Friday, May 03, 2024
Advertisement

On This Day : श्रीलंकाई गेंदबाजों पर कहर बनकर टूटे थे रोहित शर्मा, पूरी दुनिया में मचा दी थी सनसनी

रोहित शर्मा का वनडे क्रिकेट में यह तीसरा दोहरा शतक था। वनडे इंटरनेशनल में रोहित शर्मा दुनिया के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने तीन बार दोहरा शतक लगाया है।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: December 13, 2021 15:12 IST
Rohit sharma, cricket, sports, On This day - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ICC Rohit sharma

Highlights

  • रोहित शर्मा ने आज ही के दिन वनडे में अपना तीसरा दोहरा शतक लगाया था
  • वनडे क्रिकेट में ऐसा करने वाले में वह दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज है
  • वनडे में रोहित के अलावा भारत के लिए सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग ने भी दोहरा शतक लगाया है

लिमिटेड ओवरों में भारतीय क्रिकेट के टीम नव नियुक्त कप्तान रोहित शर्मा अपनी बल्लेबाजी से ना जाने कितने ही रिकॉर्ड अपने नाम कर रखे हैं, लेकिन आज ही के दिन साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में उन्होंने एक ऐसी पारी खेली जो हमेशा के लिए इतिहास में दर्ज हो गया। रोहित ने आज से ठीक 4 साल पहले 13 दिसंबर 2017 को मोहाली में ताबड़तोड़ नाबाद 208 रनों की पारी खेलकर एक नया कीर्तिमान अपने नाम किया था।

रोहित शर्मा का वनडे क्रिकेट में यह तीसरा दोहरा शतक था। वनडे इंटरनेशनल में रोहित शर्मा दुनिया के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने तीन बार दोहरा शतक लगाया है। 

यह भी पढ़ें- टीम के खिलाड़ियों के साथ मजबूत रिश्ता बनाना चाहते हैं कप्तान रोहित शर्मा

श्रीलंका के खिलाफ रोहित ने अपने 208 रनों की पारी में कुल 153 गेंदों का सामना किया था। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 135.94 का था। इसके अलावा उन्होंने अपनी इस पारी में 13 चौके और 12 छक्के भी लगाए थे।

आपको बता दें कि रोहित ने वनडे क्रिकेट में अपना सबसे पहला दोहरा शतक साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया था। रोहित ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए कुल 209 रनों की पारी खेली थी।

वहीं उन्होंने दूसरी बार साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 264 रनों की पारी खेलकर पूरी दुनिया में सनसनी मचा दी थी।

यह भी पढ़ें- Sports Weekly Wrap-up (6-12 Dec): कोहली की कप्तानी जाने से लेकर एशेज में AUS की जीत, जानें पिछले हफ्ते खेल की दुनिया में जुड़ी खबरें

रोहित के अलावा वनडे क्रिकेट में पांच और खिलाड़ियों में दोहरा शतक जड़ने का कारनामा किया, जिसमें भारत के सचिन तेंदुलकर (नाबाद 200 रन), वीरेंद्र सहवाग (219 रन), न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल (नाबाद 237 रन), वेस्टइंडीज के क्रिस ग्रेल (215 रन) और पाकिस्तान के फखर जमान (नाबाद 201 रन) का नाम शामिल है। 

वहीं रोहित शर्मा के वनडे करियर पर नजर डालें तो उन्होंने भारत के लिए 227 मैचों में मैदान पर उतरे हैं। इस दौरान उन्होंने 48.96 की औसत से 9205 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने इस फॉर्मेट में 29 शतक और 43 बार अर्द्धशतकीय पारी भी खेली है।

यह भी पढ़ें- Abu Dhabi GP 2021: मैक्स वर्स्टापेन ने तोड़ा लुईस हैमिल्टन का सपना, बनें वर्ल्ड चैंपियनशिप खिताब जीतने वाले पहले डच ड्राइवर

इसके अलावा उन्होंने भारत के लिए 43 टेस्ट मैचों में 46.87 की औसतक 3047 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में रोहित ने 8 शतक और 14 अर्द्धशतक लगा चुके हैं जबकि रोहित ने भारत के लिए 119 टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले में 3197 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में उनका औसत 33.30 का है और 4 शतक और 26 अर्द्धशतक लगाए हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement