Friday, April 26, 2024
Advertisement

सचिन तेंदुलकर के बड़े कीर्तिमान पर मंडराया खतरा, भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज में टूटना तय

भारत और इंग्लैंड के बीच जैसे ही 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज होगा, सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड कभी भी टूट सकता है। शायद पहले या फिर दूसरे ही दिन।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 24, 2024 16:18 IST
Sachin Tendulkar - India TV Hindi
Image Source : GETTY सचिन तेंदुलकर के बड़े कीर्तिमान पर मंडराया खतरा

India vs England Test Sachin Tendulkar : भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज का इंतजार बेसब्री से किया जा रहा है। जिसका आगाज 25 जनवरी से होना है। सीरीज के शुरू होते ही कई नए नए कीर्तिमान बनने शुरू हो जाएंगे। नए रिकॉर्ड बनेंगे तो पुराने टूटेंगे भी। इसलिए प्लेयर्स भी टकटकी लगाए बैठे हैं। इस बीच क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का भी एक कीर्तिमान टूट सकता है। चलिए जरा इसके बारे में जानते हैं। 

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट में सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर के नाम 

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान सचिन तेंदुलकर के ही नाम पर है। सचिन तेंदुलकर ने इंग्लैंड के खिलाफ 32 टेस्ट की 53 पारियों में कुल 2535 रन बनाए हैं। ये रन दोनों टीमों में सबसे ज्यादा हैं। लेकिन अब ज्यादा दिन तक इस मामले में सचिन नंबर वन नहीं रह पाएंगे। क्योंकि सचिन के बाद दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के जो रूट हैं। जो अब तक भारत के खिलाफ टेस्ट में 25 मैचों की 45 पारियों में 2526 रन बना चुके हैं। 

जो रूट को रिकॉर्ड तोड़ने के लिए चाहिए केवल 10 रन 

जो रूट को सचिन तेंदुलकर को पीछे करने के लिए महज 10 रन की जरूरत है। ये काम जो रूट के लिए बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं होना चाहिए। खास तौर पर तब जब सीरीज 5 मैचों की हो। अगर सब कुछ ठीकठाक रहा तो जो रूट को कम से कम पांच और ज्यादा से ज्यादा 10 पारियां खेलने के लिए मिल सकती हैं। यानी जो रूट न केवल सचिन को पीछे कर सकते हैं, बल्कि काफी ज्यादा लीड भी ले सकते हैं, ताकि दूसरा कोई बल्लेबाज उनके करीब जल्दी न आ सके। 

एक्टिव प्लेयर्स में जो रूट के बाद विराट कोहली का नाम 

इस वक्त दोनों टीमों की ओर से खेल रहे बल्लेबाजों की बात की जाए तो सबसे करीब विराट कोहली हैं। जिन्होंने 28 मैचों की 50 पारियों में 1991 रन बनाए हैं। वे इस लिस्ट में नंबर 5 पर हैं। लेकिन कोहली पहले दो टेस्ट खेल ही नहीं रहे, इसलिए उनके रनों में कोई भी इजाफा नहीं होगा। जब तीसरे टेस्ट में वे वापसी करेंगे, उसके बाद उनके रनों की संख्या बढ़ेगी, लेकिन फिर भी वे रूट से पीछे ही रह जाएंगे। भारतीय टीम की कोशिश होगी कि जो रूट को जल्द से जल्द चलता किया जाए, वहीं देखन होगा कि रूट इस बड़े कीर्तिमान को कितनी पारियों में तोड़ने में कामयाब होते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

सूर्यकुमार यादव बने बेताज बादशाह, आईसीसी ने अब दिया सबसे बड़ा अवार्ड

IND vs ENG : टेस्ट से एक दिन पहले कप्तान रोहित शर्मा का बड़ा खुलासा, बताई अंदर की बात

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement