Thursday, May 09, 2024
Advertisement

IND vs SA: राहुल द्रविड़ का बड़ा बयान, अगले तीन दिन टीम इंडिया के लिए महत्वपूर्ण

भारत के साउथ अफ्रीका दौरे का आगाज 26 दिसंबर से होने जा रहा है। भारत को इस दौरान तीन टेस्ट और तीन वनडे मैच की सीरीज खेलनी है।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: December 21, 2021 17:22 IST
Rahul Dravid Says next three days are important for Team India- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Rahul Dravid Says next three days are important for Team India

Highlights

  • भारत के साउथ अफ्रीका दौरे का आगाज 26 दिसंबर से होना है।
  • इस दौरे पर भरात को तीन टेस्ट और तीन वनडे मैच की सीरीज खेलनी है।
  • टेस्ट सीरीज से पहले भारत को अभ्यास मैच नहीं मिला है जिस वजह से खिलाड़ी नेट प्रैक्टिस में पसीना बहा रहे हैं।

भारत के साउथ अफ्रीका दौरे का आगाज 26 दिसंबर से होने जा रहा है। भारत को इस दौरान तीन टेस्ट और तीन वनडे मैच की सीरीज खेलनी है। पहला टेस्ट सेंचुरियन में बॉक्सिंग डे टेस्ट के रूप में खेला जाएगा। भारत को टेस्ट सीरीज के लिए अभ्यास मैच नहीं मिला है इस वजह से टीम नेट प्रैक्टिस में जमकर पसीना बहा रही है। यही वजह है टीम के कोच राहुल द्रविड़ का कहना है कि अगले तीन दिन हमारे अभ्यास सत्र के लिए महत्वपूर्ण रहने वाले हैं। 

रविवार शाम को अभ्यास सत्र के दौरान पूरी टीम की उपस्थिति के साथ द्रविड़ ने कहा कि, "पहले टेस्ट में अच्छे प्रदर्शन के लिए तैयार रहने और खुद को बेहतर बनाने के लिए अगले तीन दिन हमारे अभ्यास सत्र के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं।"

VIDEO: बदकिस्मत जोस बटलर हुए हिट विकेट, धीमी पारी खेल तोड़ा एबी डी विलियर्स का रिकॉर्ड

इस अभ्यास से टीम को उन चुनौतियों से लड़ने में मदद मिलेगी, जिनका यहां तेज विकेटों पर सामना करने की संभावना है। प्रशिक्षण सत्र के दौरान, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और ईशांत शर्मा विकेट में काफी उछाल के साथ गेंद फेंक रहे थे, जिसमें टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने कुछ गेंदों को डक किया।

भारत के गेंदबाज कोच पारस म्हाम्ब्रे ने बीसीसीआई द्वारा अपलोड किए गए वीडियो में कहा कि खिलाड़ियों को वास्तव में ऐसी उछाल वाली परिस्थितियों के लिए तैयार रहना होगा। इस पिच में अच्छे से खेलने के लिए खिलाड़ियों को गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी में भी कड़ा अभ्यास करना होगा। यहां पर गेंदबाजों को भी 'सही क्षेत्रों' पर हिट करने के लिए अपनी तकनीक पर काम करने की आवश्यकता होगी।

उन्होंने कहा "मुझे लगता है कि हमें इस तरह की परिस्थितियों (गति और उछाल) के लिए तैयार रहना होगा। जब हम अंदर गए, तो हमने सोचा कि यहां धूप होगी। लेकिन जिस क्षण हम मैदान पर निकले तो वहां बादल छाए हुए थे। गेंदबाजों के लिए यहां गेंदबाजी करना चुनौतीपूर्ण साबित होगा। उन्होंने कहा इस तरह की स्थितियां खिलाड़ियों को टेस्ट मैच में मिलेंगी और उन्हें इन परिस्थितियों का फायदा उठाने में सक्षम होना चाहिए।

बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर बल्लेबाजों द्वारा उछाल वाली गेंद को खेलने के तरीके से खश हुए। उन्होंने कहा "टीम भाग्यशाली है कि उन्हें इस मौसम में बल्लेबाजी करने को मिलेगी।"

AUS vs ENG 2nd Test: इंग्लैंड को 275 रनों से धूल चटाकर मेजबान ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 2-0 से आगे

राठौर ने कहा, "आज एक मिड-विकेट अभ्यास सत्र हुआ है और सौभाग्य से हमारे लिए यह एक सत्र ऐसा रहा जिसमें बादल छाए हुए थे। क्रीज पर बल्लेबाजों के लिए बल्लेबाजी करना काफी चुनौतीपूर्ण रहा, लेकिन जिस तरह से बल्लेबाजों ने गेंद को संभाला वह देखने लायक था, मैं इसे देख कर बेहद खुश हूं।"

कोहली को बाउंसर डक करते देख श्रेयस अय्यर ने कहा कि, "मैं कहूंगा, इस विकेट पर गेंदबाजी करना गेंदबाजों के लिए खुशी की बात है। विकेट पर गेंद में एक अच्छी उछाल मिल रही है, जिसे विराट कोहली ने आसानी से डक कर लिया।"

हालांकि, इशांत शर्मा ने कहा कि कोहली एंड कंपनी ने शनिवार को जिस तरह से तेज गेंदबाजों के साथ गेंद को खेला, उससे वे घरेलू टीम के तेज गेंदबाजों से आसानी से मुकाबला कर लेंगे।

उन्होंने कहा "शुरुआत में यहां पिच में थोड़ी नमी थी, इसलिए यहां गेंदबाजी करना थोड़ा मुश्किल हो रहा था, लेकिन मुझे लगा कि जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने बहुत अच्छी गेंदबाजी की। मुझे लगता है कि पिच में बल्लेबाज भी बहुत अच्छा खेले।"

(With IANS Inputs)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement