Friday, April 19, 2024
Advertisement

IND vs SA: ऋषभ पंत कब गलतियां करना छोड़ेंगे? पूर्व क्रिकेटरों ने भारतीय कप्तान पर निकाला गुस्सा

भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टी20 सीरीज में 0-2 से पिछड़ रही है। सीरीज का तीसरा मुकाबला 14 जून को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 13, 2022 14:13 IST
ऋषभ पंत- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES ऋषभ पंत

Highlights

  • पहले टी20 में युजवेंद्र चहल को पूरे ओवर नहीं देने पर घिरे थे पंत
  • दूसरे टी20 में दिनेश कार्तिक से ऊपर अक्षर पटेल को भेजने पर छिड़ी बहस
  • सुनील गावस्कर समेत कई दिग्गजों ने इस फैसले पर जताई नाराजगी

भारत के लिए साउथ अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टी20 सीरीज में ऋषभ पंत कप्तानी की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। दिल्ली में खेले गए पहले टी20 मुकाबले में युजवेंद्र चहल के पूरे ओवर नहीं करवाने और आखिरी ओवर उन्हें देने के लिए पंत सवालों के घेरे में थे। वहीं अब कटक टी20 में अक्षर पटेल को दिनेश कार्तिक से ऊपर भेजन को लेकर भी भारतीय कप्तान घिरते नजर आ रहे हैं। उनके इस फैसले पर सुनील गावस्कर समेत कई पूर्व क्रिकेटरों ने गुस्सा भी जाहिर किया है।

गौरतलब है कि हार्दिक पंड्या का विकेट गिरने के बाद 13वें ओवर में अक्षर पटेल को बल्लेबाजी पर भेजा गया। जबकि दिनेश कार्तिक 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर बल्लेबाजी के लिए पहुंचे जब श्रेयस अय्यर आउट हो गए थे। इसके बावजूद कार्तिक ने आखिरी तक पिच को समझा और अंतिम-5 गेंदों पर 21 रन ठोक स्कोर 150 के नजदीक पहुंचाया। अक्षर को कार्तिक से पहले भेजने पर लगातार बहस छिड़ी हुई है। 

क्या बोले सुनील गावस्कर?

सुनील गावस्कर ने मैच के बाद स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए पंत के फैसले पर गुस्सा जाहिर किया। उन्होंने कहा कि, "कार्तिक को फिनिशर के रूप में खिलाया जा रहा है, लेकिन ऐसे समय में जब टीम शुरुआत में विकेट गंवा देती है, तो उनको जल्दी भेजा जा सकता है, ताकि वह पिच को और भी बेहतर तरीके से समझ सकें और उसके अनुसार बैटिंग कर सकें। फिनिशर जैसे शब्द सिर्फ एक लेबल होते हैं।"

दिनेश कार्तिक से पहले अक्षर पटेल को भेजने पर छिड़ी बहस, अब भारतीय क्रिकेटर ने बताया क्यों किया गया ऐसा?

लिटिल मास्टर ने आगे कहा कि,"जब आप एक फिनिशर की बात करते हैं तो आपको लगता है कि वह 15 वें ओवर के बाद ही बल्लेबाजी करने आएगा। वह 12वें या 13वें ओवर में नहीं आ सकता। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है, वास्तव में उन्हें पहले भेजा जाना चाहिए। जरूरी नहीं है कि आते ही वह छक्के लगाएं। जब वह बल्लेबाजी करने आते हैं और उन्हें विकेट के बारे में जानकारी हो जाती है तो वे अंतिम 4-5 ओवरों में उसी अनुसार बल्लेबाजी कर सकते हैं।”

स्मिथ और गंभीर ने भी कही ये बात!

इसके अलावा साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ भी इस फैसले से हैरान थे और उन्होंने कार्तिक के अनुभव का हवाला देते हुए कहा कि,“मुझे समझ में नहीं आता। कार्तिक भारत के सबसे अनुभवी क्रिकेटरों में से एक हैं। देखिए उन्होंने भारत के लिए कितने मैच खेले हैं। अक्षर पटेल को आप उनसे आगे कैसे भेज सकते हैं।” गंभीर ने कहा कि,"अधिकांश बल्लेबाज ऊपर आकर बल्लेबाजी करना चाहते हैं। इसमें कोई शतक नहीं कार्तिक ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन उन्हें कम से कम अक्षर से ऊपर भेजा जाना चाहिए था।"

दिनेश कार्तिक T20 वर्ल्ड कप के लिए तैयार? ऋषभ पंत की जगह पर बढ़ सकता है खतरा

क्रिकेटर से सांसद बने गंभीर ने आगे कहा कि, "दिनेश कार्तिक एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें आप आखिरी 3-4 ओवर तक अपने पास रखना चाहते हैं, लेकिन हार्दिक पंड्या के आउट होने के बाद उन्हें जल्दी भेजा जाना चाहिए था। अगर कार्तिक को अक्षर  से पहले भेजा जाता और वह 10-15 गेंद और खेल पाते, तो शायद भारत द्वारा दिया गया 149 का लक्ष्य 169 भी हो सकता था।" फिलहाल भारतीय टीम सीरीज में 2-0 से पीछे है और ऐसे में मंगलवार 14 जून को विशाखापट्टनम में होना वाला तीसरा मैच उसके लिए करो या मरो का होगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement