Saturday, April 27, 2024
Advertisement

'सभी खिलाड़ी IPL में...', दिग्गज ने उठाए टीम इंडिया की तैयारियों पर सवाल

भारतीय टीम ओवल में जारी WTC फाइनल में तीन दिन के खेल के बाद ही अपनी पकड़ को काफी ढीला कर चुकी है। यहां से टीम पर एक और आईसीसी ट्रॉफी गंवाने का खतरा मंडराने लगा है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 10, 2023 7:25 IST
Rohit Sharma, WTC Final- India TV Hindi
Image Source : AP रोहित शर्मा का पैट कमिंस ने पहली पारी में झटका विकेट

ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया के टॉप 4 और फिर विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को निराश किया। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के 469 रनों के जवाब में पहली पारी में सिर्फ 296 रन बनाकर ही सिमट गई। इसको लेकर कई क्रिकेट पंडितों ने सवाल उठाए। वहीं सोशल मीडिया पर फैंस ने आईपीएल पर भी गुस्सा निकाला। गौरतलब है कि 7 जून से इस मैच की शुरुआत हुई और 29 मई को आईपीएल का फाइनल खेला गया था। यानी 7-8 दिन के अंतर पर ही टी20 फॉर्मेट से सीधे टेस्ट की ओर खिलाड़ियों को स्विच करना था। पर इस दौरान पुजारा जैसे खिलाड़ियों पर भी सवाल उठे जो टेस्ट स्पेशलिस्ट हैं और इंग्लैंड में खासी तैयारियां भी काउंटी के जरिए करते रहते हैं।

वहीं गेंदबाजों ने काफी हद तक बल्लेबाजों के मुकाबले अच्छा प्रदर्शन किया। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने भारतीय गेंदबाजों पर सवाल उठाते हुए कहा कि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में उनका प्रदर्शन यह दिखाता है कि उन्होंने तैयारी नहीं थी। तेज गेंदबाजों की मददगार पिच पर ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 173 रन की बड़ी बढ़त हासिल की जिससे भारत पर आईसीसी के एक और फाइनल में हार का खतरा मंडराने लगा है। मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में शानदार गेंदबाजी की लेकिन उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर ज्यादा प्रभावित नहीं कर सके। इन दोनों गेंदबाजों ने आईपीएल ज्यादा गेंदबाजी नहीं की थी। 

पोंटिंग भारतीय गेंदबाजों से नाखुश

पोंटिंग ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि, मुझे लगता है उन्होंने (गेंदबाजों ने) ज्यादा प्रभाव नहीं छोड़ा। उनकी तैयारी शायद इस एक टेस्ट मैच के लिए आदर्श नहीं थी। उनके सभी खिलाड़ी आईपीएल में थे। ऑस्ट्रेलिया के कुछ खिलाड़ी भी वहां थे लेकिन कुछ खिलाड़ियों ने तीन महीने तक प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला। पोंटिंग ने कहा कि काफी कुछ व्यक्तिगत तैयारियों पर भी निर्भर करता है। मुझे नहीं पता भारतीय बल्लेबाजों पर आईपीएल का कितना प्रभाव रहा। अगर आप विराट से पूछेंगे तो वह कहेंगे कि यह उनके लिए बिल्कुल सही है क्योंकि उन्होंने हर तरह के रन बनाए हैं। अगर आप रहाणे से पूछते तो उन्हें आईपीएल के बिना इस मैच के लिए नहीं चुना जाता। तो यह दोनों तरह से काम करने वाला है।

पोंटिंग ने आगे कहा कि, मैंने आज सुबह (शुक्रवार को) शार्दुल के साथ बातचीत की थी। उन्होंने कहा कि उन्हें परेशानी महसूस हो रही थी। उन्होंने डेढ़ दिन में जितनी गेंदबाजी की पूरे आईपीएल में उन्हें उससे कम गेंदबाजी का मौका मिला था। पोंटिंग ने इस मौके पर अजिंक्य रहाणे की बल्लेबाजी की तारीफ करते हुए उन्हें टीम से बाहर किये जाने पर हैरानी जताई। शार्दुल ने कहा कि, उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की। मैंने लंच ब्रेक पर कहा था कि जब आप इस तरह खेल सकते हैं, तो आपको आश्चर्य होता है कि उसे टीम में क्यों नहीं चुना गया था। वह हमेशा से ही कलात्मक दिखने वाला खिलाड़ी रहा है। ऐसा खिलाड़ी जिसके पास अच्छा डिफेंस है। उसका रिकॉर्ड बताता है कि जब टीम को सबसे ज्यादा जरूरत होती है तो वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करता है। 

यह भी पढ़ें:-

ओवल में दिखा सर जडेजा का जादू, दो विकेट लेते ही भारतीय दिग्गज को छोड़ा पीछे

WTC फाइनल हारे तो संकट में पड़ जाएगा इन 3 खिलाड़ियों का करियर, रोहित की कप्तानी पर भी खतरा!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement