Thursday, May 02, 2024
Advertisement

IPL ऑक्शन 2024 में शामिल इस भारतीय खिलाड़ी के गेंदबाजी करने पर BCCI ने लगाया बैन

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने IPL 2024 के प्लेयर ऑक्शन से पहले कुछ खिलाड़ियों के गेंदबाजी एक्शन को सदिंग्ध मानते हुए उन्हें बॉलिंग करने से प्रतिबंधित कर दिया है, इसमें मनीष पांडे का नाम भी शामिल है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: December 16, 2023 16:15 IST
Manish Pandey- India TV Hindi
Image Source : PTI मनीष पांडे

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 सीजन के लिए प्लेयर ऑक्शन प्रक्रिया 19 दिसंबर को दुबई में आयोजित की जाएगी। इस बार होने वाले मिनी ऑक्शन के लिए 333 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया गया है, जिसमें 214 भारतीय तो वहीं 119 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। इस ऑक्शन से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सात खिलाड़ियों के बॉलिंग एक्शन को संदिग्ध मानते हुए उनकी लिस्ट सभी फ्रेंचाइजियों के साथ साझा की है। इसमें पहले सामने आई रिपोर्ट में युवा बाएं हाथ के तेज गेंदबाज चेतन सकारिया का नाम भी शामिल था, लेकिन बाद में बीसीसीआई ने इस भ्रम की स्थिति को साउ करते हुए बताया कि 2 खिलाड़ियों के नाम एक ही होने की वजह से ऐसी स्थिति हुई।

मनीष पांडे के गेंदबाजी करने पर लगा प्रतिबंध

बीसीसीआई ने ऑक्शन से पहले जिन सात गेंदबाजों के संदिग्ध एक्शन की लिस्ट फ्रेंचाइजियों को सौंपी है, उसमें क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार चेतन सकारिया का नाम भी था। हालांकि बोर्ड द्वारा ये गलती अनजाने में हो गई। इसके बाद बोर्ड की तरफ से साफ किया गया कि जिन गेंदबाजों के बॉलिंग एक्शन को संदिग्ध माना गया था उसमें चेतन का नाम नहीं था। सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष जयदेव शाह ने इस पूरी स्थिति पर दिए अपने बयान में कहा कि यह एक तरह की गलतफहमी और गलती थी चेतन को कभी नहीं बुलाया गया और वह उस सूची में नहीं है। मैं समझता हूं कि कर्नाटक के एक गेंदबाज का नाम वहां होना चाहिए था और आईपीएल इस मामले को देख रहा है। फ्रेंचाइजी को भी इस बारे में सूचित किया जा रहा है। बता दें कि चेतन सकारिया इस बार होने वाले प्लेयर ऑक्शन लिस्ट में शामिल हैं उसमें वह 50 लाख रुपए बेस प्राइस में शामिल किए गए हैं।

इसके अलावा भारतीय बल्लेबाज मनीष पांडे जो मैच में जरूरत पड़ने पर स्पिन गेंदबाजी करते हुए पिछले सीजनों में दिखे हैं उनके गेंदबाजी एक्शन को बीसीसीआई ने पूरी तरह से संदिग्ध मानते हुए प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा कर्नाटक के केएल श्रीजित को भी गेंदबाजी करने पर बैन लगाया गया है।

इन 6 घरेलू खिलाड़ियों के एक्शन पाए गए संदिग्ध

बोर्ड द्वारा जिन 6 घरेलू खिलाड़ियों के बॉलिंग एक्शन को संदिग्ध पाया गया है उसमें गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के चिराग गांधी, हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के गुलेरिया केरल क्रिकेट एसोसिएशन के रोहन कुन्नुमल और सलमान निजार, मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के तनुश कोटियन के अलावा विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन के सौरभ दुबे और अर्पित के नाम शामिल हैं।

ये भी पढ़ें

सूर्या ने सोशल मीडिया पर ऐसा क्या लिख दिया, क्या मुंबई की कप्तानी न मिलने पर आया ये रिएक्शन?

मुंबई इंडियंस को मिला नया कप्तान, साउथ अफ्रीका दौर से बाहर हुए शमी और दीपक, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement