Saturday, May 11, 2024
Advertisement

रोहित का ये रिकॉर्ड देखा की नहीं! 179 साल के क्रिकेट इतिहास में ऐसा करने वाले बने पहले बल्लेबाज

Rohit Sharma: अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के आखिरी मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने धमाकेदार प्रदर्शन किया। इस दौरान रोहित ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: January 18, 2024 17:02 IST
ind vs afg- India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित शर्मा का ऐतिहासिक रिकॉर्ड

Rohit Sharma Unique Record: टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के लिए अफगानिस्तान के खिलाफ खेला गया टी20 सीरीज का आखिरी मैच काफी यादगार रहा। इस मैच में रोहित के बल्ले से एक शानदार शतकीय पारी निकली। इसके बाद उन्होंने सुपर ओवर में टीम के जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। वहीं, वह इंटरनेशनल क्रिकेट में डबल सुपर ओवर मैच जीतने वाले पहले कप्तान भी बने। इसी के साथ उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया जो 179 साल के क्रिकेट इतिहास में किसी भी खिलाड़ी के नाम नहीं है। 

रोहित शर्मा ने बना दिया ऐतिहासिक रिकॉर्ड 

रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ इस मैच में 69 गेंदों पर नाबाद 121 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 11 चौके और 8 छक्के जड़े। इसी के साथ उन्होंने भारत में अपने 300 इंटरनेशनल छक्के पूरे किए। रोहित क्रिकेट इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गए हैं जिसने एक देश में 300 छक्कों का आंकड़ा पार किया है। उन्होंने भारत में 173 मैच खेलते हुए 301 छक्के लगाए हैं। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल हैं, जिन्होंने 256 छक्के अपने देश में जड़े हैं। वहीं, ब्रेंडन मैकुलम 230 छक्कों के साथ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। 

 
ये बड़ा रिकॉर्ड भी किया अपने नाम 

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। कप्तान रोहित शर्मा ने T20I में सबसे ज्यादा 90 छक्के जड़ दिए हैं। उन्होंने इस मामले में इयोन मोर्गन को पीछे छोड़ा है। इयोन मोर्गन ने T20I में बतौर कप्तान 86 छक्के लगाए थे। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर एरोन फिंच हैं। एरोन फिंच ने T20I में बतौर कप्तान 82 छक्के जड़े थे। विराट कोहली 59 छक्कों के साथ इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। 

इस खास मामले में विराट को पीछे छोड़ा

रोहित शर्मा टी20I क्रिकेट में कप्तान के रूप में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। विराट कोहली ने भारत के लिए 50 टी20I में कप्तानी की थी। इस दौरान 47.57 की औसत से उन्होंने 1,570 रन बनाए थे। इसमें 13 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं, रोहित के नाम अब 1648 रन दर्ज हो गए हैं। 

ये भी पढ़ें

IND vs AFG: रोहित शर्मा से नहीं बच रहा कोई रिकॉर्ड, अब इस खास लिस्ट में भी बनाई अपनी जगह

टीवी और मोबाइल पर ऐसे देख पाएंगे भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज, इतने बजे से शुरू होंगे मुकाबले

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement