Monday, April 22, 2024
Advertisement

नाथन लायन टेस्ट मैच में 10 विकेट लेकर इस मामले में दूसरे नंबर पर पहुंचे, 18 साल बाद हुआ बड़ा कारनामा

न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लायन ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्होंने मैच में कुल 10 विकेट अपने नाम किए और टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड की धरती पर 18 साल बाद एक बड़ा कारनामा कर दिया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: March 03, 2024 8:31 IST
Nathan Lyon- India TV Hindi
Image Source : GETTY Nathan Lyon

Nathan Lyon New Zealand vs Australia 1st Test: ऑस्ट्रेलियाई टीम ने न्यूजीलैंड को पहले टेस्ट मैच में धमाकेदार अंदाज में 172 रनों से हरा दिया। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए स्पिनर नाथन लायन ने कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी का नमूना पेश किया। दो टेस्ट मैचों की सीरीज में जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। धमाकेदार प्रदर्शन से स्पिनर नाथन लायन ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

नाथन लायन ने की बेहतरीन बॉलिंग

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच की पहली पारी में नाथन लायन ने चार विकेट और दूसरी पारी में 6 विकेट अपने नाम किए। दूसरी पारी में उन्होंने 27 ओवर में 65 रन देकर 6 विकेट चटकाए। उनकी वजह से ही न्यूजीलैंड की टीम दूसरी पारी में 196 रनों पर ऑलआउट हो गई और मुकाबला हार गई। नाथन लायन न्यूजीलैंड की धरती पर किसी भी टीम के खिलाफ टेस्ट मैच में 10 विकेट हॉल लेने वाले कुल 10वें स्पिनर बने हैं। 

18 साल बाद किया बड़ा कारनामा

वहीं साल 2006 के बाद ये पहला मौका है। जब न्यूजीलैंड की धरती पर किसी एक टेस्ट मैच में स्पिन गेंदबाज ने 10 विकेट लिए हैं। साल 2006 में श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच मैच खेला गया था। उस मैच में डेनियल विटोरी और मुथैया मुरलीधरन ने मैच में 10-10 विकेट हासिल किए थे। अब 18 साल बाद न्यूजीलैंड की धरती पर टेस्ट मैच में नाथन लायन ने 10 विकेट हॉल हासिल किए हैं। 

इस मामले में दूसरे नंबर पर पहुंचे

नाथन लायन टेस्ट मैचों की चौथी पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने रंगना हेराथ को पीछे कर दिया है। टेस्ट मैचों की चौथी पारी में लायन के 119 विकेट हो गए हैं। वहीं हेराथ ने 115 विकेट हासिल किए हैं। टेस्ट मैच की चौथी पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में शेन वॉर्न पहले नंबर पर हैं। उन्होंने 138 टेस्ट विकेट लिए हैं। 

टेस्ट मैच की चौथी पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज: 

शेन वॉर्न- 138 विकेट

नाथन लायन- 119 विकेट
रंगना हेराथ- 115 विकेट
मुथैया मुरलीधरन- 106 विकेट
ग्लेन मैक्ग्रा- 103 विकेट

यह भी पढ़ें: 

भारतीय टीम ने हासिल किया नंबर-1 का ताज, ऑस्ट्रेलिया की जीत से हुआ तगड़ा फायदा

धर्मशाला टेस्ट में यशस्वी जायसवाल कर सकते बड़ा कमाल, स्टोक्स-मैकुलम को छोड़ सकते पीछे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement