Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IPL में धोनी और पांड्या नहीं, ये कप्तान ले रहा सबसे ज्यादा पैसे, Prize Money से ज्यादा है सैलरी

IPL 2024 के लिए कई टीमों ने अपने कप्तानों को बदला है। ऐसे में आइए जानते हैं कि इस सीजन किस कप्तान को सबसे ज्यादा सैलरी दी जा रही है। इस लिस्ट में एमएस धोनी और हार्दिक पांड्या टॉप पर नहीं हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: March 14, 2024 19:05 IST
IPL 2024- India TV Hindi
Image Source : GETTY एमएस धोनी और हार्दिक पांड्या

IPL 2024 की शुरुआत 22 मार्च से होने जा रही है। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा। इस मुकाबले से पहले सभी टीमों ने अपने ट्रेनिंग कैंप में प्रैक्टिस शुरू कर दिया है। फैंस टूर्नामेंट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। खिलाड़ियों को खरीदने के लिए टीमों ने नीलामी में कुल 230.45 करोड़ रुपये खर्च किए। 333 खिलाड़ी दावेदारी के लिए थे, जिनमें 214 भारतीय खिलाड़ी और 119 अन्य देशों के खिलाड़ी शामिल थे, हालांकि, केवल 72 खिलाड़ी ही ऑक्शन में कॉन्ट्रैक्ट हासिल कर सके। इस बार आईपीएल में फैंस को काफी नई चीजें देखने को मिलेगी। कई टीमों ने अपने कप्तान भी बदले हैं। कप्तानी की बात हो रही है तो ऐसे में आइए जानते हैं कि किस टीम के कप्तान को कितनी सैलरी मिल रही है और सबसे महंगा कप्तान कौन सी टीम के पास हैं।

टीमों ने बदले अपने कप्तान

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2024 के लिए किए गए ऑक्शन से पहले ही बड़े कदम उठाए। मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पंड्या को 15 करोड़ रुपए में गुजरात टाइटंस के साथ ट्रेड किया। जिसके बाद रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पंड्या मुंबई इंडियंस के नए कप्तान बने। लेकिन इसके बावजूद वह सबसे ज्यादा कमाई करने वाले कप्तान नहीं हैं। यहां तक की आईपीएल के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी को भी आईपीएल के इस सीजन में सबसे ज्यादा सैलरी नहीं मिल रही है। ऐसे में वह कौन सा कप्तान है जो सबसे ज्यादा सैलरी के साथ इस सीजन कप्तानी करेगा।

इस कप्तान को मिल रही सबसे ज्यादा सैलरी

आईपीएल 2024 के लिए किए गए ऑक्शन में इस बार दो सबसे बड़ी और ऐतिहासिक बोली लगाई गई थी। जिसमें ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े स्टार खिलाड़ी मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस को 20 करोड़ से भी ज्यादा पैसे दिए गए। पैट कमिंस जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को 2023 में वर्ल्ड कप जीत दिलाई, उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने हाल ही में अपना कप्तान बनाया था। पैट कमिंस आईपीएल 2024 में सबसे अधिक सैलरी पाने वाले कप्तान हैं, सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.50 करोड़ रुपए में उन्हें अपने स्क्वाड में शामिल किया था। पैट कमिंस ने केएल राहुल को पीछे छोड़ दिया, जो लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) के कप्तान के रूप में 17 करोड़ रुपए हासिल करते हैं।

IPL में सबसे ज्यादा सैलरी लेने वाले कप्तानों की लिस्ट

  1. पैट कमिंस- 20.50 करोड़ (सनराइजर्स हैदराबाद)
  2. केएल राहुल- 17 करोड़ (लखनऊ सुपरजायंट्स)
  3. ऋषभ पंत- 16 करोड़ (दिल्ली कैपिटल्स)
  4. हार्दिक पांड्या- 15 करोड़ (मुंबई इंडियंस)
  5. संजू सैमसन- 14 करोड़ (राजस्‍थान रॉयल्‍स) 
  6. श्रेयस अय्यर- 12.25 करोड़ (केकेआर, खेलने पर सस्पेंस)
  7. एमएस धोनी- 12 करोड़ (चेन्नई सुपर किंग्स)
  8. शिखर धवन- 08.25 करोड़ (पंजाब किंग्स)
  9. फाफ डु प्लेसिस- 07 करोड़ (आरसीबी)
  10. शुभमन गिल- 07 करोड़ (गुजरात टाइटंस)

यह भी पढ़ें

IPL शुरू होने से पहले इन 6 टीमों को हो चुका है नुकसान, कुछ खिलाड़ियों ने खेलने से किया इंकार

IPL Records : आईपीएल में 7 साल पहले इस टीम को मिली थी शर्मनाक हार, अब तक नहीं टूटा रिकॉर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement