Sunday, April 28, 2024
Advertisement

वनडे वर्ल्ड कप से पहले टीम को बड़ा झटका, टूर्नामेंट के बाद रिटायरमेंट लेगा यह स्टार खिलाड़ी

भारत में 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 से पहले एक टीम को बड़ा झटका लगा है। इस मेगा इवेंट के बाद एक स्टार खिलाड़ी वनडे क्रिकेट को अलविदा कह देगा।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: September 05, 2023 15:57 IST
Quinton De Kock- India TV Hindi
Image Source : GETTY Quinton De Kock

वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत 5 अक्टूबर से भारत में होने जा रही है। इस टूर्नामेंट से ठीक एक महीने पहले यानी 5 सितंबर तक सभी टीमों को अपना अंतिम स्क्वॉड जारी करने के लिए डेडलाइन दी गई थी। भारत ने जहां मंगलवार 5 सितंबर को अपना वर्ल्ड कप का स्क्वॉड चुना। वहीं साउथ अफ्रीका ने भी इस मेगा इवेंट के लिए अपनी टीम को चुना। इसी दौरान एक बड़ी खबर आने लगी जिसके मुताबिक एक धाकड़ विकेटकीपर बल्लेबाज के द्वारा वनडे क्रिकेट को अलविदा कहने की जानकारी मिली। आईसीसी की तरफ से इसकी पुष्टि कर दी गई और क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने भी उनके इस फैसले की जानकारी शेयर की। हम बात कर रहे हैं साउथ अफ्रीका के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक की।

क्रिकेट साउथ अफ्रीका की मैगजीन ने इस बात की जानकारी दी कि डी कॉक वनडे वर्ल्ड कप के बाद इस फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर देंगे। मैगजीन ने क्रिकेट साउथ अफ्रीका के डायरेक्टर एनॉक एनेक्वे (Enoch Nkwe) के हवाले से लिखा कि, हम समझते हैं वनडे क्रिकेट को अलविदा कहने के उनके फैसले को। हम सालों तक साउथ अफ्रीका क्रिकेट में अपना अहम योगदान देने के लिए उनका धन्यवाद भी अदा करते हैं। हम उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हैं और टी20 क्रिकेट में वह अभी भी साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के लिए अपनी सेवा देते रहेंगे। गौरतलब है कि डी कॉक ने टेस्ट क्रिकेट से दिसंबर 2021 में रिटायरमेंट ले लिया था। 

साउथ अफ्रीका की वर्ल्ड कप टीम का ऐलान

साउथ अफ्रीका की वनडे वर्ल्ड कप टीम का भी मंगलवार को ऐलान हो गया है। इस टीम में हालांकि डी कॉक का नाम है लेकिन यह उनका आखिरी वनडे वर्ल्ड कप होगा। क्विंटन डी कॉक ने 2013 में साउथ अफ्रीका के लिए वनडे डेब्यू किया था और यह उनका तीसरा और आखिरी वनडे वर्ल्ड कप होगा। उन्होंने साउथ अफ्रीका के लिए कुल 140 वनडे मैच खेलते हुए 5966 रन बनाए। वनडे क्रिकेट में उनका करियर औसत 44.85 का रहा। उनका बेस्ट स्कोर 178 रन रहा जो सेंचूरियन में 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने बनाया था।

Quinton De Kock

Image Source : GETTY
क्विंटन डी कॉक

साउथ अफ्रीका का वर्ल्ड कप स्क्वॉड

टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को यानसन, हेनरिक क्लासेन, सिसांडा मगाला, केशव महाराज, ऐडेन मार्करम, लुंगी एनगिडी, डेविड मिलर, एनिरक नॉर्खिया, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, रासी वान दर डूसेन, गेराल्ड कोएट्जी।

यह भी पढ़ें:-

एशिया कप 2023 के बीच में ही टीम को लगा तगड़ा झटका, पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गया ये धाकड़ खिलाड़ी

ODI World Cup 2023 : खिलाड़ियों को नहीं मिली विश्व कप की टीम में जगह, छन से टूटा सपना

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement