Thursday, April 25, 2024
Advertisement

PAK vs ENG: इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 22 साल बाद उसके घर में हराया, रावलपिंडी टेस्ट में दर्ज की ऐतिहासिक जीत

PAK vs ENG: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच रावलपिंडी में खेला गया तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 05, 2022 17:53 IST
eng vs pak, england cricket team- India TV Hindi
Image Source : GETTY इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान

PAK vs ENG: इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट को रोमांचक अंदाज में जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। 17 साल बाद पाकिस्तान में टेस्ट मैच खेल रही इंग्लैंड की टीम ने बेन स्टोक्स की कप्तानी में पाकिस्तान को रावलपिंडी टेस्ट के पांचवे दिन के आखिरी कुछ घंटों में हराया। इंग्लैंड की टीम ने 343 रन के अपने स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया और एंडरसन-रॉबिंसन की शानदार गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान की पूरी टीम को 268 रनों पर समेट दिया।

पाकिस्तान में इंग्लैंड की तीसरी टेस्ट जीत

इंग्लैंड ने इससे पहले साल 2005 में पाकिस्तान में आखिरी बार टेस्ट मैच खेला था। उस समय लाहौर में खेले गए मुकाबले में इंग्लैंड की टीम को एक पारी और 100 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा। लेकिन रावलपिंडी में पहली बार खेल रही इंग्लैंड की टीम ने उस हार का बदला लेते हुए पाकिस्तान की सरजमीं पर ऐतिहासिक जीत हासिल की। यह इंग्लैंड की पाकिस्तान में तीसरी टेस्ट जीत भी है। इससे पहले उसने 22 साल पहले साल 2000 में पाकिस्तान को कराची में 6 विकेट से हराया था।

पाकिस्तान की पकड़ में था मैच

बात करें मैच के आखिरी दिन के रोमांच की तो पाकिस्तान को जीत के लिए 263 रन जबकि इंग्लैंड को 8 विकेट की दरकार थी। पाकिस्तान ने दिन की शुरुआत दो विकेट पर 80 रन से की। एंडरसन ने दिन के छठे ओवर में इमाम को लेग साइड से बाहर जाती गेंद पर पोप के हाथों कैच कराया। उधर विकेटकीपर रिजवान को खाता खोलने के लिए 45 मिनट तक इंतजार करना पड़ा। उन्होंने 24वीं गेंद पर खाता खोला। रिजवान ने हालांकि इसके बाद स्पिनरों के खिलाफ खुलकर बल्लेबाजी की जिससे पाकिस्तान ने सुबह के सत्र में 89 रन जोड़े। रिजवान ने ऑफ स्पिनर विल जैक्स के खिलाफ दो चौकों के साथ शुरुआत की। शकील ने बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच पर सीधा चौका जड़कर 104 गेंद में पहला अर्धशतक पूरा किया।

चाय के बाद इंग्लैंड ने 11 रन देकर झटके 5 विकेट

दूसरी तरफ इंग्लैंड ने अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के शुरुआती दोनों सत्र में एक-एक विकेट चटकाने की वजह से पाकिस्तान के चाय तक पांच विकेट पर 257 रन हो गए थे। चाय तक पाकिस्तान की टीम जीत से सिर्फ 86 रन दूर थी और उसके पांच विकेट बाकी थे। लेकिन चाय के बाद चौथे ही ओवर में रॉबिन्सन ने आगा सलमान को एलबीडब्ल्यू आउट कर इंग्लैंड को बड़ी सफलता दिलाई और पाकिस्तान की अहम साझेदारी को तोड़ने में सफल रहे। इसके दो ओवर बाद रॉबिन्सन ने अजहर अली को जो रूट के हाथों आउट करवाकर पाकिस्तान के आखिरी उम्मीद को भी चलता किया। हालांकि नसीम शाह और जाहिद महमूद ने मिलकर पारी को खींचने की कोशिश की लेकिन जेम्स एंडरसन ने एक ही ओवर में दो खिलाड़ियों को आउट कर पाकिस्तान को 9वां झटका दे दिया। इंग्लैंड को हालांकि आखिरी विकेट लेने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी जब नसीम शाह और मोहम्मद अली ने मिलकर 53 गेंदें खेल डाली। पाकिस्तान की आखिरी जोड़ी ने मैच को ड्रॉ कराने की पूरी कोशिश की लेकिन आखिर में जैक लीच ने नसीम को एलबीडब्ल्यू आउट कर इंग्लैंड को जीत का स्वाद चखा दिया।

मैच का स्कोरकार्ड:

  • पहली पारी:

इंग्लैंड: 657 , पाकिस्तान: 579

  • दूसरी पारी: 

इंग्लैंड: 264/7d, पाकिस्तान: 268 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement