Monday, April 29, 2024
Advertisement

World Cup 2023 में होंगे आज 2 अहम मुकाबले, IPL 2024 के ऑक्शन की तारीख आई सामने; देखें खेल की 10 खबरें

Sports Top 10: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में 2 अहम मैच खेले जायेंगे। इसमें पहले मुकाबले में पाकिस्तान टीम का सामना न्यूजीलैंड से जबकि दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीम भिड़ेंगी। वहीं आईपीएल 2024 में खिलाड़ियों के ऑक्शन की तारीख भी सामने आ गई है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: November 04, 2023 11:04 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में आज के दिन 2 बड़े मुकाबले खेले जायेंगे। इसमें बेंगलुरू के मैदान पर न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच दिन के समय मैच खेला जाएगा, वहीं ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के मैदान पर दोपहर के समय मैच की शुरुआत होगी। सेमीफाइनल में बचे तीन स्थानों को लेकर ये दोनों ही मैच काफी अहम माने जा रहे हैं। वहीं अफगानिस्तान की टीम ने वर्ल्ड कप में नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच में 7 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की। वहीं भारतीय टीम को एक बड़ा झटका हार्दिका पांड्या के बाहर होने से लगा है। आइए जानते हैं,खेल जगत की 10 बड़ी खबरें।

हार्दिक पांड्या हुए टूर्नामेंट से बाहर

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम को ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के रूप में एक बड़ा झटका लगा है, जो चोटिल होने की वजह से पूरे मेगा टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं। हार्दिक की जगह पर रिप्लेसमेंट खिलाड़ी के तौर पर प्रसिद्ध कृष्णा को टीम में शामिल किया गया है।

पाकिस्तान का न्यूजीलैंड से मैच

बेंगलुरू के मैदान पर पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2023 का 35वां लीग मुकाबला खेला जाएगा। पाकिस्तान को सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहने के लिए इस मैच में जीत हासिल करना बेहद जरूरी है। वहीं न्यूजीलैंड टीम भी अपने पिछले तीन मैचों में लगातार हार का सामना करने की वजह प्वाइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर पहुंच गई है, हालांकि उनका नेट रनरेट अभी भी काफी बेहतर है।

ऑस्ट्रेलिया का होगा इंग्लैंड से सामना

अहमदाबाद के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच भी एक और अहम मुकाबला आज खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम को टॉप-4 में बने रहने के लिए इस मैच में जीत हासिल जरूरी है। वहीं गतविजेता इंग्लैंड का इस वर्ल्ड कप में काफी निराशाजनक प्रदर्शन देखने को मिला है, जिसमें टीम सेमीफाइनल की दौड़ से लगभग बाहर हो चुकी है।

अफगानिस्तान ने दी नीदरलैंड्स को मात

वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तान टीम ने नीदरलैंड्स के खिलाफ लखनऊ के मैदान पर खेले गए मैच में 7 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की। अफगान टीम के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए नीदरलैंड्स को पहले 179 के स्कोर पर समेट दिया, वहीं इसके बाद उन्होंने इस लक्ष्य को 31.3 ओवरों में हासिल कर लिया। यह अफगानिस्तान टीम की इस वर्ल्ड कप में चौथी जीत है।

अफगानिस्तान ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए किया क्वालीफाई

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में शानदार प्रदर्शन के दम पर अफगानिस्तान की टीम चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए भी क्वालीफाई करने में कामयाब हो गई है। चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए अभी तक 6 टीमों ने क्वालीफाई कर लिया है। अफगानिस्तान पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वॉलीफाई करने में कामयाब रहा है।

नीदरलैंड्स ने वनडे क्रिकेट में बना दिया अनोखा रिकॉर्ड

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में नीदरलैंड्स की टीम से जहां शर्मनाक प्रदर्शन देखने को मिला। वहीं टीम ने वनडे क्रिकेट में एक अनोखा रिकॉर्ड भी बना दिया। इस मैच में नीदरलैंड्स टीम के शुरुआती 5 बल्लेबाजों में से 4 रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। ये वनडे क्रिकेट के इतिहास में पहला मौका था जब 5 शुरुआती बल्लेबाजों में से 4 रन आउट हुए।

वर्ल्ड कप के बाद बेन स्टोक्स कराएंगे घुटने की सर्जरी

इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स वर्ल्ड कप 2023 के खत्म होने के बाद अपने घुटने की सर्जरी करायेंगे। बेन स्टोक्स पिछले काफी समय से अपनी घुटने की चोट से जूझ रहे हैं। सर्जरी के बाद जब वह वापसी करेंगे तो वे केवल बल्लेबाजी करेंगे, गेंदबाजी नहीं करेंगे। स्टोक्स चाहते हैं कि अगले साल की शुरुआत में जब भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज हो तो वे अपनी टीम के साथ हों और कप्तानी करते हुए दिखाई दें।

नेपाल और ओमान ने किया टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए क्वालीफाई

साल 2024 में वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए नेपाल और ओमान की टीम ने भी क्वालीफाई कर लिया है। अगले साल जून महीने में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप में कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगी जिसमें से अब तक 18 टीमें क्वालीफाई कर चुकी हैं।

19 दिसंबर को होगा आईपीएल 2024 ऑक्शन

इंडियन प्रीमियर लीग के साल 2024 में होने वाले सीजन की अभी से तैयारी शुरू हो चुकी है। आईपीएल के अगले सीजन के लिए खिलाड़ियों के ऑक्शन की प्रक्रिया का आयोजन 19 दिसंबर को दुबई में आयोजित किया जाएगा। वहीं अगले सीजन को लेकर खिलाड़ियों की ट्रेडिंग विंडो भी खुल गई है।

रोमारियो शेफर्ड को लखनऊ सुपर जायंट्स से मुंबई इंडियंस ने खरीदा

आईपीएल के अगले सीजन को लेकर खिलाड़ियों की ट्रेडिंग विंडो खुलने के बाद मुंबई इंडियंस की टीम ने रोमारियो शेफर्ड को लखनऊ सुपर जायंट्स से अपनी टीम में शामिल किया है। मुंबई इंडियंस ने रोमारियो शेफर्ड को 50 लाख रुपये की रकम में खरीदा है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement