Monday, April 29, 2024
Advertisement

Mithali Raj Thanks PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिताली राज को भेजा पत्र, दिग्गज क्रिकेटर ने जवाब में कही ये बात

पीएम मोदी ने जून के अपने मन की बात कार्यक्रम में भी दिग्गज महिला क्रिकेटर मिताली राज को कई लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत बताया था।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: July 02, 2022 19:05 IST
मिताली राज और पीएम...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER, FACEBOOK मिताली राज और पीएम मोदी

Highlights

  • मिताली राज ने 8 जून 2022 को इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया था संन्यास
  • जून 1999 में आयरलैंड के खिलाफ मिताली ने किया था डेब्यू
  • मिताली राज के नाम है महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रनों का रिकॉर्ड

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान व दिग्गज बल्लेबाज रहीं मिताली राज ने पिछले महीने 8 जून 2022 को ही इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। इसके बाद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात में उन्हें शुभकामनाएं देते हुए कई लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत भी बताया था। इसके बाद पीएम मोदी ने मिताली की तारीफ करते हुए उन्हें एक पत्र भी भेजा। जिसका पूर्व क्रिकेटर ट्वीट कर जवाब दिया और पीएम का धन्यवाद अदा किया।

पीएम मोदी ने अपने पत्र में लिखा कि, ‘‘आपने दो दशक से अधिक समय तक भारतीय क्रिकेट की सेवा की है। आपमें शानदार प्रतिभा, दृढ़ता और परिवर्तन लाने की ललक है जो वर्षों तक बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए जरूरी होती है। इसने सिर्फ आपकी ही नहीं बल्कि कई उभरते हुए कई खिलाड़ियों की मदद भी की। आपके लंबे खेल करियर के दौरान ऐसे कई रिकॉर्ड हैं जो आपने तोड़े और कई रिकॉर्ड बनाए। ये उपलब्धियां आपकी काबिलियत बयां करती हैं। आपकी सफलता आंकड़ों और रिकॉर्ड से परे है। आप ‘ट्रेंड’ बनाने वाली ऐसी एथलीट हो जिसने कई रिकॉर्ड तोड़े और आप अन्य के लिये प्रेरणा की शानदार स्रोत हो।’’

पीएम के पत्र का मिताली ने दिया जवाब

मिताली राज ने पीएम मोदी के पत्र का जवाब देते हुए शनिवार को अपने पोस्ट में लिखा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा खेल में उनके योगदान को लेकर की गई प्रशंसा से अभिभूत हैं। मिताली ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘‘यह सम्मान और गर्व की बात है कि जब किसी को हमारे प्रधानमंत्री से इतना प्रोत्साहन मिलता है जो मेरे अलावा लाखों के लिए आदर्श और प्रेरणास्रोत हैं। क्रिकेट में मेरे योगदान के लिए उनके द्वारा कहे गए प्रोत्साहन भरे शब्दों से मैं अभिभूत हूं। 

बुमराह की बल्लेबाजी देख सचिन को आई युवराज की याद, VIDEO में देखें कैसे ब्रॉड के ओवर में बनाए 35 रन

इसके बाद पीएम मोदी ने उन्हें पत्र भी लिखा। इस पत्र का फोटो मिताली राज ने शेयर करते हुए अगले ट्वीट में लिखा कि,"मैं इसे (पत्र को) हमेशा संजो कर रखूंगी। अपनी अगली पारी के लिए मैं काफी प्रोत्साहित महसूस कर रही हूं और भारतीय खेलों के विकास के योगदान में हमारे माननीय प्रधानमंत्री की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए कड़ी मेहनत करूंगी।’’ गौरतलब है कि मिताली राज इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक 10868 रन दर्ज हैं।

मिताली राज के 23 साल के करियर रिकॉर्ड पर एक नजर

मिताली राज ने जून 1999 में आयरलैंड के खिलाफ अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था। उसके करीब 23 साल बाद उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया। उन्होंने 232 मैचों में 50 से ज्यादा के औसत से 7805 वनडे रन बनाए हैं। उन्होंने 89 टी20 इंटरनेशनल में भी 2364 रन और 12 टेस्ट में एक शतक और चार अर्धशतकों की मदद से 699 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने 155 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में भारत की अगुआई की जिसमें टीम ने रिकॉर्ड 89 जीत दर्ज की। बेलिंडा क्लार्क 83 जीत से इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement