Saturday, April 27, 2024
Advertisement

SA vs NZ : क्विंटन डिकॉक ने वर्ल्ड कप में तोड़ा 17 साल पुराना बहुत बड़ा कीर्तिमान

Quinton de Kock : साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने न्यूजीलैंड के खिलाफ एक और शतक लगा दिया। इसके साथ ही उनके इस साल के वर्ल्ड कप में अब 4 शतक हो गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 01, 2023 17:11 IST
Quinton de Kock - India TV Hindi
Image Source : GETTY Quinton de Kock

 

Quinton de Kock : वनडे विश्व कप 2023 में इस वक्त रोचक मुकाबले खेले जा रहे हैं। सभी टीमें एक दूसरे से भिड़ रही हैं और उनसे आगे निकलने की होड़ मची हुई है। इसके साथ ही एक से एक बढ़कर एक कीर्तिमान भी बन रहे हैं। हालांकि अब लीग चरण समापन की ओर है और सेमीफाइनल में जाने के लिए टीमें तैयारी कर रही हैं। आज साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड की टीमें आमने सामने हैं। दोनों टीमों के लिए ये मुकाबला अहम है। जबरदस्त फार्म में चल रहे क्विंटन डिकॉक ने एक और नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। 

क्विंटन डिकॉक ने वनडे विश्व कप के एक सीजन में बनाया सबसे ज्यादा रन का कीर्तिमान

साउथ अफ्रीका के लिए वनडे विश्व कप के इतिहास में एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान अब तक जैक कैलिस के नाम था। उन्होंने साल 2007 में नौ पारियां खेलकर कुल 485 रन बनाए थे। इसके बाद से लेकर अब तक कोई भी साउथ अफ्रीका का खिलाड़ी उनसे आगे नहीं निकल पाया, लेकिन अब क्विंटन डिकॉक ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है। डिकॉक ने अब तक केवल सात ही मुकाबले खेले हैं और 500 रन बना दिए हैं। इससे पहले साल 2015 के विश्व कप में एबी डिविलियर्स ने 7 पारियां खेलते हुए विश्व कप में 482 रन बनाए थे, वे जैक कैलिस को पीछे छोड़ने से जरा सा ही पीछे रह गए थे। वहीं बात अगर ग्रीम स्मिथ की करें तो उन्होंने साल 2007 में ही 443 रन बनाए थे। साल 1992 के विश्व कप में केविन पीटरसन ने आठ पारियों में 410 रन बनाए थे। लेकिन अब क्विंटन डिकॉक इन सबसे काफी आगे निकल गए हैं और साउथ अफ्रीका के स्टार खिलाड़ी ​बन गए हैं। 

एक विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा रन
545 : क्विंटन डी कॉक ( 2023 में 7 पारी)
485 : जैक कैलिस ( 2007 में 9 पारी)
482 : एबी डिविलियर्स  ( 2015 में 7 पारी)
443 : ग्रीम स्मिथ ( 2007 में 10 पारी)
410 : पीटर कर्स्टन ( 1992 में में 8 पारी)

डिकॉक ने इस साल के विश्व में जड़ा चौथा शतक 
क्विंटन डिकॉक आज के मैच से पहले तीन शतक लगा चुके थे, आज भी जब वे न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने के लिए उतरे तो उनके निशाने पर एक और शतक ही था। पहले उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया और इसके बाद शतक की ओर निकल गए। हालांकि टेम्बा बावूमा के रूप में पहला विकेट जल्दी गिर गया, लेकिन इसके बाद डिकॉक ने रासी वान डर डुसें के साथ मिलकर अच्छी साझेदारी निभाई। डुसें ने उनका पूरा साथ दिया और अपना अर्धशतक पूरा किया। इस बीच क्विंटन डिकॉक ने अपना शतक भी पूरा कर लिया। ये उनका इस साल के विश्व कप में चौथा शतक है। उन्होंने 103 बॉल पर 100 रन पूरे कर लिए। शतक लगाने के साथ ही उन्होंने एक और कीर्तिमान बना दिया। साउथ अफ्रीका की ओर से वनडे में सबसे ज्यादा शतक हाशिम अमला के नाम हैं, उन्होंने 27 सेंचुरी लगाई हैं। एबी डिविलियर्स के 25 शतक हैं। अब तीसरे नंबर पर डिकॉक आ गए हैं। उन्होंने 21 ही शतक लगाने वाले हर्षल गिब्स की बराबरी कर ली है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

हार्दिक पांड्या की इस मैच से होगी टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में वापसी!

ICC Rankings : शाहीन शाह अफरीदी बन गए दुनिया के नंबर 1 बॉलर, बाकी सभी को नुकसान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement