Sunday, May 05, 2024
Advertisement

वनडे वर्ल्ड कप में आखिरी बार खेलते हुए नजर आएंगे ये प्लेयर्स, पहले ही कर चुके संन्यास का ऐलान

वनडे वर्ल्ड कप 2023 भारत की धरती पर 5 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। क्रिकेट के महाकुंभ के लिए फैंस बहुत ही ज्यादा उत्साहित हैं। 2 प्लेयर्स ऐसे हैं, जो आखिरी बार वनडे वर्ल्ड कप में खेलते हुए नजर आएंगे।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: October 03, 2023 13:03 IST
Naveen ul Haq And Quinton de Kock - India TV Hindi
Image Source : GETTY Naveen ul Haq And Quinton de Kock

ODI World Cup 2023: क्रिकेट का महाकुंभ वनडे वर्ल्ड कप 2023 भारत की धरती पर 5 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। पहला मुकाबला इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। इस बार वनडे वर्ल्ड कप में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। नीदरलैंड की टीम 12 साल बाद वनडे में भाग ले रही है। इस बार वनडे वर्ल्ड कप में दो खिलाड़ी ऐसे हैं, जो आखिरी बार वनडे वर्ल्ड कप में खेलते हुए नजर आएंगे। ये खिलाड़ी पहले ही संन्यास का ऐलान कर चुके हैं।

1. क्विंटन डी कॉक 

साउथ अफ्रीका के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने वनडे वर्ल्ड कप के बाद रिटायरमेंट की घोषणा पहले ही कर दी थी। उनका यह आखिरी वनडे वर्ल्ड कप होगा। वह साउथ अफ्रीका के लिए 145 वनडे मैचों में 6176 रन बनाए हैं, जिसमें 17 शतक शामिल हैं। उन्होंने अपने दम पर साउथ अफ्रीकी टीम को कई मैच जिताए हैं। वह अभी 30 साल के हैं और पूरी तरह से फिट हैं फिर भी उन्होंने संन्यास लेने का फैसला किया है। इससे पहले डी कॉक ने टेस्ट क्रिकेट से दिसंबर 2021 में रिटायरमेंट ले लिया था। 

2. नवीन उल हक 

अफगानिस्तान के स्टार खिलाड़ी नवीन उल हक भी वनडे वर्ल्ड कप के बाद खेलते हुए नजर नहीं आएंगे। उन्होंने इंस्टाग्राम पर लिखते हुए कहा कि वह वर्ल्ड कप के अंत में संन्यास ले लेंगे, लेकिन वह टी20 क्रिकेट में खेलना जारी रखेंगे। नवीन अभी सिर्फ 24 साल के ही हैं इसलिए उनका वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला बहुत ही चौंकाने वाला रहा है। उन्होंने अफगानिस्तान के लिए साल 2016 में ODI में डेब्यू किया था। इसके बाद वह खराब फॉर्म की वजह से टीम में अपनी जगह पक्की नहीं कर सके। उन्होंने अफगानिस्तान के लिए 7 वनडे मैचों में 14 विकेट अपने नाम किए हैं। 

इस टीम ने जीते हैं सबसे ज्यादा खिताब 

वनडे वर्ल्ड कप के 12 सीजन खेले जा चुके हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 5 बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। भारत और वेस्टइंडीज ने दो-दो बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीती है। पाकिस्तान, श्रीलंका और इंग्लैंड ने एक-एक बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। इस बार वर्ल्ड कप भारत की धरती पर हो रहा है। इसी वजह से टीम इंडिया खिताब जीतने की प्रबल दावेदार नजर आ रही है। 

यह भी पढ़ें: 

वनडे वर्ल्ड कप में सिर्फ ये 2 धाकड़ बल्लेबाज ही जड़ पाए डबल सेंचुरी, 8 साल पहले किया था करिश्मा

Asian Games 2023 : डेब्यू के बाद भी नहीं मिला मौका, ये खिलाड़ी फ्लॉप

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement