Friday, May 03, 2024
Advertisement

मुंबई इंडियंस को मिला नया कप्तान, साउथ अफ्रीका दौर से बाहर हुए शमी और दीपक, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे और टेस्ट सीरीज के शुरू होने से पहले दो बड़े झटके लगे हैं। दूसरी ओर आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस ने अपने कप्तान को बदल दिया है। ऐसे में आइए खेल की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: December 16, 2023 11:03 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : PTI/GETTY Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त साउथ अफ्रीका के दौरे पर है। जहां उन्हें 17 दिसंबर से साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टीम20 सीरीज खेलनी होगी। इसी बीच आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा जगह हार्दिक पांड्या को टीम का नया कप्तान बनाया। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

MI ने आईपीएल 2024 के लिए बदला कप्तान

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में रोहित शर्मा का कप्तानी का सफर 15 दिसंबर 2023 को खत्म हो गया। मुंबई इंडियंस ने भविष्य को ध्यान में रखते हुए ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को अगले सीजन के लिए टीम का नया कप्तान नियुक्त किया है। रोहित का बतौर कप्तान आईपीएल में काफी बेहतरीन रिकॉर्ड देखने को मिला है। रोहित ने जब साल 2013 में सीजन के बीच मुंबई इंडियंस की पहली बार कप्तानी की जिम्मेदारी को संभाला था तो उसी सीजन टीम ने अपनी पहली ट्रॉफी जीतने में सफलता हासिल की थी।

कल साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला वनडे खेलेगी टीम इंडिया

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच 17 दिसंबर को के द वांडरर्स में जोहान्सबर्ग में खेला जाएगा। इस सीरीज के लिए टीम इंडिया की कप्तान केएल राहुल को दी गई है। राहुल की कप्तानी में कई युवा खिलाड़ियों को वनडे टीम में मौका दिया गया है। दोनों टीमों के बीच टी20 सीरीज 1-1 से बराबर रही थी।

वनडे सीरीज से बाहर हुए दीपक चाहर

वनडे सीरीज के शुरू होने से ठीक एक दिन पहले बीसीसीआई ने इस बात की जानकारी दी है कि टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज दीपक चाहर वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं। बीसीसीआई ने एक बयान में कहा कि दीपक चाहर ने बीसीसीआई को सूचित किया है कि वह परिवार में मेडिकल इमरजेंसी के कारण आगामी वनडे सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। उनकी जगह पर आकाश दीप को टीम में शामिल किया गया है।

टेस्ट सीरीज से बाहर हुए शमी

बीसीसीआई ने मोहम्मद शमी को लेकर भी अपडेट देते हुए इस बात कि जानकारी दी है कि मोहम्मद शमी, जिनकी टेस्ट सीरीज में भागीदारी फिटनेस पर निर्भर थी, उनको बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने मंजूरी नहीं दी है और तेज गेंदबाज को दो टेस्ट मैचों से बाहर कर दिया गया है। बीसीसीआई ने अपने बयान में आगे यह कहा कि श्रेयस अय्यर वनडे सीरीज में पहले मुकाबले के बाद टेस्ट टीम के साथ जुड़ जाएंगे।

टीम इंडिया को वनडे सीरीज में मिलेगा नया कोच

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले टीम इंडिया के हेड कोच पर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। जहां राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के कोच के रूप में वनडे सीरीज के दौरान मौजूद नहीं होंगे। सौराष्ट्र के पूर्व दिग्गज सितांशु कोटक और एनसीए (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) कोचिंग स्टाफ के अन्य सदस्य द्रविड़ और उनके लोगों की अनुपस्थिति में वनडे टीम की जिम्मेदारी संभालते नजर आएंगे। 

अंडर 19 एशिया कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया और पाकिस्तान की हार

दुबई में खेले जा रहे एशिया कप अंडर-19 में 15 दिसंबर को टीम इंडिया और पाकिस्तान को अपने-अपने सेमीफाइनल मुकाबले में करारी हार का सामना करना पड़ा। भारतीय अंडर-19 टीम का मुकाबला बांग्लादेश से था, जिसमें टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 188 रन बनाकर सिमट गई। इसके बाद बांग्लादेश की टीम ने इस लक्ष्य को 42.5 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर हासिल करते हुए फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया। वहीं दूसरे सेमीफाइनल मैच में पाकिस्तान को यूएई के खिलाफ मैच में 11 रनों से हार का सामना करना पड़ा। अब बांग्लादेश और यूएई के बीच फाइनल मैच खेला जाएगा।

मैदान पर जल्द वापसी करेंगे बेन स्टोक्स

इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के खत्म होने के बाद अपने घुटने की सर्जरी करवाई थी। इसी वजह से स्टोक्स वेस्टइंडीज के दौरे पर इंग्लैंड टीम के साथ नहीं गए थे। अब स्टोक्स ने अपनी सर्जरी के सफल होने के बाद रिहैब की प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया जिसमें उन्होंने एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है। इससे साफ संकेत मिलता है कि भारते के दौरे पर आने से पहले स्टोक्स पूरी तरह से फिट हो जाएंगे और पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में वह टीम का नेतृत्व करते हुए नजर आएंगे।

पाकिस्तान ने आईसीसी के साथ किया समझौता

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने शुक्रवार को कहा कि उसने दुबई में आईसीसी के साथ 2025 चैंपियंस ट्रॉफी के लिए मेजबानी अधिकार समझौते पर साइन किए हैं। इस टूर्नामेंट के लिए समझौते पर जका अशरफ ने साइन किए, जो इस समय पीसीबी मामलों को चलाने वाली क्रिकेट प्रबंधन समिति के हेड हैं। पीसीबी ने एक बयान में कहा कि आईसीसी मुख्यालय में इस कार्यक्रम में पीसीबी मैनेजमेंट कमेटी के अध्यक्ष जका अशरफ के साथ आईसीसी के जनरल काउंसिल जोनाथन हॉल ने इस समझौते पर साइन किए।

धोनी का जर्सी नंबर 7 होगा रिटायर

एमएस धोनी ने बतौर कप्तान और खिलाड़ी भारत के लिए बहुत कुछ किया है। टीम इंडिया ने एमएस धोनी की कप्तानी में आईसीसी के तीन खिताब अपने नाम किए थे। धोनी की ही कप्तानी में भारत ने अपना आखिरी आईसीसी ट्रॉफी साल 2013 में जीता था। धोनी के इन्हीं सफलताओं के कारण अब बीसीसीआई ने एक बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत उनकी जर्सी नंबर को हमेशा के लिए भारतीय क्रिकेट में यादगार बनाए रखने के लिए रिटायर कर दिया जाएगा। धोनी का जर्सी नंबर 7 है।

दीप्ति शर्मा ने रचा इतिहास

भारतीय महिला टीम इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच की पहली पारी 428 रनों पर सिमटी। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड महिला टीम ने 126 के स्कोर तक अपनी आधी टीम गंवा दी थी और पूरी टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 136 रन बनाकर सिमट गई। दीप्ति शर्मा ने सिर्फ 5.3 ओवरों में 7 रन देने के साथ 5 विकेट हासिल किए, जिसमें उन्होंने 4 ओवर मेडन फेंके थे। महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दीप्ति शर्मा अब दूसरे ऐसी भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से एक पारी में पांच विकेट हासिल किए हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement