Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IND vs AUS 1st T20I: विश्व कप से पहले इन समस्याओं से निपटने उतरेगी टीम इंडिया, आसान नहीं होगी कंगारुओं की चुनौती

IND vs AUS 1st T20I: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला मंगलवार 20 सितंबर को मोहाली में खेला जाएगा।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 19, 2022 16:33 IST
IND vs AUS 1st T20I- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IND vs AUS 1st T20I

Highlights

  • 20 सितंबर से शुरू होगी भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज
  • छठे गेंदबाज की समस्याओं से निपटना चाहेगा भारत
  • टीम कॉम्बिनेशन बनाने के लिए मजबूत टीम के साथ उतरना चाहेंगे रोहित शर्मा

IND vs AUS 1st T20I: भारतीय टीम मंगलवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज में अपनी विश्व कप की तैयारियों को आजमाने उतरेगी। टीम निश्चित ही इस मुकाबले में विश्व कप से पहले अपनी सभी समस्याओं से निपटना चाहेगी। टीम की नजरें होंगी कि कॉम्बिनेशन के साथ विशेषकर मिडिल ऑर्डर से जुड़े मसले को सुलझाया जाए। इसके अलावा विश्व कप से पहले होने वाले छह मैचों में भारत अपनी मजबूत टीम के साथ ही उतरना चाहेगा। 

ऑस्ट्रेलिया के बाद भारत तीन मैचों के लिए साउथ अफ्रीका की मेजबानी करेगा। कप्तान रोहित शर्मा पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि आस्ट्रेलिया में होने वाली आईसीसी प्रतियोगिता से पहले उनके खिलाड़ी सभी सवालों का जवाब ढूंढने का प्रयास करेंगे। भारत ने भले की एशिया कप में अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन उसने इस दौरान कई बदलाव भी किए। भारत की गेंदबाजी की कमजोरियां भी इस टूर्नामेंट में खुलकर सामने आईं, लेकिन हर्षल पटेल और जसप्रीत बुमराह की वापसी से आक्रमण को मजबूती मिली है। 

कार्तिक या पंत, किसे मिलेगी जगह?

वहीं रोहित ने यह भी साफ कर दिया कि विश्व कप में उनके साथ केएल राहुल ही पारी का आगाज करेंगे लेकिन वह यह भी बोले थे विराट कोहली टीम के तीसरे ओपनर की च्वाइस हैं। अपनी पिछली टी20 पारी में शतक जड़ने वाले कोहली को सलामी बल्लेबाज के रूप में उतारा जा सकता है। इसके अलावा भारतीय बल्लेबाजी क्रम में टॉप चार बल्लेबाज तय हैं लेकिन अभी यह तय नहीं है कि अंतिम एकादश में विकेटकीपर के रूप में ऋषभ पंत को चुना जाएगा या दिनेश कार्तिक को। 

रविंद्र जडेजा के चोटिल होने के कारण भारत पंत को बाएं हाथ का बल्लेबाज होने के कारण कार्तिक पर तरजीह दे सकता है। कार्तिक ‘फिनिशर’ की भूमिका के लिए टीम में लिए गए हैं। उन्हें एशिया कप में बल्लेबाजी का बमुश्किल मौका मिला था लेकिन टीम प्रबंधन अगले दो सप्ताह में उन्हें क्रीज पर कुछ समय बिताने का अवसर दे सकता है। दीपक हुड्डा एशिया कप में सुपर चार के सभी मैचों में खेले थे लेकिन टीम में उनकी भूमिका को लेकर स्पष्टता नहीं है। 

छठे गेंदबाज पर भी होगी नजर

एशिया कप के दौरान जडेजा की चोट के कारण टीम में गेंदबाजी संतुलन बिगड़ गया था। भारत को पांच गेंदबाजों के साथ खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा और उसके पास गेंदबाजी में छठा विकल्प नहीं था। अगर भारत हार्दिक पंड्या और जडेजा की जगह लिए गए अक्षर पटेल को अंतिम एकादश में रखता है तो उसके पास अतिरिक्त गेंदबाजी विकल्प होगा। बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल और हार्दिक के तेज गेंदबाजी आक्रमण के साथ अक्षर और युजवेंद्र चहल के रूप में दो स्पिनर हो सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर ही टीम प्रबंधन इन मैचों के लिए टीम संयोजन तैयार करेगा। 

कई मेन खिलाड़ियों के बिना उतरेगी ऑस्ट्रेलिया

दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया डेविड वार्नर सहित कुछ प्रमुख खिलाड़ियों के बिना भारत आया है। वार्नर को विश्राम दिया गया है जबकि मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टॉयनिस और मिचेल मार्श को चोटों से उबरने का समय दिया गया है। सभी का ध्यान कप्तान आरोन फिंच पर होगा जिन्होंने लगातार लचर प्रदर्शन के कारण हाल में वनडे से संन्यास ले लिया था। वह विश्व कप से पहले फॉर्म में वापसी करने की कोशिश करेंगे। एक अन्य खिलाड़ी टिम डेविड पर भी सभी की नजरें टिकी होंगी जो सिंगापुर की तरफ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के बाद ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पदार्पण करेंगे। 

यह हैं दोनों टीमों के स्क्वॉड

ऑस्ट्रेलिया: सीन एबॉट, एश्टन एगर, पैट कमिंस, टिम डेविड, नाथन एलिस, आरोन फिंच (कप्तान), कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, जोश इंगलिस, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, डेनियल सैम्स, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, एडम ज़म्पा। 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव।

यह भी पढ़ें:-

IND vs AUS, LIVE STREAMING: रोहित सेना को कल मिलेगी कंगारुओं से टक्कर, कब, कहां और कैसे देखें लाइव मैच

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जसप्रीत बुमराह का जबरदस्त रिकॉर्ड, टॉप-6 में से पांच खिलाड़ी टीम का हिस्सा

IND vs AUS: मोहाली में 13 साल से अजेय है टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलियाई टीम को भारत के खिलाफ पहली जीत की तलाश

IND vs AUS: रोहित शर्मा ने खोला बड़ा राज, बताया क्यों तीन साल बाद इस खिलाड़ी को किया याद

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement