Friday, May 03, 2024
Advertisement

शुभमन गिल, रोहित शर्मा और विराट कोहली में छिड़ी नई जंग, विश्व कप फाइनल के बाद होगा फैसला

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा, पूर्व कप्तान विराट कोहली और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के बीच एक रोचक मुकाबला चल रहा है। इसमें जीत किसकी होगी, अभी कहना काफी मुश्किल है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 03, 2023 12:44 IST
Virat Kohli and Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli and Rohit Sharma

वनडे विश्व कप 2023 में रोज नए नए कीर्तिमान बन रहे हैं। भारतीय टीम ने लगातार 7 मैच जीतकर सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है, लेकिन अभी भी दो लीग मुकाबले बचे हैं। भारतीय टीम 5 नवंबर को कोलकाता में साउथ अफ्रीका से भिड़ेगी और इसके बाद 12 नवंबर को बेंगलोर में नीदरलैंड्स से मैच होगा। हालांकि अभी तक ये तय नहीं है कि भारतीय टीम अपना सेमीफाइनल मैच कहां खेलेगी। ये मैच मुंबई में भी हो सकता है और कोलकाता में भी। इस बीच भारतीय टीम के टॉप 3 खिलाड़ी यानी कप्तान रोहित शर्मा, पूर्व कप्तान विराट कोहली और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के बीच नई ​जंग छिड़ गई है। ये मुकाबला इस वक्त इतना करीबी चल रहा है कि माना जा रहा है कि विश्व कप के बाद ही इसका फैसला हो पाएगा। 

साल 2023 में वनडे में शुभमन गिल ने बनाए सबसे ज्यादा रन

दरअसल साल 2023 की बात की जाए तो भारत के लिए वनडे में इस वर्ष सबसे ज्यादा रन शुभमन गिल ने बनाए हैं। उनके नाम अब तक वनडे में 1426 रन दर्ज हो चुके हैं। वहीं दूसरे नंबर पर कप्तान रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने 1060 रन बना दिए हैं। इसके बाद आता है विराट कोहली का नंबर उनके नाम 1054 रन हैं। इस साल चार ही ऐसे बल्लेबाज हैं, जो 1000 से ज्यादा रन वनडे में बनाने में कामयाब हुए हैं। इसमें भारत के तीन हैं। श्रीलंका के निसंका और ऐसे बल्लेबाज हैं, जिनके नाम 1108 रन हैं। शुभमन गिल ने भले ही रोहित शर्मा और विराट कोहली से ज्यादा रन बनाए हों, लेकिन मैच भी शुभमन के इन तीनों से ज्यादा हैं। शुभमन ने इस साल जहां एक ओर 25 मैच खेले हैं, वहीं रोहित शर्मा और विराट कोहली ने 23 मैच खेले हैं। औसत के मामले में विराट केाहली नंबर एक हैं। कोहली का औसत 65.88 का है और शुभमन गिल का 64.82 का। वहीं रोहित शर्मा का औसत 53.00 का है। यानी सभी का 50 से ज्यादा का है और सभी शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। 

विश्वकप के बचे हुए मैचों में भी जारी रहेगी जंग 

इस बीच विश्व कप में भारत के दो लीग मैच बचे हुए हैं और इसके बाद सेमीफाइनल। अगर भारतीय टीम फाइनल में भी पहुंचती है, जिसकी उम्मीद की जा रही है कि तो विश्व कप में ही चार मैच खेलने के लिए मिलेंगे। साथ ही उम्मीद की जानी चाहिए कि ये तीनों खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए खेलते हुए दिखाई देंगे। चुंकि तीनों के बीच रनों का फासला बहुत है, इसलिए हो सकता है कि जब विश्व कप खत्म हो जाए, उसके बाद ही पता चले कि भारत के लिए और पूरी दुनिया में इस साल सबसे ज्यादा रन किसने बनाए हैं। खास बात ये भी है कि भारत के ये तीनों खिलाड़ी इस वक्त आईसीसी की वनडे रैंकिंग में टॉप 10 में अपनी जगह बनाए हुए हैं। इतना ही नहीं शुभमन गिल को बाबर आजम को कड़ी चुनौती पेश कर रहे हैं। हो न हो जल्द ही शुभमन गिल नंबर एक बल्लेबाज भी बन बैठें। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

बाबर आजम के सिर से छिनेगा नंबर एक का ताज! इस खिलाड़ी ने दी चुनौती

जडेजा नहीं इस खिलाड़ी को मिला बेस्ट फील्डर मेडल, सचिन ने किया नाम का ऐलान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement