Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा ने एशिया कप 2023 जीतते ही रचे ​इतने कीर्तिमान, एमएस धोनी और अजहरुद्दीन की बराबरी

Asia Cup 2023 Rohit Sharma : रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में एशिया कप 2018 का खिताब भी जीता था और इस बार फिर से ट्रॉफी जीतकर वे दो बार इसे जीतने वाले कप्तान बन गए हैं। टीम के हौसले इस वक्त बुलंद हैं।

Written By : Pankaj Mishra Edited By : Pankaj Mishra Published on: September 17, 2023 20:32 IST
Rohit Sharma Asia Cup 2023 - India TV Hindi
Image Source : AP Rohit Sharma Asia Cup 2023

Most wins by Indian captains in ODI Asia Cup : टीम इंडिया के लिए वनडे विश्व कप 2023 से पहले बड़ी टॉनिक मिल गई है। वर्ल्ड कप शुरू होने में अब 15 दिन से कुछ ज्यादा का वक्त बचा हुआ है, इस बीच एशिया कप का खिताब जीतकर भारतीय टीम के हौसले बुलंद हैं। रोहित शर्मा ने फुलटाइम कप्तान बनने के बाद पहला बड़ा टूर्नामेंट जीता है। इस बीच रोहित शर्मा ने एशिया कप जीतकर न केवल रोहित शर्मा ने एसएस धोनी की बराबरी कर ली है, बल्कि पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन की भी बराबरी कर ली है। खिताब जीतकर रोहित शर्मा ने क्या क्या नए कारनामे किए हैं, चलिए जरा उस पर एक नजर डालते हैं। 

रोहित शर्मा ने एशिया कप में जीत लिए हैं अब कुल नौ मैच 

रोहित शर्मा ने एशिया कप के इतिहास में कुल 10 मैचों में कप्तानी की है। साल 2018 में वे पांच मैचों में कप्तान थे। हालांकि उस वक्त विराट कोहली ही कप्तानी कर रहे थे, लेकिन ​एशिया कप में कोहली को आराम दिया गया और रोहित के हाथ में कप्तानी सौंपी गई। पहले मैच से शुरू हुआ जीत का कारवां फाइनल तक पहुंचा और भारत ने फाइनल में बांग्लादेश को हराकर खिताब जीतने पर जाकर ही रुका। इस बार भी रोहित शर्मा ने फाइनल सहित छह मैच खेले। इसमें से चार में उन्हें जीत मिली। पाकिस्तान के खिलाफ खेले गया लीग चरण का पहला मुकाबला बारिश के कारण पूरा नहीं हो पाया, इसलिए वो मैच बराबरी पर खत्म हुआ। साथ ही फाइनल जीतने से पहले बांग्लादेश के खिलाफ जो आखिरी सुपर 4 का मैच हुआ, उसमें भारतीय टीम ने बहुत सारे प्रयोग किए, करीब करीब आधी टीम बदल दी गई, इसे भारतीय टीम हार गई थी। 

रोहित शर्मा से पहले एमएस धोनी और अजहरुद्दीन जीत चुके हैं दो एशिया कप के खिताब 
रोहित शर्मा ने एशिया कप के इतिहास में कुल नौ मैच अब तक जीत लिए हैं। वहीं एमएस धोनी की बात की जाए तो उन्होंने भी वनडे एशिया कप में नौ मैच अपने नाम किए थे। इतना ही नहीं भारत के लिए सबसे ज्यादा एशिया कप जीतने के मामले में भी रोहित शर्मा ने एमएस धोनी और मोहम्मद अजहरुद्दीन की बराबरी कर ली है। एमएस धोनी ने साल 2010 और इसके बाद 2016 में एशिया कप का खिताब जीता था। इसमें 2010 में वनडे और 2016 में टी20 फॉर्मेट पर एशिया कप खेला गया था। वहीं बात अगर मोहम्मद अजहरुद्दीन की करें तो उन्होंने साल 1990 और 1995 में एशिया कप के खिताब पर कब्जा किया था। ये दोनों टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट पर खेले गए थे। यानी अब भारत के लिए दो बार एशिया कप जीतने वाले तीन कप्तान हो गए हैं। 

वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के हौसले बुलंद 
एशिया कप की ट्रॉफी पर कब्जा करने के बाद रोहित शर्मा और टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं। पूरे एशिया कप में हमें एक से एक हीरो मिले। सबसे अच्छी और बड़ी बात ये है कि सभी खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। साथ ही कोई भी बड़ा खिलाड़ी चोटिल या घायल नहीं है। अब भारतीय टीम के पास विश्व कप से पहले आखिरी तीन मैच और हैं, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाएंगे। ये सीरीज 22 सितंबर से शुरू हो रही है। अभी इसके लिए भारतीय टीम का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है​ कि जो टीम इस साल के विश्व कप के लिए चुनी गई है, वही इस सीरीज में भी खेलती हुई नजर आ सकती है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

रोहित शर्मा ने एशिया कप 2023 में लगाए सबसे ज्यादा सिक्स, इस खिलाड़ी के नाम सर्वाधिक चौके

मोहम्मद सिराज की अधूरी दिली तमन्ना हुई पूरी, 6 विकेट लेने के बाद खोला बड़ा राज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement