Monday, April 29, 2024
Advertisement

IPL Records: विराट कोहली और क्रिस गेल भी नहीं कर पाए जो काम, केएल राहुल के नाम अद्भुत कीर्तिमान

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में विराट कोहली पहले नंबर पर हैं। लेकिन एक ही टीम के खिलाफ मोस्ट सेंचुरी लगाने के मामले में केएल राहुल नंबर वन हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 14, 2024 12:41 IST
kl rahul virat kohli chris gayle- India TV Hindi
Image Source : PTI विराट कोहली और क्रिस गेल भी नहीं कर पाए जो काम, केएल राहुल के नाम अद्भुत कीर्तिमान

IPL Records : आईपीएल के आगाज के साथ ही पहले दिन से नए नए कीर्तिमान बनने शुरू हो जाएंगे। वैसे तो अब तक खेले गए 16 सीजन में कितने ही कीर्तिमान इंडियन प्रीमियर लीग में बन चुके हैं। लेकिन कुछ कीर्तिमान ऐसे होते हैं, जिन्हें जानकर आप भी भौचक्के रह सकते हैं। ऐसा ही एक कीर्तिमान हम आज आपको बताने जा रहे हैं। कमाल की बात ये है जो काम आईपीएल में विराट कोहली और ​क्रिस गेल भी नहीं कर पाए हैं, जो रिकॉर्ड केएल राहुल के नाम पर है। 

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने का कीर्तिमान विराट कोहली के नाम 

इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास की बात की जाए तो सबसे ज्यादा शतक लगाने का कीर्तिमान भारत के विराट कोहली के नाम है। उन्होंने पहले सीजन से लेकर अब तक कुल 7 सेंचुरी इस टूर्नामेंट में लगाई हैं। वहीं दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाजों में से एक क्रिस गेल हैं। उन्होंने 6 शतक लगाने का काम किया है। हालांकि क्रिस गेल अब आईपीएल से दूर हो गए हैं और किसी भी टीम के लिए नहीं खेलते हैं। लेकिन एक ही टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड केएल राहुल के नाम पर है। 

केएल राहुल ने आईपीएल में लगाए हैं 4 शतक, 3 एक ही टीम के खिलाफ 

केएल राहुल ने अब तक आईपीएल में कुल मिलाकर 4 शतक लगाने का काम किया है। लेकिन इसमें से 3 सेंचुरी तो उन्होंने एक ही टीम के खिलाफ जड़ दी हैं। केएल राहुल अब तक कई आईपीएल टीमों के लिए खेल चुके हैं। इसमें आरसीबी, किंग्स इलेवन पंजाब और एलएजसी का नाम लिया जा सकता है। इस वक्त केएल राहुल लखनऊ सुपरजायंट्स के कप्तान हैं। इस बार भी वही कमान संभालेंगे। केएल राहुल ने अब तक जो चार शतक आईपीएल में लगाए हैं, उसमें से 3 सेंचुरी तो उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ ही जड़ी हैं। यानी इस तरह से कहा जा सकता है कि जब भी केएल राहुल मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैदान में उतरते हैं तो उनके बल्ल से खूब रन निकलते हैं। 

कोहली और गेल का भी नाम 

इस मामले में विराट कोहली के बाद नाम आता है क्रिस गेल का। क्रिस गेल ने आईपीएल में 2 सेंचुरी किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ लगाने का काम किया है। हालांकि ​तब वे आरसीबी के लिए खेलते थे। बाद में जब आरसीबी ने उन्हें छोड़ा तो गेल पंजाब किंग्स के लिए भी आईपीएल खेलते हुए नजर आए थे। पहले सीजन से लेकर अब तक हर बार आरसीबी के लिए खेलने वाले विराट कोहली ने गुजरात लायंस के खिलाफ दो शतक लगाने काम किया है। हालांकि अब गुजरात लायंस की टीम आईपीएल में नहीं है। ये टीम दो साल के लिए आई थी। यानी पहले नंबर पर राहुल और दूसरे पर क्रिस गेल के साथ साथ विराट कोहली हैं। बाकी कोई भी बल्लेबाज एक ही टीम के खिलाफ 2 से ज्यादा शतक लगाने का करिश्मा नहीं कर पाया है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL पहले अचानक खुल सकती है इतने खिलाड़ियों की किस्मत, होगी डायरेक्ट एंट्री!

WPL प्लेऑफ में हुआ बड़ा करिश्मा, IPL खेलने वाली टीमों से बना गजब संयोग

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement