Monday, April 29, 2024
Advertisement

Left or Right Handed Batsman: लेफ्ट या राइट हैंड, क्रिकेट की दुनिया में कौन बेहतर क्रिकेटर?

Left or Right Handed Batsman: डॉन ब्रैडमैन और ब्रायन लारा अपने-अपने स्टाइल में रहे बेस्ट।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Published on: July 16, 2022 23:57 IST
Don Bradman, Brian Lara, icc- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Don Bradman and Brian Lara

Left or Right Handed Batsman: क्रिकेट का खेल जितनी तेजी से दुनियाभर में फैल रहा है, उतनी ही तेजी से उसके तौर-तरीके भी बदल रहे हैं। पांच दिन के मैच से शुरू होकर आज यह 20-20 ओवर यानी चार घंटे का खेल हो चुका है। हालांकि दोनों क्रिकेट की अपनी अलग अहमीयत है और आज भी टेस्ट फॉर्मेट को सबसे बेस्ट कहा जाता है। 

हर बड़े खिलाड़ी का सपना होता है कि वह एक बार अपने देश के लिए टेस्ट मैच खेले। टेस्ट क्रिकेट एक ऐसा प्रारूप है जिसमें खिलाड़ी के तकनीक से लेकर उसकी फिटनेस और संयम तक की परख होती है। फिलहाल हम ऐसे खिलाड़ियों की बात कर रहें जिन्होंने क्रिकेट की दुनिया में अपना लोहा मनवाया है और आज भी उनकी चर्चा के बगैर यह खेल अधूरा ही माना जाएगा। वैसे तो किसी क्रिकेटर को कम या अधिक बताना अपने आप में अतिशयोक्ति होगी, लेकिन यह जानना दिलचस्प होगा कि क्रिकेट में दाएं और बाएं हाथ के बल्लेबाजों में किसने ज्यादा प्रभावित किया है। 

डॉन ब्रैडमैन

क्रिकेट की जब भी बात होगी तो इसमें शायद ही कोई इस बात से इन्कार करेगा कि ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज डॉन ब्रैडमेन की टक्कर में आज तक न कोई हुआ है और नाहीं होगा। दाएं हाथ से बल्लेबाजी करने वाले ब्रैडमैन का रिकॉर्ड अटूट है। उनके खेलने के तरीके या उनकी तकनीक पर आज भी चर्चा होती है और युवा खिलाड़ी उन्हें अपना आदर्श मानते हैं। ब्रैडमैन को अगर आंकड़ों में समझें तो उन्होंने 52 मैचों की 80 पारियों में 6996 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 29 शतक और 13 अर्धशतक लगाए। सबसे बड़ी बात कि उनके औसत के आसपास आज भी कोई नही पहुंच सका है। टेस्ट क्रिकेट में उनका औसत 99.94 का है। वह एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट मैच में एक ही दिन में 309 रन बनाए थे। 

ब्रायन लारा:

महान क्रिकेटरों की जब भी बात होगी तो वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा की चर्चा हमेशा सबसे पहले होगी। लारा अपने दशक के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। उनकी तकनीक या खेलने के तरीके का हर कोई कायल रहा है। लारा हालांकि बाएं हाथ के बल्लेबाज थे और उन्होंने अपने कलात्मक शॉट से क्रिकेट को एक अलग पहचान दिलाई। लारा आज भी एकमात्र खिलाड़ी हैं जिसने टेस्ट मैच की एक पारी में 400 रन बनाए और नाबाद रहे। आंकड़ों में समझें तो लारा ने अपने दशक में 430 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 22358 रन बनाए, जिसमें 11953 रन उन्होंने टेस्ट में बटोरे। 

सचिन तेंदुलकर:

क्रिकेट की जब भी बात होगी तो भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर भी टॉप के क्रिकेटरों में शुमार होंगे। दिलचस्प यह है कि वह भी दाएं हाथ यानी राईट हैंड के बल्लेबाज थे। रिकॉर्ड्स के मामले में तो सचिन का एक अलग ही मुकाम पर है, लेकिन बल्लेबाजी की बात होगी तो उन्होंने अपने स्ट्रेट ड्राइव, पुल शॉट, कवर ड्राइव से क्रिकेट को एक कला के रूप में पेश किया। उन्होंने भारतीय क्रिकेट के साथ-साथ दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीता। अगर यह कहें कि सचिन मतलब क्रिकेट तो इसमें शायद ही कुछ गलत हो। 

क्रिकेट में दिग्गजों के लंबी लिस्ट

ये वह कुछ नाम हैं जिनकी क्रिकेट जगत में अलग पहचान है और इस खेल की बात होते ही, उनकी चर्ची जरूर होती है। इनके अलावा सर गैरी सोबर्स, ग्राम पोलॉक, राहुल द्रविड़, सनथ जायसूर्या, सौरव गांगुली, कुमार संगकारा, एलन बॉर्डर समेत कई ऐसे महान खिलाड़ी हुए जिन्होंने अलग-अलग दौर और परिस्थितियों नें अपना लोहा मनवाया। हर क्रिकेटर का अपना तरीका, अपनी स्टाइल और अपनी क्लास रही। ऐसे में किसी को भी सबसे बेस्ट बताना वो भी क्रिकेट में शायद जायज न हो। इसमें दाएं या बाएं हाथ की बल्लेबाजी पर खिलाड़ी को आंकना भी मुश्किल होगा। हालांकि, क्रिकेट में बेस्ट और महानतम को लेकर चर्चाएं हमेशा होती रही हैं और आगे भी होती रहेंगी लेकिन तेजी से बदलते हुए क्रिकेट से इतिहास को मिटाना नामुमकिन है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement