Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

PAK vs NZ T20 World Cup 2022: पाकिस्तान को मिला इतिहास का सहारा, न्यूजीलैंड के लिए बजी खतरे की घंटी

PAK vs NZ T20 World Cup 2022: पहले सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड की टीम को पाकिस्तान से सावधान रहना होगा क्योंकि इतिहास बाबर आजम के पक्ष में है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: November 08, 2022 17:29 IST
Babar Azam, Kane Williamson- India TV Hindi
Image Source : GETTY Babar Azam, Kane Williamson

PAK vs NZ T20 World Cup 2022: न्यूजीलैंड टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह पक्की करने वाली पहली टीम थी। उसने पहले मैच में डिफेंडिंग चैंपियन और मेजबान ऑस्ट्रेलिया को 89 रनों से करारी शिकस्त देकर वर्ल्ड कप में जोरदार शुरुआत की। अब सेमीफाइनल में उसे पाकिस्तान से भिड़ना है जो बमुश्किल कुछ हद तक किस्मत के सहारे अंतिम चार में पहुंची है। लेकिन इस आधार पर पाकिस्तान को हल्के में लेना एक बड़ी भूल हो सकती है। इतिहास बताता है कि पाकिस्तान अप्रत्याशित नतीजे देकर कीवियों को मुश्किल में डाल सकता है।

किस्मत के सहारे सेमीफाइनल में पाकिस्तान

न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और आयरलैंड को हराकर ग्रुप एक में टॉप पर जगह बनाई। वहीं बाबर आजम और उनकी टीम सुपर 12 में भारत और जिंबाब्वे से हारने के बाद जल्द घर वापसी की तैयारी में थी, लेकिन नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को हराकर उसकी उम्मीदों को आसमान पर पहुंचा दिया। पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली।

Pakistan team

Image Source : GETTY
Pakistan team

पाकिस्तान के पक्ष में इतिहास

इतिहास में 30 साल पहले जाएं तो कुछ ऐसी ही स्थिति सामने आती है। पाकिस्तान 1992 के वनडे वर्ल्ड कप में बमुश्किल सेमीफाइनल में पहुंच पाया था जहां उसने न्यूजीलैंड को हराया और आखिर में खिताब जीता। इतिहास पाकिस्तान के पक्ष में है क्योंकि इससे पहले जब भी उसने वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड का सामना किया तब उसने जीत दर्ज की। पाकिस्तान ने 1992 और 1999 के वनडे वर्ल्ड कप और 2007 के टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराया था। यह बात भी किसी से छुपी नहीं है कि न्यूजीलैंड लिमिटेड ओवरों के टूर्नामेंट के बड़े मैचों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया। उसने पिछले चार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई लेकिन कभी खिताब नहीं जीत पाया। न्यूजीलैंड की टीम ने सात सालों में तीन वर्ल्ड कप फाइनल (2015 और 2019 में वनडे और 2021 में टी20) गंवाए हैं।

Kane Willamson and Tim Southee

Image Source : AP
Kane Willamson and Tim Southee

सिडनी में कीवी गेंदबाजों से पाकिस्तान को खतरा

केन विलियमसन की अगुवाई वाली टीम पाकिस्तान को शुरू में झटके देकर दबाव बनाने की कोशिश करेगी। पाकिस्तान के बल्लेबाज अभी तक रन बनाने के लिए जूझते रहे हैं। कप्तान बाबर रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं जबकि मोहम्मद रिजवान भी अपना बेस्ट नहीं दे पाए हैं। यहां तक कि बांग्लादेश के खिलाफ 128 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्हें संघर्ष करना पड़ा था। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी फिर से उसी मैदान पर लौटेंगे जिसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के टॉप ऑर्डर की धज्जियां उड़ा दी थी।

Shaheen Shah Afridi

Image Source : AP
Shaheen Shah Afridi

शानदार फॉर्म में पाकिस्तान के गेंदबाज

पाकिस्तान का मजबूत पक्ष उसकी गेंदबाजी है। न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों में डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स और कप्तान विलियमसन अच्छी फॉर्म में दिख रहे हैं। ऐसे में पाकिस्तान को साबित करना होगा कि सेमीफाइनल तक का उसका सफर महज संयोग नहीं था। उसके लिए तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रउफ की भूमिका अहम होगी।

दोनों टीमों के स्क्वॉड

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, फिन एलन (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, माइकल ब्रेसवेल, मिचेल सेंटनर, एडम मिल्ने, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्यूसन, टिम साउदी, डेवोन कॉनवे, डेरिल मिचेल, जेम्स नीशम , ट्रेंट बोल्ट।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), आसिफ अली, हैदर अली, खुशदिल शाह, शान मसूद, मोहम्मद हारिस, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद वसीम जूनियर, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), हारिस रउफ, मोहम्मद हसनैन, नसीम शाह, शाहीन अफरीदी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement