Thursday, May 16, 2024
Advertisement

एक जीत और रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल में बन सकते ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी

India vs Afghanistan: भारतीय टीम को 11 जनवरी से अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है, जिसका पहला मुकाबला मोहाली के मैदान पर खेला जाएगा। इस सीरीज में टीम की कप्तानी साल 2022 के टी20 वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा संभालते हुए नजर आएंगे।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: January 10, 2024 9:20 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले इस फॉर्मेट में अपनी आखिरी सीरीज घरेलू मैदान पर अफगानिस्तान के खिलाफ खेलने उतरेगी। टीम में लंबे समय के बाद कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली की वापसी देखने को मिली है, जिनका तीनों ही मुकाबलों में खेलना तय माना जा रहा है। वहीं चयनकर्ताओं के इस फैसले से लगभग ये भी साफ हो गय है कि दोनों ही खिलाड़ी मेगा इवेंट में भी खेलते हुए दिखाई देंगे। अफगान टीम के खिलाफ टी20 सीरीज में रोहित शर्मा कई बड़ी उपलब्धि बतौर खिलाड़ी और कप्तान दोनों ही तरीके से हासिल करते हुए दिख सकते हैं।

एक जीत के साथ बतौर खिलाड़ी रोहित रच देंगे बड़ा कीर्तिमान

रोहित शर्मा ने साल 2007 में खेले गए पहले टी20 वर्ल्ड कप में इस फॉर्मेट में अपना डेब्यू किया था, जिसके बाद से वह अब टीम इंडिया के लिए 148 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं। इस दौरान बतौर खिलाड़ी वह 99 मैचों में जीत हासिल कर चुके हैं। ऐसे में अफगानिस्तान के खिलाफ एक जीत के साथ वह टी20 अंतरराष्ट्रीय में 100 मैच जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे। इस लिस्ट में दूसरे खिलाड़ियों की बात की जाए तो उसमें रोहित के बाद बतौर प्लेयर सबसे ज्यादा जीत हासिल करने के मामले में पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान शोएब मलिक हैं जिन्होंने बतौर खिलाड़ी 86 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते हैं। वहीं विराट कोहली लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं जिसमें वह जब प्लेइंग 11 का हिस्सा रहे तब भारतीय टीम को 73 टी20 इंटरनेशनल मैचों में जीत हासिल हुई है।

इस मामले में रोहित मॉर्गन को छोड़ सकते पीछे

कप्तान के तौर पर टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में लंबे समय के बाद खेलने उतरने वाले रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान अब तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टी20 में 82 छक्के लगाए हैं, जिसके बाद वह अब सिर्फ इस मामले में इयोन मोर्गन 86 छक्के और एरॉन फिंच 82 छक्के लगाकर आगे हैं। ऐसे में यदि रोहित तीनों मैचों में खेलते हैं तो वह बड़ी आसानी से इन दोनों ही खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल कर लेंगे।

यहां पर देखिए अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारत की टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह , आवेश खान, मुकेश कुमार।

ये भी पढ़ें

अश्विन से आगे निकल सकता है ये खिलाड़ी, खतरे में आई नंबर 1 टेस्ट रैंकिंग

INDW vs AUSW: हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में शर्मनाक रिकॉर्ड, टीम इंडिया ने पहली बार ऐसे गंवाई सीरीज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement