Sunday, May 12, 2024
Advertisement

R Ashwin: आर अश्विन ने की नियम बदलने की मांग, कहा- बल्लेबाजों के ऐसे शॉट खेलने पर हमें मिलना चाहिए LBW

R Ashwin का कहना है कि बल्लेबाजों को स्विच हिट लगाने दिया जाए उनके चूकने पर गेंदबाजों को LBW का मौका मिलना चाहिए।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Updated on: July 13, 2022 19:29 IST
Ravichandran Ashwin and Joe Root- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ravichandran Ashwin and Joe Root

Highlights

  • अश्विन ने LBW के नियम में की बदलाव की मांग
  • अश्विन ने स्विच हिट खेलने वाले बल्लेबाजों के LBW आउट के नियम को बदलने की बात कही
  • आर अश्विन की मांग से शुरू हुई नई बहस

R Ashwin: टीम इंडिया के महान स्पिनर आर अश्विन क्रिकेट को लेकर अपने विचार सामने रखने से कभी नहीं हिचकते। वे कई मौकों पर क्रिकेट के नियम पर सवाल खड़े कर चुके हैं और इसके पीछे उनकी अपनी वजहें भी रही हैं। इसी कड़ी में अश्विन ने क्रिकेट जगत में एक नई बहस की शुरुआत कर दी है। उन्होंने स्विच हिट के मामले में LBW के नियमों में बदलाव की मांग की है।  

अश्विन ने स्विच हिट करने पर LBW के नियम को बदलने की मांग की

स्टार ऑफ स्पिनर का कहना है कि अगर बल्लेबाज स्विच हिट लगाने के दौरान बॉल को मिस करता है, तो उसे LBW आउट दिया जाना चाहिए। अश्विन का मानना है कि अगर बल्लेबाज को स्विच हिट खेलने की छूट दी गई है तो उनके LBW आउट होने के नियम में भी बदलाव होना चाहिए। उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर मास्टरक्लास चलाकर अपनी मांग रखते हुए कहा कि गेंद के लेग साइड के बाहर टप्पा खाने के बावजूद स्विच हिट खेलने वाले बल्लेबाज को LBW आउट दिया जाना चाहिए दिया जाना चाहिए। मौजूदा नियमों के मुताबिक अगर गेंद लेग स्टंप के बाहर गिरती है तो बल्लेबाज को LBW नहीं दिया जा सकता। इसे बल्लेबाजों के लिए ‘ब्लाइंड स्पॉट’ माना जाता है जहां गेंद को देखने में दिक्कत होती है।

अश्विन ने रूट और बेयरस्टो की पारियों का दिया उदाहरण

अश्विन का कहना है कि बल्लेबाजों को स्विच हिट लगाने दिया जाए उनके चूकने पर गेंदबाजों को LBW का मौका मिलना चाहिए। उन्होंने भारत और इंग्लैंड के बीच हुए पांचवें टेस्ट की उदाहरण देते हुए कहा कि जो रूट और जॉनी बेयरस्टो के नाबाद शतक से इंग्लैंड ने 378 रन के लक्ष्य को हासिल कर लिया। उस मैच में रूट और बेयरस्टो ने लगभग 10 शॉट स्विच हिट खेले लेकिन नौ बार चूक गए। अश्विन का मानना है कि इन नौ मौकों पर रूट आउट हो सकते थे क्योंकि जब उन्होंने स्विच किया तो यह उनके लिए ‘ब्लाइंड स्पॉट’ नहीं था।

स्विच हिट को समझना जरूरी

स्विच हिट खेलने के लिए बल्लेबाज अपने स्टांस को पूरी तरह से पलट देता है। यानी दाएं हाथ का बल्लेबाज अचानक बाएं और बाएं हाथ का बल्लेबाज का अचानक दाएं हाथ का बल्लेबाज बनकर शॉट खेलता है, लेकिन इससे LBW के नियम में कोई बदलाव नहीं आता।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement