Monday, April 29, 2024
Advertisement

IPL पहले अचानक खुल सकती है इतने खिलाड़ियों की किस्मत, होगी डायरेक्ट एंट्री!

आईपीएल 2024 का आगाज होने में अब कुछ ही दिन का वक्त शेष है, इस बीच बाहर होने वाली खिलाड़ियों की लिस्ट लगातार बढ़ती ही जा रही है। इससे टीमों की टेंशन बढ़ी हुई है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 14, 2024 11:45 IST
indian premier league- India TV Hindi
Image Source : PTI IPL पहले अचानक खुल सकती है इतने खिलाड़ियों की किस्मत, होगी डायरेक्ट एंट्री!

IPL 2024 Replacement : आईपीएल यानी दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग का आगाज अगले सप्ताह हो जाएगा। फैंस 22 मार्च का इंतजार कर रहे हैं, जब इस सीजन का पहला मुकाबला खेला जाएगा। पहले ही मैच में सीएसके और आरसीबी की टीमें आमने सामने होंगी। इस बीच टीमों के कैंप शुरू हो गए हैं। हालांकि खिलाड़ियों ने टीमों की टेंशन बढ़ा दी है, क्योंकि कुछ खिलाड़ी इस बार का आईपीएल नहीं खेल पाएंगे। यानी कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं, जिनकी अचानक से एंट्री इस बड़े टूर्नामेंट में हो सकती है। इसका ऐलान कभी भी किया जा सकता है। 

मोहम्मद शमी और डेवोन कॉन्वे नहीं खेल पाएंगे आईपीएल 2024 

इंडियन प्रीमियर लीग के इस सीजन के लिए टीमों के कैंप शुरू हो गए हैं। खिलाड़ियों ने वहां पहुंचकर प्रैक्टिस भी शुरू कर दी है। इस बीच बात अगर उन​ खिलाड़ियों की करें जो इस साल का आईपीएल नहीं खेल पाएंगे। उसमें पहला और बड़ा नाम मोहम्मद शमी का है, जो गुजरात टाइटंस की टीम में हैं, लेकिन अपने ऑपरेशन के कारण वे ये सीजन मिस करने करने वाले हैं। गुजरात टाइटंस की टीम ने अभी तक शमी के रिप्लेसमेंट का ऐलान नहीं किया है। वहीं बात अगर सीएसके की करें तो एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स को लेकर खबर आ रही है कि उनके सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉन्वे इस साल का आईपीएल नहीं खेल पाएंगे। हालांकि इसका आधिकारिक ऐलान ना तो आईपीएल की ओर से किया गया है और ना ही चेन्नई सुपरकिंग्स ने कुछ कहा है। देखना होगा कि उनको लेकर क्या अपडेट आता है और क्या उनकी जगह किसी दूसरे खिलाड़ी एंट्री टीम कराएगी। 

हैरी ब्रूक और प्रसिद्ध कृष्णा भी मिस करेंगे इंडियन प्रीमियर लीग का ये सीजन 

इसके बाद ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स को ही ले लीजिए। टीम ने इस बार हैरी ब्रूक को अपनी टीम में शामिल किया था। वे काफी महंगी कीमत पर खरीदे गए थे। अब हैरी ब्रूक ने खुद ही व्यक्तिगत कारणों के चलते अपना नाम आईपीएल के इस सीजन से वापस ले लिया है। यानी वे भी आईपीएल नहीं खेलेंगे। ऐसे में डीसी को भी किसी दूसरे खिलाड़ी को उनकी जगह अपने पाले में शमिल करना होगा। संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स की बात की जाए तो उनके भी स्टार तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा भी इस साल का आईपीएल नहीं खेल पाएंगे। उनकी सर्जरी हुई थी और वे अभी पूरी तरह से फिट नहीं हैं। यानी यहां राजस्थान रॉयल्स के लिए भी दिक्कत बढ़ती हुई नजर आ रही है। 

अचानक हो सकता है रिप्लेसमेंट का ऐलान 

इस तरह से देखें तो अब तक 4 बड़े खिलाड़ी आईपीएल से बाहर हो गए हैं, जो किसी ना किसी टीम में शामिल थे। लेकिन उनके रिप्लेसमेंट का ऐलान नहीं किया गया है। वैसे तो बीसीसीआई के नियमों के अनुसार टीम नीलामी में कम से कम 18 और अधिक से अधिक 24 खिलाड़ी अपने साथ जोड़ सकती है, ताकि अगर कोई खिलाड़ी बाहर हो तो दिक्कत न हो। यानी अगर टीमें चाहें तो अपने बाहर हुए खिलाड़ी की जगह किसी दूसरे को ला भी सकती हैं और अगर उन्हें जरूरत नहीं है तो नहीं भी ला सकती हैं। लेकिन टीमों की कोशिश होती है कि अधिकतम वाला कोटा पूरा किया जाए, प्लेइंग इलेवन को लेकर उनके पास कई सारे विकल्प उपलब्ध हों। ऐसे में कभी भी उन खिलाड़ियों के नामों का ऐलान किया जा सकता है, जो अभी किसी भी टीम में नहीं हैं, लेकिन जल्द ही हो सकते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

WPL प्लेऑफ में हुआ बड़ा करिश्मा, IPL खेलने वाली टीमों से बना गजब संयोग

WPL 2024 के फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स ने बनाई जगह, अश्विन फिर बने नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement