Thursday, May 02, 2024
Advertisement

IPL 2024 Auction : मिचेल स्टार्क की एक बॉल की कीमत 7 लाख, 36 हजार, 607 रुपये; पैट कमिंस के बारे में जानकर चौंक जाएंगे आप

IPL 2024 Auction Mitchell Starc Pat Cummins : आईपीएल 2024 में अगर पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क अपनी टीम के लिए सभी मैच खेलते हैं तो उनकी एक बॉल की कीमत लाखों में जाएगी। आंकड़े जानकर आप दांतों तले अंगुलियां दबा सकते हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 19, 2023 16:37 IST
Mitchell Starc and Pat Cummins- India TV Hindi
Image Source : GETTY पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क

IPL 2024 Auction Mitchell Starc Pat Cummins one Ball Price : आईपीएल के ऑक्शन का दिन ऐसा होता है, जिस दिन कुछ ही मिनटों में करोड़ों रुपये आरपार हो जाते हैं। इस साल बीसीसीआई ने सभी टीमों का पर्स बढ़ाकर 100 करोड़ रुपये कर दिया था। यानी सभी टीमों को मिलाकर देखें तो 1000 करोड़ रुपये। इस बार भी ऐसा ही कुछ हुआ। सभी दस टीमों ने अपने अपने पसंद के ​खिलाड़ी पहले ही चुन लिए थे कि जब उनका नाम पुकारा जाएगा तो उन पर दिल खोलकर पैसा लगाएंगी। जब बीसीसीआई की ओर से 333 खिलाड़ियों की ​लिस्ट जारी की गई थी, उसी के बाद से कयास लगाए जाने लगे थे कि जरूर इस साल के आईपीएल में पुराने कई कीर्तिमान ध्वस्त हो जाएंगे और हुआ भी ठीक ऐसा ही। खास तौर पर मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस पर जिस तरह की बोली लगी, उसके बाद कहा जा सकता है कि इन दो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने मिलकर पूरे आईपीएल ऑक्शन को लूट ही लिया। इन पर जिस तरह से टीमों ने बोली लगाई, उसकी उम्मीद तो शायद इन खिलाड़ियों ने खुद नहीं की होगी। 

पैट कमिंस 20.50 करोड़ में एसआरएच के खेमें में गए, मिचेल स्टार्क 24.75 करोड़ में केकेआर के साथ 

मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस ने मिलकर आईपीएल टीमों की अच्छी खासी रकम खाली करा दी। पैट कमिंस को जब सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.50 करोड़ रुपये में खरीदा और वे आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने तो लगा कि अब इतनी रकम तक आने वाले वक्त में कोई भी खिलाड़ी उन्हें पीछे नहीं कर पाएगा। लेकिन अभी ऑक्शन बाकी था और उनके हमवतन मिचेल स्टार्क को आना था। जब उन पर बोली लगनी शुरू हुई तो हर टीम अपने अपने पर्स में पैसा बचाकर बैठी हुई थी। पहले मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच जंग हुई। लेकिन बोली वहां तक पहुंच गई कि इन दोनों टीमों के पर्स में पैसा ही बाकी नहीं रह गया था। इसके बाद केकेआर और जीटी के ​बीच जबरदस्त भिड़ंत देखने के लिए मिली। आखिर में मिचेल स्टार्क को केकेआर ने 24.75 करोड़ रुपये में अपने पाले में कर लिया। 

मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस की एक बॉल की कीमत इतनी होगी 

अब जरा आपको समझाते हैं कि मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस पूरा आईपीएल खेलते हैं तो उनकी एक गेंद कितनी कीमत की पड़ेगी। आईपीएल की हर टीम को पहले राउंड में यानी लीग चरण में 14 मुकाबले खेलने होते हैं। हर मैच में अगर ये दोनों खिलाड़ी अपनी अपनी टीम के लिए खेले तो वे 56 ओवर फेंकेंगे। अगर इन 14 में से कोई मैच मिस किया गया और किसी मैच में चार नहीं बल्कि कुछ कम ओवर किए गए तो बात अलग है। वहीं अगर टीम प्लेआफ में चली जाती है तो फिर से आंकड़े नए सिरे से देखने होंगे। लेकिन अभी यही मान कर चलते हैं कि ये दोनों खिलाड़ी पूरे 14 मैच खेलेंगे और अपनी टीम के लिए हर मैच में चार ओवर की गेंदबाजी करते हैं तो मिचेल स्टार्क की गेंद बॉल की कीमत 7 लाख 36 हजार 607 रुपये की होगी। वहीं पैट कमिंस की एक बॉल की कीमत 6 लाख 10 हजार 119 रुपये की होगी। ये आंकड़े अपने आप में काफी दिलचस्प हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2024 Auction : मिचेल स्टार्क बने आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी, इस टीम ने खोल दिया पूरा खजाना

IPL 2024 Auction : सीएसके का मास्टर स्ट्रोक, रचिन रवींद्र को इतनी कीमत पर खरीदा, शार्दुल ठाकुर की घर वापसी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement