Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Sports Weekly Wrap-up (6-12 Dec): कोहली की कप्तानी जाने से लेकर एशेज में AUS की जीत, जानें पिछले हफ्ते खेल की दुनिया में जुड़ी खबरें

6 दिसंबर से 12 दिसंबर के बीच रोहित को वनडे कप्तानी मिलने के साथ रुतुराज गायकवाड़ के विजय हाजारे में शतकों की हैट्रिक के साथ कई खबरों ने सुर्खियां बटोरी।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: December 13, 2021 8:25 IST
Sports Weekly Wrap up 6 December to 12 December Ashes Series Kohli captaincy Sacked Vijay Hazare Tro- India TV Hindi
Sports Weekly Wrap up 6 December to 12 December Ashes Series Kohli captaincy Sacked Vijay Hazare Trophy Winter Olympic

Highlights

  • पिछले सप्ताह विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को बनाया गया टीम इंडिया कप्तान
  • एशेज सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 1 विकेट से हराकर जीत से अपना आगाज किया
  • UEFA Champions league से बार्सिलोना की टीम बाहर हो गई है

इंडिया टीवी आपके लिए स्पोर्ट्स वीकली रैप-अप लेकर आया है। इसके जरिए हम आपको 6 दिसंबर से 12 दिसंबर के बीच खेल जगत से जुड़ी बड़ी खबरों की संक्षिप्त जानकारी देंगे। बीते हफ्ते खेल की दुनिया में घटी बड़ी खबरों की बात करें तो जहां विराट कोहली को बर्खास्त कर बीसीसीआई ने रोहित शर्मा को वनडे की कमान सौंपी तो एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को धूल चटाकर 5 मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। क्रिकेट के अलावा हॉकी, फुटबॉल समेत शीतकालीन ओलंपिक को लेकर भी कुछ बड़ी खबरें सामने आई। आइए एक नजर डालते हैं बीते सप्ताह खेल की दुनिया में घटी बड़ी खबरों पर.....

Cricket Weekly Wrap-up

कोहली बर्खास्त, रोहित बनें वनडे टीम के नए कप्तान

8 दिसंबर बुधवार को बीसीसीआई ने विराट कोहली को बर्खास्त कर रोहित शर्मा को टीम इंडिया का नया कप्तान नियुक्त किया। खबर यह भी है कि कोहली को वनडे टीम की कप्तानी छोड़ने के लिए 48 घंटों का समय दिया था, मगर उन्होंने तय समय पर इसका कोई जवाब नहीं दिया। रोहित साउथ अफ्रीका दौरे से यह जिम्मेदारी संभालेंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/cricket/rohit-sharma-becomes-indian-odi-te...

ऑस्ट्रेलिया ने जीत के साथ किया एशेज सीरीज का आगाज

गाबा टेस्ट में मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 9 विकेट से मात देकर एशेज सीरीज का आगाज जीत के साथ किया है। इस टेस्ट के हीरो ट्रेविस हेड रहे जिन्होंने 153 रनों की धमाकेदार पारी खेली। पहला टेस्ट जीतने के बाद मेजबानों के लिए एक बुरी खबर भी आई है। जोश हेजलवुड दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं उनकी जगह झाय रिचर्डसन को जगह मिली है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/cricket/ashes-2021-australia-win-first-tes...

रुतुराज गायकवाड़ ने Vijay Hazare Trophy में लगाई सेंचुरी की हैट्रिक

विजय हजारे ट्रॉफी में महाराष्ट्र के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ का बल्ला जमकर बोल रहा है। उन्होंने इस टूर्नामेंट के दौरान लगातार तीन शतक जड़कर खूब सूर्खियां बटोरी है। रुतुराज ने अपना आखिरी शतक केरल के खिलाफ जड़ा था। उन्होंने 129 गेंदों पर 9 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 124 रनों की पारी खेली थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/cricket/ruturaj-gaikwad-smashed-three-cons...

भारत के साउथ अफ्रीका दौरे का नया कार्यक्रम

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने भारतीय टीम के दौरे का नया कार्यक्रम घोषित किया जिसके अनुसार अब पहला टेस्ट 26 दिसंबर से सेंचुरियन में होगा। दक्षिण अफ्रीका में ओमीक्रोन वैरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच सीएसए और बीसीसीआई ने घोषणा की थी कि यह दौरा होगा लेकिन भारतीय टीम की रवानगी एक सप्ताह के लिये टाल दी गई थी और टी20 सीरीज इस दौरे का हिस्सा नहीं होगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/cricket/ind-vs-sa-cricket-south-africa-ann...

पाकिस्तान दौरे पर वेस्टइंडीज के तीन खिलाड़ी कोरोना संक्रमित

पाकिस्तान दौरे पर गए वेस्टइंडीड क्रिकेट टीम के चार सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इन चार सदस्यों में से तीन खिलाड़ी हैं जबकि एक नॉन कोचिंग स्टाफ का सदस्य है। इन तीन खिलाड़ियों में तेज गेंदबाज शेलडन कॉटरेल, ऑलराउंडर रोस्टन चेस और काइल मेयर्स का नाम शामिल है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/cricket/sheldon-cottrell-roston-chase-kyle...

नेथन लियान ने टेस्ट में 400 विकेट पूरे किए

ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज नेथन लियान ने इंग्लैंड  खिलाफ पहले एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन शनिवार को विकेट चटकाने के साथ ही इतिहास रच दिया। लियान ने मलान को अपना शिकार बनाते हुए टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट का बड़ा कारनामा कर दिखाया। इस तरह वह टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट लेने वाले दुनिया के 17वें और ऑस्ट्रेलिया के तीसरे गेंदबाज बन गए। यही नहीं, लियान सबसे तेज 400 विकेट लेने वाले 12वें गेंदबाज हैं। ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर ने 101वें टेस्ट में ये बड़ा कारनामा किया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/cricket/ashes-2021-australia-s-nathan-lyon...

पाकिस्तान ने 2-0 से किया बांग्लादेश का सूपड़ा साफ

ऑफ स्पिनर साजिद खान ने मैच में 128 रन देकर 12 विकेट चटकाए जिससे पाकिस्तान ने बारिश से प्रभावित दूसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के अंतिम दिन बांग्लादेश को पारी और आठ रन से हराकर श्रृंखला 2-0 से जीत ली। बांग्लादेश को पहली पारी में 87 रन पर सिमटने के बाद फॉलोआन को मजबूर होना पड़ा और दूसरी पारी में भी टीम 205 रन पर सिमट गई। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 300 रन पर अपनी पारी घोषित कर दी थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/cricket/ban-vs-pak-2nd-test-highlights-ban...

Other Sports Weekly Wrap-up

मैग्नस कार्लसन ने फिडे विश्व शतरंज चैम्पियनशिप का जीता खिताब, रूस के इयान नेपोमनियाच्ची को हराया

नॉर्वे के शतरंज मास्टर मैग्नस कार्लसन ने दुबई में आयोजित फिडे विश्व चैम्पियनशिप में शुक्रवार को रूस के इयान नेपोमनियाच्ची को हराकर अपने खिताब का बचाव किया। उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में इस महीने दुबई के एक्सपो 2020 में आयोजित वैश्विक टूर्नामेंट जीतने के लिए सात अंकों की सीमा को पार करने के लिए आवश्यक एक अंक हासिल करते हुए नेपोमनियाच्ची को हराया। कार्लसन ने एक के बाद एक कई गेम के ड्रॉ होने के बाद नेपामनियाच्ची की गलती का फायदा उठाते हुए रोमांचक जीत दर्ज की।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/other-sports/magnus-carlsen-wins-fide-worl...

UEFA Champions league: चैंपियंस लीग से बाहर हुई बार्सिलोना की टीम, बायर्न म्यूनिख ने एकतरफा मुकाबले में 3-0 से रौंदा

यूएफा चैंपियंस लीग (UCL) के एक बेहद महत्वपूर्ण मुकाबले में बायर्न म्यूनिख (FC Bayern) ने बार्सिलोना (Barcelona) को 3-0 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया। इसके साथ ही बार्सिलोना का लगातार 17 साल से नॉकऑउट स्टेज में पहुंचने का सिलसिला भी थम गया। इससे पहले बार्सिलोना की टीम 2003-04 सीजन में टूर्नामेंट के नॉकऑउट स्टेज में पहुंचने में असफल रही थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/other-sports/uefa-champions-league-barcelo...

Jr Hockey World Cup 2021:अर्जेंटीना ने छह बार की चैंपियन जर्मनी को 4-2 से हराकर जीता खिताब

लौटारो डोमेने की हैट्रिक गोल की मदद से अर्जेंटीना ने छह बार की चैंपियन जर्मनी को 4-2 से हराकर अपना दूसरा एफआईएच (विश्व हॉकी महासंघ) जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप खिताब जीता। डोमेने ने 10वें, 25वें और 50वें मिनट में तीन पेनल्टी कार्नर को गोल बदले जबकि फ्रेंको अगोस्टिनि (60वें) ने अंतिम हूटर से कुछ ही सेकेंड पहले मैदानी गोलकर के अर्जेंटीना को इस टूर्नामेंट का दूसरा खिताब दिलाया। जर्मनी के लिए जूलियस हायनर (36वें) और मास पफंड्ट (47वें) ने गोल किए। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/other-sports/jr-hockey-world-cup-2021-arge...

चीन ने ब्रिटेन, कनाडा के ओलंपिक बहिष्कार को तमाशा कहकर खारिज किया

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने 8 दिसंबर को कहा कि अगले साल चीन में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक का राजनयिक बहिष्कार किया जायेगा। ब्रिटेन से पहले ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने भी कहा था कि उनका देश भी बीजिंग शीतकालीन खेलों के राजनयिक बहिष्कार में अमेरिका का साथ देगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement