान के खिलाफ मैच में बेहतरीन शतक लगाया था। इसके बाद उन्होंने वही फॉर्म वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भी जारी रखी और टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ग्रुप-स्टेज में मैच जिताया था। इसके बाद नीदरलैंड्स के खिलाफ राहुल ने शतक लगाया था। उन्होंने मौजूदा वर्ल्ड कप के 11 मैचों में 452 रन बनाए। वह वनडे वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। 

विकेटकीपिंग में किया कमाल 

केएल राहुल ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में विकेटकीपिंग की भी जिम्मेदारी संभाली थी। उन्होंने इस दौरान 17 डिसमिसल किए। वह वनडे वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा डिसमिसल करने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। उनसे पहले ये रिकॉर्ड मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ के नाम था। द्रविड़ ने वनडे वर्ल्ड कप 2003 के दौरान 16 डिसमिसल किए थे। वहीं महेंद्र सिंह धोनी ने वनडे वर्ल्ड कप 2015 में 15 डिसमिसल किए थे। ऐसे में केएल राहुल ने अब वह कारनामा कर दिया है, जो धोनी भी नहीं कर पाए थे। 

वनडे विश्व कप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा डिसमिसल करने वाले विकेटकीपर: 

एडम गिलक्रिस्ट - 2003 में 21 डिसमिसल

टॉम लैथम - 2019 में 21 डिसमिसल
एलेक्स कैरी - 2019 में 20 डिसमिसल
क्विंटन डी कॉक - 2023 में 20 डिसमिसल
केएल राहुल - 2023 में 17 डिसमिसल

फाइनल में लगाया अर्धशतक 

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 240 रन बनाए। टीम इंडिया ने अपनी शुरुआत बहुत ही धमाकेदार अंदाज में की और पहले 10 ओवर्स में 80 रन बना दिए। लेकिन इसके बाद भारतीय बल्लेबाजी बिखर गई। केएल राहुल ने अहम समय पर 107 गेंदों में 66 रन बनाए। लेकिन राहुल अपनी अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए। 

यह भी पढ़ें: 

टीम इंडिया की हार के साथ खत्म हुआ द्रविड़ का कार्यकाल, क्या दोबारा मिलेगी जिम्मेदारी?

भारत के मैच हारते ही बाबर-रिजवान ने दिया ये रिएक्शन, ऑस्ट्रेलिया को इस तरह से दी बधाई

 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement