Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

बाबर आजम के सिर से छिनेगा नंबर एक का ताज! इस खिलाड़ी ने दी चुनौती

Babar Azam vs Shubman Gill : पाकिस्तान की टीम वनडे विश्व कप में सेमीफाइनल में जाने की जद्दोजहद में जुटी है, वहीं टीम के कप्तान बाबर आजम पर भी नंबर एक की कुर्सी से हटने का संकट गहराता हुआ सा नजर आ रहा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 03, 2023 11:54 IST
Babar Azam ICC Rankings- India TV Hindi
Image Source : AP Babar Azam

Babar Azam vs Shubman Gill : इस वक्त भारत में वनडे विश्व कप चल रहा है। पूरी दुनिया की नजरें इस पर बनी हुई हैं। अब तक दस में से केवल टीम इंडिया ही ऐसी है, जिसने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है, वहीं बांग्लादेश की टीम अब इस रेस से बाहर हो गई है। अब सेमीफाइनल की बची तीन स्पॉट के लिए आठ टीमों के बीच मुकाबला है। इस बीच सभी टीमें और खिलाड़ी एक से बढ़कर एक प्रदर्शन करने की कोशिश में जुटे हैं। वहीं आईसीसी की ओर से जारी की जाने वाली वनडे रैंकिंग में भी हर सप्ताह उलटफेर देखने के लिए मिल रहा है। अभी तो पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि जल्द ही उन्हें यहां से हटना पड़ेगा। टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी ने उनके सामने ​बहुत बड़ी चुनौती पेश कर दी है। 

आईसीसी के नंबर एक बल्लेबाज 

आईसीसी की वनडे रैंकिंग में इस वक्त बाबर आजम नंबर एक खिलाड़ी हैं, उनकी रेटिंग 818 की है। वहीं दूसरे नंबर पर भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 816 है। यानी बाबर आजम और शुभमन गिल के बीच महज दो ही अंकों का फासला है, जो कभी भी टूट सकता है। ये जो रैंकिंग और रेटिंग हम आपको बता रहे हैं, वो बुधवार तक की है, इसके बाद अगले ही दिन यानी गुरुवार को शुभमन गिल ने एक और मैच खेला और बड़ी पारी खेल दी है। जाहिर है कि इससे उनकी रेटिंग बढ़ेगी। श्रीलंका के खिलाफ हुए मुकाबले में शुभमन गिल ने 92 बॉल पर 92 ही रन बनाए। उन्होंने 11 चौके और दो छक्के लगाए। अगर बाबर आजम को अपना ताजा बचाना है तो इतनी ही बड़ी पारी खेलनी होगी, जितनी कि शुभमन​ गिल ने खेली है। 

शुभमन गिल को मिलेगा एक और मैच, बाबर आजम के पास भी एक ही मौका 
आईसीसी की अगली रैंकिंग फिर से अगले बुधवार को जारी की जाएगी। तब तक शुभमन गिल को एक और मैच खेलने का मौका मिलेगा। भारतीय टीम आईसीसी विश्व कप 2023 में अब रविवार को साउथ अफ्रीका से भिड़ती हुई नजर आने वाली है। इसमें भी शुभमन गिल के पास मौका है कि वे बड़ी पारी खेलें। वहीं पाकिस्तान के बाबर आजम की बात की जाए तो उनके लिए एक ही मौका होगा कि अपनी कुर्सी को बचा लें। शनिवार को पाकिस्तानी टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने के लिए उतरेगी। ये मैच न केवल बाबर आजम, बल्कि पाकिस्तान टीम के लिए भी अहम है। जो टीम इस मुकाबले को जीतने में कामयाब होगी, उसके पास सेमीफाइनल में जाने का मौका होगा। लेकिन जो टीम हारेगी, उसके लिए रास्ता काफी मुश्किल हो जाएगा। 

पाकिस्तान टीम सेमीफाइनल में जाने के लिए कर रही है संघर्ष 
बाबर आजम के बल्ले से अभी तक उस तरह का प्रदर्शन देखने के लिए नहीं मिला है, जिसके लिए वे जाने और पहचाने जाते हैं, साथ ही वे नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं। ही कारण है कि पाकिस्तानी टीम सेमीफाइनल में जाने के लिए आखिर तक संघर्ष करती नजर आ रही है। जब विश्व कप शुरू हुआ था, तब पाकिस्तान के तीन बल्लेबाज टॉप 10 में थे। बाबर आजम के अलावा फखर जमां और इमाम उल हक का भी नंबर यहां पर था, लेकिन अब बाकी दोनों टॉप 10 से हो चुके हैं और बाबर आजम के सिर पर भी टॉप से उतरने का खतरा मंडरा रहा है। अब देखना होगा​ कि बाबर आजम अपने इस ताज को कैसे बचाने में कामया​ब होते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

जडेजा नहीं इस खिलाड़ी को मिला बेस्ट फील्डर मेडल, सचिन ने किया नाम का ऐलान

IND vs SL: पांच विकेट लेने के बाद शमी ने किसके लिए किया ये इशारा, गिल ने खोला पूरा राज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement