Friday, March 29, 2024
Advertisement

IND vs SA: दिनेश कार्तिक से पहले अक्षर पटेल को भेजने पर छिड़ी बहस, अब भारतीय क्रिकेटर ने बताया क्यों किया गया ऐसा?

दिनेश कार्तिक ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ कटक टी20 में 21 गेंदों पर 30 रनों की नाबाद पारी खेलकर स्कोर 150 के नजदीक पहुंचाया था। वहीं अक्षर पटेल 11 गेंदों पर 10 रन बना पाए थे।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: June 13, 2022 12:13 IST
अक्षर पटेल और दिनेश...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER अक्षर पटेल और दिनेश कार्तिक

Highlights

  • दिनेश कार्तिक ने कटक टी20 में खेली 21 गेंदों पर 30 रनों की नाबाद पारी
  • कार्तिक के शानदार फिनिशिंग पारी से भारत का स्कोर 148 तक पहुंचा
  • पांच मैचों की टी20 सीरीज में भारत 0-2 से साउथ अफ्रीका के खिलाफ पिछड़ा

भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज खेल रही है और शुरुआती दो मुकाबले हारकर 0-2 से पिछड़ भी रही है। कटक में खेले गए दूसरे मुकाबले में टीम को 4 विकेट से हार झेलनी पड़ी। इस मैच में भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा और टीम पहले खेलते हुए 20 ओवर में सिर्फ 148 रन ही बना सकी। दिनेश कार्तिक ने 21 गेंदों पर 30 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेलकर स्कोर को 150 के नजदीक पहुंचाया था। लेकिन क्या आपको पता है कि कार्तिक को इस मैच में बल्लेबाजी के लिए अक्षर पटेल से भी नीचे भेजा गया था।

जी हां 12.4 ओवर में भारत का स्कोर था 90 रन पर चार विकेट और उपकप्तान हार्दिक पंड्या 9 रन बनाकर ही वायन पार्नेल की एक गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए थे। करीब 44 गेंदें यानी 7.2 ओवर शेष थे भारतीय पारी के लिए उसके बाद क्रीज पर जो हुए वह हैरानी भरा था। अक्षर पटेल को छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया जबकि दिनेश कार्तिक जैसा अनुभवी खिलाड़ी आपके पास डगआउट में मौजूद था। कमेंटेटर आकाश चोपड़ा और गौतम गंभीर ने भी इस पर हैरानी जताई। 

बदल सकती थी मैच की तस्वीर!

यह भी हो सकता था अगर कार्तिक को थोड़ा और पहले भेजा जाता तो वह जल्दी सेट होकर स्कोर को 160 तक भी ले जा सकते थे। अक्षर पटेल ने 11 गेंदें खेलीं और सिर्फ 10 रन ही बना पाए। 160 रनों में इस पिच पर मुकाबले की तस्वीर बदल सकती थी। जैसा कप्तान पंत ने भी कहा कि, हम 10-15 रन कम बना पाए। फिलहाल हम और आप भले इस फैसले से हैरान हों लेकिन भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने इस फैसले का बचाव किया है। उन्होंने मैच के बाद बताया कि, एक दो रन चुराने (स्ट्राइक रोटेट करने) के लिए परिस्थितियों को देखकर ऐसा किया गया था। 

IND vs SA: दिनेश कार्तिक ने आखिरी 5 गेंदों पर 21 रन ठोक मचाई धूम, बतौर फिनिशर फिर हुए सुपरहिट

हालांकि भारतीय टीम की यह रणनीति कारगर नहीं हुई और अक्षर रन बनाने के लिए जूझते दिखे। उनके 17वें ओवर में आउट होने से भारत का स्कोर छह विकेट पर 112 रन हो गया था। सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे कार्तिक के नाबाद 30 रन से भारत छह विकेट पर 148 रन तक पहुंच पाया। हर्षल पटेल ने भी अंत में 9 गेंदों पर 12 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया। लेकिन साउथ अफ्रीका ने यह लक्ष्य 18.5 ओवर में आसानी से हासिल कर सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली।

अय्यर ने किया टीम के फैसले का बचाव

श्रेयस ने मैच के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि, ‘‘हमने पहले भी ऐसी रणनीति अपनाई थी। अक्षर जब क्रीज पर उतरा तो हमारे पास सात ओवर बचे थे। वह एक दो रन ले सकता है और स्ट्राइक रोटेट कर सकता है। इसके अलावा तब किसी को क्रीज पर उतरकर पहली गेंद से हिट करने की आवश्यकता नहीं थी। डीके (कार्तिक) ऐसा कर सकते हैं, लेकिन वह 15 ओवर के बाद हमारे लिए अधिक फायदेमंद रहे हैं, जहां वह क्रीज पर उतरते ही लंबे शॉट खेल सकतां हैं।’’ 

श्रेयस ने आगे तर्क दिया कि यहां तक ​​​​कि कार्तिक को भी इस विकेट पर रन बनाने के लिए जूझना पड़ा था। उन्होंने कहा, ‘‘यहां तक ​​कि शुरुआत में उन्हें (कार्तिक) भी रन बनाने में थोड़ी मुश्किल हुई। इस मैच में विकेट ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई। जहां तक इस रणनीति का सवाल है तो हम आगे भी इसे अपनाएंगे। अगर मैच पर गौर करें तो मुझे लगता है कि इस विकेट पर 160 रन का स्कोर थोड़ा दबाव में डालने के लिये वास्तव में अच्छा होता, लेकिन हम उससे 12 रन कम थे।’’ 

दिनेश कार्तिक T20 वर्ल्ड कप के लिए तैयार? ऋषभ पंत की जगह पर बढ़ सकता है खतरा

गौरतलब है कि साउथ अफ्रीका की शुरुआत इस मैच में लड़खड़ा गई थी लेकिन हेनरिक क्लासेन की 81 रनों की क्लास पारी की बदौलत मेहमान टीम ने 18.5 ओवर में मैच अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ अफ्रीका सीरीज में 2-0 से आगे है। तीसरा मुकाबला 14 जून को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा जो टीम इंडिया के लिए करो या मरो का मैच होगा। अगर भारत वहां हारता है तो उसे सीरीज गंवानी पड़ेगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement