KL Rahul IND vs AUS: 'कोई भी परफेक्ट नहीं है', ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से पहले राहुल ने ऐसा क्यों कहा

KL Rahul IND vs AUS: भारतीय टीम 20 सितंबर मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला खेलेगी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 19, 2022 21:06 IST
केएल राहुल- India TV Hindi
Image Source : TWITTER केएल राहुल

Highlights

  • 20 सितंबर से शुरू होगी भारत-ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज
  • केएल राहुल ने मैच से पहले की प्रेस कॉन्फ्रेंस
  • ओपनिंग और धीमी बल्लेबाजी पर बोले, टीम इंडिया के उपकप्तान

KL Rahul IND vs AUS: भारतीय उप कप्तान केएल राहुल ने मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में होने वाले पहले टी20 मैच से पूर्व प्रेस कॉन्फ्रेंस की। मीडिया को संबोधिक करते हुए भारतीय टीम के ओपनर ने कई बातें कहीं और अपनी धीमी बल्लेबाजी को लेकर भी दो टूक जवाब दिया। राहुल ने मीडिया से कहा कि,‘रन की संख्या धोखा दे सकती है लेकिन यह पूरी दास्तां बयां नहीं करती’ और टी20 विश्व कप से पहले उनकी कोशिश पावरप्ले ओवरों में अपने ‘स्ट्राइक रेट’ को सुधारने की है। 

कोई भी ‘परफेक्ट’ नहीं है...

दरअसल केएल राहुल को पिछले कुछ समय से उनके स्ट्राइक रेट के कारण काफी आलोचनाएं झेलनी पड़ रही हैं। इस पर उनका मानना है कि पूरी पारी के दौरान एक जैसी लय बनाए रखना मुश्किल है। राहुल ने यूएई में एशिया कप के दौरान 122.22 के स्ट्राइक रेस से बल्लेबाजी की थी। उन्होंने कहा, ‘‘यह (स्ट्राइक रेट) ऐसी चीज है जिसके लिए हर खिलाड़ी काम करता है। कोई भी ‘परफेक्ट’ नहीं है। हर कोई किसी ना किसी चीज पर काम कर रहा है।’’ हालांकि राहुल के करियर में टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों का स्ट्राइक रेट 61 मैचों में 140 से ज्यादा का है क्योंकि पारी के अंत में वह इसकी भरपायी कर लेते हैं। 

उन्होंने इस बहस पर अपना तर्क देते हुए कहा, ‘‘स्ट्राइक रेट ‘ओवरऑल’ (कुल स्कोर के) आधार पर लिया जाता है। आप एक बल्लेबाज को (पूरी पारी के दौरान) किसी एक निश्चित स्ट्राइक रेट पर खेलते हुए कभी नहीं देखते। उसके लिये 200 के स्ट्राइक रेट पर खेलना अहम था या फिर टीम 100 या 120 के स्ट्राइक रेट से खेलने से भी जीत सकती थी, इन चीजों के बारे में हमेशा आकलन नहीं किया जाता। इसलिए जब आप इसे पूर्ण रूप से देखते हैं तो यह धीमा दिखता है। लेकिन मैं इस पर काम कर रहा हूं।"

टीम के माहौल से मिली मदद

राहुल ने आगे कहा,"निश्चित रूप से पिछले 10 से 12 महीनों में प्रत्येक खिलाड़ी के लिए लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है। हर किसी के पास स्पष्ट समझ है कि उससे किस चीज की उम्मीद है। मैं बस इसी ओर काम कर रहा हूं कि मैं बतौर सलामी बल्लेबाज खुद को कैसे बेहतर कर सकता हूं। टीम के माहौल ने हमेशा खिलाड़ियों को अपनी गलतियों से सीख लेने दी है। हमने ऐसा माहौल बनाया है जिसमें खिलाड़ी विफल होने से डरते नहीं हैं या गलतियां करने के बाद भय महसूस नहीं करते। अगर गलतियां होती हैं तो ये हमने ही की हैं। हमें इनके लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।’’ 

यह भी पढ़ें:-

IND vs AUS: फिंच ने दी भारत को आजादी के अमृत महोत्सव के लिए बधाई, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने शेयर किया Video

IND vs AUS: केएल राहुल ने ओपनिंग से जुड़े सवाल पर दिया जवाब, आलोचनाओं पर भी बोले टीम इंडिया के उपकप्तान

IND vs AUS 1st T20I: विश्व कप से पहले इन समस्याओं से निपटने उतरेगी टीम इंडिया, आसान नहीं होगी कंगारुओं की चुनौती

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड