Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

IPL इतिहास में इस खिलाड़ी ने फेंके हैं सबसे ज्यादा ओवर, 700 के बिल्कुल करीब

आईपीएल के अगले सीजन का जैसे ही आगाज होगा, नए नए कीर्तिमान बनने शुरू हो जाएंगे। आज हम आपको बता रहे हैं कि आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा ओवर फेंकने वाले टॉप 5 गेंदबाज कौन से हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 19, 2024 14:06 IST
ravichandran ashwin- India TV Hindi
Image Source : PTI IPL इतिहास में इस खिलाड़ी ने फेंके हैं सबसे ज्यादा ओवर, 700 के बिल्कुल करीब

IPL 2024 : आईपीएल का एक और सीजन करीब आ रहा है। वैसे तो बीसीसीआई की ओर से अभी तक इसके शेड्यूल का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि मार्च के आखिर से इसका आगाज किया जा सकता है। सभी टीमों के स्क्वाड करीब करीब तैयार हैं। इस बीच आज हम आपको आईपीएल का ऐसा स्टैट बताएंगे, जो शायद आपको पता नहीं होगा। क्या आपको पता है कि आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा ओवर किस गेंदबाज ने फेंके हैं। नहीं, तो चलिए जानते हैं। 

रवि अश्विन ने फेंके हैं आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा ओवर 

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग मानी जाने वाली इंडियन प्रीमियर लीग का अब 17वां सीजन खेला जाएगा। इस बीच अगले सीजन के अपने पहले मैच में जैसे ही रविचंद्रन अश्विन पहला ओवर पूरा करेंगे, वे इस लीग में 700 ओवर फेंकने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। यहां अभी तक कोई भी नहीं पहुंचा है। रविचंद्रन अश्विन ने 197 आईपीएल मैच खेलकर 699 ओवर फेंके हैं और 700 का आंकड़ा पार करने से महज एक ही ओवर दूर हैं। जो पहले ही मैच में पूरा हो जाएगा। 

इतनी टीमों से आईपीएल खेल चुके हैं अश्विन 

रविचंद्रन अश्विन अब तक आईपीएल में सीएसके, पुणे राइजिंग सुपरजायंट्स, किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली डेयर​डेविल्स के लिए आईपीएल खेल चुके हैं। पंजाब के तो वे कप्तान भी रहे हैं। इस बार वे राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़े हैं, जिसकी कप्तानी संजू सैमसन कर रहे हैं। 197 मैचों में 699 ओवर फेंकने वाले अश्विन ने इस दौरान 4902 रन दिए हैं और 171 विकेट अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की है। ओवर फेंकने के मामले में दूसरे गेंदबाज अश्विन से काफी पीछे हैं। दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के सुनील नारायण हैं। जो अब तक आईपीएल में 624.1 ओवर कर चुके हैं। हालांकि सुनील नारायण के साथ खास बात ये है कि वे अब तक केवल एक ही टीम के लिए खेलते रहे हैं और वो है केकेआर यानी कोलकाता नाइटराइडर्स। 

टॉप 5 सबसे ज्यादा ओवर फेंकने वाले गेंदबाज

अश्विन और नारायण के बाद की बात की जाए तो तीसरे नंबर पर पीयूष चावला है, जो अब तक 606.4 ओवर कर चुके हैं। इसके बाद चौथे नंबर पर भारत के भुवनेश्वर कुमार हैं, जो 594.4 ओवर कर चुके हैं। वहीं रवींद्र जडेजा अब तक 591.1 ओवर आईपीएल में कर चुके हैं। मजे की बात ये है कि इसमें से भुवनेश्वर कुमार को छोड़कर बाकी सभी गेंदबाज स्पिनर हैं। इस बार देखना होगा कि रवि अश्विन के अलावा और कौन कौन से गेंदबाज 700 से ज्यादा ओवर फेंकने का रिकॉर्ड बनाने में कामयाब होते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें

इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में होने वाली जा रही है इस धाकड़ खिलाड़ी की एंट्री, किस पर गिरेगी गाज

WTC : यशस्वी जायसवाल बने नंबर एक बल्लेबाज, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज को छोड़ दिया पीछे

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement