Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

KKR के इस बल्लेबाज ने अपने देश को जिताया मैच, जड़ दिया शानदार शतक

केकेआर के लिए आईपीएल में खेलने वाले एक खिलाड़ी ने अपने शानदार शतक के साथ अपने देश को टी20 मुकाबला जिताया। इस खिलाड़ी ने टी20 इंटरनेशनल में पहला शतक जड़ा है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: December 30, 2023 8:55 IST
Rahmanullah Gurbaz- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rahmanullah Gurbaz

AFG vs UAE 1st T20I: सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने शुक्रवार, 29 दिसंबर को अपना पहला टी20I शतक बनाया, जिससे अफगानिस्तान ने शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में तीन मैचों की टी20I सीरीज के पहले गेम में संयुक्त अरब अमीरात को 72 रन से हरा दिया। गुरबाज की पारी ने खेल को यूएई की पकड़ से बाहर कर दिया और अफगानिस्तान ने इस मुकाबले को बड़ी आसानी के साथ जीत लिया।

पहली पारी में गुरबाज का तूफान

मैच में पहले गेंदबाजी करने का निर्णय यूएई के कप्तान मुहम्मद वसीम के लिए एक गलत फैसला रहा। अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज गुरबाज ने इस मुकाबले में संयम नहीं बरता और मेजबान टीम के खिलाफ कड़ी मेहनत की। 22 वर्षीय अफगान सलामी बल्लेबाज ने पहले पांच ओवर के अंदर अपने साथी सलामी बल्लेबाज हजरतुल्लाह जजई (16 गेंदों पर 13 रन) को खो दिया, लेकिन इसके बाद भी गुरबाज ने टीम की रन गति पर कोई प्रभाव नहीं पड़ने दिया।

प्लेयर ऑफ द मैच गुरबाज ने वेन्यू के बल्लेबाजी विकेट का पूरा इस्तेमाल किया और यूएई के गेंदबाजो को जमकर धोया। उन्होंने सात चौके और इतने ही छक्के लगाए जबकि यूएई के गेंदबाज गुरबाज के खिलाफ एक भी मौका नहीं बना सके। जिसके बाद गुरबाज ने इस मैदान पर अपना शतक पूरा किया। यह उनके टी20 इंटरनेशनल करियर का पहला शतक रहा। उन्होंने 17वें ओवर की चौथी गेंद पर जुनैद सिद्दीकी की गेंद पर सिक्सर जड़ा और शतक की खुशी में जश्न मनाया। गुरबाज ने इस मुकाबले में 52 गेंदों पर 100 रन बनाए।

अफगानिस्तान के कार्यवाहक कप्तान इब्राहिम जादरान ने भी अर्धशतक बनाया और शतकवीर के साथ दूसरे विकेट के लिए 137 रन बनाए। इब्राहिम जादरान की पारी में चार चौके और दो छक्के शामिल थे और उन्होंने 137.20 के स्ट्राइक रेट से 43 गेंदों पर 59 रन बनाए। उभरते हुए ऑलराउंडर अजमतुल्लाह उमरजई ने अंत में 237.50 के स्ट्राइक रेट से आठ गेंदों पर 19* रन की आकर्षक पारी खेली, जिससे अफगानिस्तान को 200 रन का आंकड़ा पार करने में मदद मिली और उन्होंने मेजबान टीम को 204 रन का लक्ष्य दिया।

दूसरी पारी में गेंदबाजों का कमाल

अफगानिस्तान द्वारा दिए गए विशाल टारगेट के जवाब में, यूएई के बल्लेबाज अफगानिस्तान के शानदार गेंदबाजी आक्रमण के आगे टिक नहीं पाए और हर थोड़ी देर पर उन्होंने अपना विकेट खोना शुरू कर दिया। वृत्तीय अरविंद (64 गेंदों पर 70* रन) को छोड़कर, कोई भी अन्य बल्लेबाज इस मैच में कुछ खास नहीं कर सका और मुहम्मद वसीम की अगुवाई वाली टीम अपने 20 ओवरों में 4 विकेट खोकर 131 रन ही बना सकी। 

फजलहक फारूकी (2/19) और नवीन-उल-हक (1/25) ने इस दौरान शानदार प्रदर्शन किया और उन्होंने यूएई के बल्लेबाजी क्रम पर लगातार दबाव बनाया। अब इस सीरीज का दूसरा टी20 मैच रविवार को इसी मैदान पर खेला जाएगा। जहां यूएई सीरीज बराबर करने के लिए मैदान पर उतरेगी, वहीं अफगानिस्तान की निगाहें सीरीज जीतने पर होगी। ऐसे में दूसरा मुकाबला रोमांचक होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें

आज इतने बजे से शुरू होगा टीम इंडिया का मैच, सीरीज बराबर करने पर होगी भारत की नजर

बृजभूषण सिंह के घर से हटाया गया WFI का कार्यालय, बदला कुश्ती संघ के ऑफिस का पता

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement