Saturday, April 27, 2024
Advertisement

टी20 विश्व कप 2024 में इन दो टीमों ने अचानक मारी एंट्री, बड़ी टीमों से मुकाबले के लिए तैयार

टी20 विश्व कप 2024 की तैयारी शुरू हो गई है। इस बार इसमें 20 टीमों हिस्सा ले रही हैं, इसमें से 18 के नाम फाइनल हो गए हैं, दो टीमों का आना अभी बाकी है। इस बीच एशिया की दो और टीमें विश्व कप खेलती हुई नजर आएंगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 03, 2023 14:23 IST
Nepal Cricket Team - India TV Hindi
Image Source : GETTY Nepal Cricket Team

T20 World Cup 2024 : आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 इस वक्त भारत में चल रहा है। 12 नवंबर को इसका लीग चरण समाप्त होगा। इसके बाद बारी आएगी सेमीफाइनल और फाइनल की। 19 नवंबर को नया चैंपियन मिल जाएगा। लेकिन इस बीच जहां टीमें साल 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए जोरआजमाइश कर रही हैं, वहीं अगले साल ही टी20 विश्व कप होना है। इसमें दो नई टीमों ने अचानक से एंट्री मार दी है। ये उन दोनों टीमों के लिए गर्व और गौरव की बात है। ये दोनों टीमें पहली बार टी20 विश्व कप खेलती हुई नजर आएंगी। साथ ही बड़ी और चैंपियन टीमों से मुकाबला करेंगी। नेपाल और ओमान की टीमें को अगले साल विश्व कप में खेलने का मौका मिलने जा रहा है। 

नेपाल और ओमान ने किया टी20 विश्वकप के लिए क्वालीफाई 

टी20 विश्व कप 2024 अगले साल जून में खेला जाएगा। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है। इस वक्त आईसीसी की ओर से क्वालीफायर राउंड खेले जा रहे हैं। इस बीच एशिया से जिन दो टीमों को जाना था, उनके नाम अब फाइनल हो गए हैं। ओमान और नेपाल की टीमों ने अपने अपने मैच जीतकर टी20 ​विश्व कप खेलने की राह पक्की कर ली है। ओमान की टीम ने इससे पहले कभी भी टी20 विश्व कप नहीं खेला है, यहां तक वे एशिया कप के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर पाई थीं, ​लेकिन अब लगता है कि चीजें बदल गई हैं। वहीं बात अगर नेपाल की करें तो हाल ही में टीम ने एशिया कप खेला था, जहां उसे भारत और पाकिस्तान जैसी टीमों से खेलने का मौका मिला और अब टीम विश्व कप भी खेलेगी। नेपाल ने यूएई को आठ विकेट से हराकर सीधी एंट्री मार ली है। 

इस बार 20 टीमें लेंगी ​टी20 विश्व कप में हिस्सा 

इस बार के विश्व कप का आयोजन बड़े स्तर पर किया जाएगा। अब तक जो जानकारी हाथ लगी है, उसके अनुसार कुल 20 टीमें इसमें हिस्सा लेने जा रही हैं। विश्व कप इस बार अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेला जाएगा। इसलिए उनकी एंट्री तो पहले ही हो गई थी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, नीदरलैंड्स, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के अलावा अफगानिस्तान और बांग्लादेश भी इसका हिस्सा होंगे। वहीं यूरोप से आयरलैंड और स्कॉटलैंड के साथ ही पीएनजी, कनाडा के बाद अब नेपाल और ओमान की भी एंट्री हो गई है। अब दो और टीमों का आना बाकी है। देखना होगा कि दो और टीमें कौन सी होंगी। हालांकि अभी तक आईसीसी की ओर से शेड्यूल का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि जल्द ही ये लिस्ट भी सामने आ जाएगी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

शुभमन गिल, रोहित शर्मा और विराट कोहली में छिड़ी नई जंग, विश्व कप फाइनल के बाद होगा फैसला

बाबर आजम के सिर से छिनेगा नंबर एक का ताज! इस खिलाड़ी ने दी चुनौती

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement