Saturday, April 13, 2024
Advertisement

रवि अश्विन के निशाने पर अब एक और बड़ा रिकॉर्ड, धर्मशाला टेस्ट में रच सकते हैं इतिहास

India vs England: रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में टीम इंडिया की जीत में गेंद से अहम योगदान दिया था। इस सीरीज के पहले तीन मैचों में अश्विन गेंद से कोई खास कमाल नहीं दिखा सके थे, लेकिन रांची टेस्ट में उन्होंने कुल 6 विकेट अपने नाम किए थे।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: March 03, 2024 17:15 IST
Ravichandran Ashwin- India TV Hindi
Image Source : GETTY रविचंद्रन अश्विन

भारत और इंग्लैंड के बीच 7 मार्च से धर्मशाला के मैदान पर 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जाएगा। टीम इंडिया ने रांची टेस्ट मैच को 5 विकेट से अपने नाम करने के साथ सीरीज में पहले ही 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। वहीं अब भारतीय टीम की नजरें आखिरी टेस्ट मैच को भी जीतकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में अपने पहले स्थान को बरकरार रखने पर है। वहीं रांची टेस्ट में गेंद से शानदार प्रदर्शन दिखाने वाले स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की नजर पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले के एक और बड़े रिकॉर्ड पर है।

अश्विन इस मामले में कुंबले को छोड़ सकते पीछे

रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ रांची मैच से पहले इस सीरीज में गेंद से कोई खास कमाल दिखाने में कामयाब नहीं हो सके थे, लेकिन चौथे टेस्ट में उनका फिर से वही पुराना फॉर्म गेंद के साथ इंग्लिश टीम की दूसरी पारी में देखने को मिला। अश्विन ने रांची टेस्ट में इंग्लैंड की दूसरी पारी में सिर्फ 51 रन देने के साथ 5 विकेट हासिल कर लिए थे, जो उनके टेस्ट करियर का 35वां 5 विकेट हॉल था, जिसके बाद उन्होंने अनिल कुंबले के टेस्ट में सर्वाधिक 5 विकेट हॉल के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी। वहीं अब अश्विन यदि धर्मशाला टेस्ट मैच में इंग्लैंड टीम की दोनों पारियों में से किसी एक पारी में भी 5 विकेट हॉल लेने में कामयाब होते हैं तो वह अनिल कुंबले को इस मामले में पीछे छोड़ देंगे और भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार एक पारी में 5 विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज भी बन जाएंगे।

अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरेंगे अश्विन

धर्मशाला में खेला जाने वाला टेस्ट मैच रविचंद्रन अश्विन के करियर का 100वां मुकाबला होगा। वह भारतीय टीम की तरफ से ऐसा करने वाले 14वें खिलाड़ी बन जाएंगे जो इस खास आंकड़े तक पहुंचने में कामयाब हो सके हैं। अश्विन ने इस सीरीज के तीसरे मुकाबले के दौरान अपने टेस्ट करियर के 500 विकेट पूरे किए थे। वहीं अश्विन अभी टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार एक पारी में 5 विकेट हॉल लेने के मामले में टॉप-10 खिलाड़ियों की लिस्ट में चौथे नंबर पर काबिज हैं

ये भी पढ़ें

टेस्ट में इतिहास रचने के करीब रवींद्र जडेजा, आर अश्विन-कपिल देव के इस खास क्लब में जगह बनाने का मौका

धर्मशाला टेस्ट में यशस्वी जायसवाल 29 रन दूर इस खास मुकाम से, तोड़ देंगे चेतेश्वर पुजारा का रिकॉर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement