Sunday, May 26, 2024
Advertisement

RCB कैसे करेगी प्लेऑफ में एंट्री, बन रहे हैं ऐसे समीकरण

आरसीबी के पास अभी भी प्लेऑफ में जाने का मौका है, लेकिन उसके लिए टीम को अपने बचे हुए 8 में से कम से कम 7 मैच जीतने होंगे, साथ ही नेट रन रेट बेहतर करने के लिए बड़ी जीत भी चाहिए होगी।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 12, 2024 10:31 IST
rcb team- India TV Hindi
Image Source : PTI RCB कैसे करेगी प्लेऑफ में एंट्री, बन रहे हैं ऐसे समीकरण

RCB IPL : फाफ डुप्लेसी की कप्तानी वाली आरसीबी को आईपीएल में एक और हार का सामना करना पड़ा है। टीम अब तक 6 मैच खेल चुकी है, लेकिन जीत नसीब हुई है केवल एक ही मुकाबले में। दो अंक लेकर टीम 10 टीमों की प्वाइंट्स टेबल में नौवें नंबर पर संघर्ष कर रही है। उसके नीचे केवल दिल्ली कैपिटल्स है। 5 मैच हारने के बाद सवाल उठने शुरू हो गए हैं कि क्या इस साल रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम प्लेऑफ में पहुंचने में कामयाब हो पाएगी। चलिए जरा समीकरण समझते हैं। 

आरसीबी के अभी भी 8 मैच बाकी 

आरसीबी ने अब तक इस साल के इंडियन प्रीमियर लीग में 6 मैच खेल लिए हैं। एक टीम लीग चरण में 14 मुकाबले खेलती है, इस हिसाब से टीम को अभी भी 8 मैच खेलने हैं। अभी तक आरसीबी की टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर कतई नहीं हुई है। अगर पिछले दो आईपीएल की बात करें, जब 10 टीमें आईपीएल खेल रही थीं, तब 16 अंक लेकर भी टीमों ने प्लेऑफ में अपनी जगह बनाई है। साल 2022 में आरसीबी ने खुद ही ऐसा किया था और इसके बाद 2023 में मुंबई इंडियंस की टीम 16 अंक लेकर टॉप 4 में पहुंच गई थी। 

सभी मैच जीतकर टीम कर करती है 18 अंक

अब आरसीबी के जो 8 मैच बचे हैं, उसमें टीम अगर सभी मुकाबले जीत जाती है तो उसके पास 18 अंक हो जाएंगे। आठ मैचों के 16 और दो अंक पहले से ही हैं। वहीं अगर टीम अभी एक और मैच हार जाती है तो वो अधिक से अधिक 16 अंक तक ही पहुंच पाएगी, यानी उस स्थिति में भी टीम के पास मौका होगा कि वो प्लेऑफ में पहुंच जाए। लेकिन अगर कहीं ऐसा हुआ कि टीम बचे हुए 8 मैचों में से 2 हार गई तो दिक्कत बढ़ सकती है, क्योंकि फिर टीम के पास अधिक से अधिक 14 अंक ही हो सकते हैं। वैसे तो 14 अंक लेकर भी प्लेऑफ में पहुंचा जा सकता है, लेकिन तब नेट रन रेट अपनी ​बेहद अहम भूमिका निभाता है। 

नेट रन रेट को हुआ भारी नुकसान 

आरसीबी को मुंंबई इंडियंस के खिलाफ न केवल 7 विकेट से हार मिली है, बल्कि उसे बुरी तरह से हार मिली है। पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी ने 20 ओवर में 196 रन बनाए थे, इसके बाद मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों ने केवल 15.3 ओवर में ही 199 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। टी20 क्रिकेट में इसे बड़ी हार कहा जाता है। ऐसे में उसके नेट रन रेट पर भी बड़ा डेंट लगा है। जो आगे चलकर काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है। ऐसे में आरसीबी को अपने अगले कुछ मैच न केवल जीतने होंगे, बल्कि बड़े अंतर से जीतने होंगे, ताकि जो नुकसान इस मैच में हुआ है, उसकी भरपाई की जा सके। देखना होगा कि टीम अब अपने अगले मैचों में किस तरह का प्रदर्शन करती है। 

आरसीबी का इस साल आईपीएल में आगे का शेड्यूल 

15 अप्रैल : आरसीबी बनाम एसआरएच : बेंगलुरु 
21 अप्रैल : आरसीबी बनाम केकेआर : कोलकाता 
25 अप्रैल : आरसीबी बनाम एसआरएच : हैदराबाद 
28 अप्रैल : आरसीबी बनाम जीटी : अहमदाबाद
04 मई : आरसीबी बनाम जीटी : बेंगलुरु 
09 मई : आरसीबी बनाम पीबीकेएस : धर्मशाला
12 मई : आरसीबी बनाम दिल्ली : बेंगलुरु 
18 मई : आरसीबी बनाम सीएसके : बेंगलुरु 

यह भी पढ़ें 

T20 वर्ल्ड कप से पहले रोहित शर्मा का बड़ा कारनामा, अब तक धोनी भी नहीं कर पाए ये काम

LSG फैंस के लिए आई बड़ी खुशखबरी, इस मैच से खेल सकते हैं मयंक यादव

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement