Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Pakistan Cricket : अपने दो पूर्व कप्तानों का करियर तबाह कर रहा पाकिस्तान!

Pakistan Cricket : टी20 विश्व कप 2022 के लिए पाकिस्तान की टीम का ऐलान हो गया है, उसके बाद से हड़कंप सा मचा हुआ है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 16, 2022 15:33 IST
Sarfaraz Ahmad and Shoaib Malik- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Sarfaraz Ahmad and Shoaib Malik

Highlights

  • टी20 विश्व कप 2022 के लिए चुनी गई है पाकिस्तानी टीम
  • दो पूर्व कप्तानों को फिर नहीं मिली पाकिस्तानी टीम में जगह
  • एक ने खेले सबसे ज्यादा मैच, दूसरे ने जिताई आईसीसी ट्रॉफी

Pakistan Cricket :  टी20 विश्व कप 2022 के लिए पाकिस्तानी टीम का ऐलान कर दिया गया है। टीम के ऐलान के बाद तुरंत पाकिस्तान में हड़कंप सा माहौल बना हुआ है। पाकिस्तानी सेलेक्टर्स ने करीब करीब वही टीम रखी है, जो एशिया कप 2022 में खेल रही थी और बुरी तरह से हारी भी थी। इस बीच टीम में जो खिलाड़ी चुने गए हैं और जो खिलाड़ी नहीं चुने गए हैं, उसको लेकर सवाल उठ रहे हैं। पाकिस्तानी टीम का कप्तान फिर से बाबर आजम को ही बनाया गया है और उपकप्तान शादाब खान होंगे। लेकिन ऐसा लगता है कि पाकिस्तान अपने ही दो पूर्व कप्तानों का करियर तबाह करने में जुटा हुआ है। जिस तरह से टीम का सेलेक्शन हो रहा है, वो ऐसा ही कुछ अंदेशा दे रहे हैं। 

शोएब मलिक को फिर नहीं मिली जगह 

विश्व कप 2022 के लिए पाकिस्तानी की जो टीम चुनी गई है, उसमें भी शोएब मलिक को टीम में जगह नहीं दी गई है। एशिया कप 2022 के लिए भी वे टीम में नहीं थे। शोएब मलिक वो खिलाड़ी हैं, जिन्होंने लंबे समय तक पाकिस्तान के लिए खेला है। जब पाकिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था, उस मैच में वे भी खेल रहे थे। उन्होंने पाकिस्तान के लिए अपना आखिरी टी20 मैच 20 नवंबर 2021 में खेला था। इसके बाद से वे पाकिस्तानी टीम में शामिल नहीं किए गए। लेकिन जैसे जैसे एशिया कप 2022 और टी20 विश्व कप 2022 करीब आ रहा था, वे टीम से बाहर हो गए। एशिया कप 2022 में जब पाकिस्तानी टीम को फाइनल में श्रीलंका से हार मिली थी, तब उन्होंने एक ट्वीट भी किया था, इसमें उन्होंने अपने दिल की बात कही और इशारों ही इशारों में पाकिस्तान क्रिकेट पर निशाना साधा था। शोएब मलिक उन टॉप के खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, पाकिस्तान के लिहाज से तो वे नंबर वन हैं। उन्होंने अब तक 124 टी इंटरनेशनल मैच खेले हैं, इसमें उन्होंने 2435 रन बनाए हैं। उनका औसत 31.21का है और वे 125.64 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। उनके नाम नौ अर्धशतक और 28 विकेट हैं। यानी वे ऑलराउंड प्रदर्शन अपनी टीम के लिए करते हैं। अब सवाल ये भी है कि क्या पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उनके नाम के बारे में सोचना बंद कर दिया है और उनकी टीम में वापसी नहीं होगी। हालांकि शोएब मलिक दुनियाभर में लीग भी खेलते हैं। अगर उनके बारे में पीसीबी की ओर से कुछ साफ नहीं किया गया तो खुद शोएब मलिक कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। 

Shoaib Malik T20I Stats

Image Source : INDIA TV
Shoaib Malik T20I Stats

सरफराज खान ने पाकिस्तान को दिलाई थी आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 
इसके अलावा हम जिस दूसरे खिलाड़ी की बात कर रहे हैं, वे हैं पूर्व कप्तान सरफराज अहमद। सरफराज अहमद वो खिलाड़ी हैं, जिनकी कप्तानी में पाकिस्तान ने आईसीसी की ट्रॉफी भी जीती है। साल 2017 में पाकिस्तान ने सरफराज अहमद की कप्तानी में ही आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी, तब भारत और पाकिस्तान के बीच खिताबी मुकाबला हुआ और पाकिस्तान ने टीम  इंडिया को 180 रन से हराकर ट्रॉफी अपने नाम कर ली थी। सरफराज खान ने साल 2021 के नवंबर में अपना आखिरी टी20 मैच पाकिस्तान के लिए खेला था, इसके बाद वे भी टीम से बाहर चल रहे हैं। हालांकि सरफराज भी अलग अलग जगहों पर टी20 लीग खेलते हैं। सरफराज अहमद के आंकड़ों की बात की जाए तो उन्होंने पाकिस्तान के लिए 61 मुकाबले खेले हैं और 818 रन बनाए हैं। उनका औसत 27.26 है और स्ट्राइक रेट 125.26 का है, उनके नाम तीन अर्धशतक भी दर्ज हैं। 

Sarfaraz Khan T20I Stats

Image Source : INDIA TV
Sarfaraz Khan T20I Stats

टी20 विश्व कप 2022 की टीम में केवल एक विकेटकीपर 
खास बात ये है कि चाहे शोएब मलिक हों, या फिर सरफराज अहमद। दोनों ने अपना अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच बाबर आजम की कप्तानी में ही खेला और इसके बाद उन्हें किनारे किया जाने लगा। अब सरफराज और शोएब मलिक के बारे में पता नहीं है कि उन्हें दोबारा पाकिस्तान के लिए खेलने का मौका मिलेगा या नहीं। टी20 विश्व कप के लिए जो टीम चुनी गई है, उसमें पाकिस्तान ने एक ही विकेट कीपर चुना है और वे हैं मोहम्मद रिजवान। इसके अलावा मुख्य टीम में कोई विकेट कीपर नहीं ही है, साथ ही रिजर्व खिलाड़ियों में भी कोई अच्छा विकेट कीपर नहीं है। मोहम्मद रिजवान पहले ही किसी न किसी इंजरी से जूझते रहते हैं, अगर वे कहीं विश्व कप में भी चोटिल हो गए तो पाकिस्तान के लिए नई मुसीबत खड़ी हो जाएगी।

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

T20 World Cup 2022 : शोएब अख्तर बोले, नवंबर तक जा सकती है PCB चीफ रमीज राजा की कुर्सी

T20 World Cup 2022 : शाहिद अफरीदी का बहुत बड़ा खुलासा, जानकर आप भी कहेंगे OMG

IND vs PAK: भारत-पाकिस्तान मैच ने बना दिया अनोखा रिकॉर्ड, एशिया कप के इतिहास में कभी नहीं हुआ ऐसा

Naseem Shah Bat : नसीम शाह का बड़ा काम, जिस बैट से मारे छक्के उसे करेंगे नीलाम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement