Sunday, May 12, 2024
Advertisement

यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा की जोड़ी ने रचा इतिहास, टेस्ट में भारत ने पहली बार किया यह कारनामा

रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की जोड़ी ने पहली बार टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग करते हुए रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 13, 2023 23:08 IST
रोहित शर्मा और यशस्वी...- India TV Hindi
Image Source : PTI रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल

भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में शानदार शुरुआत की है। डोमिनिका के विंडसर पार्क में पहला मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में विंडीज की टीम पहले खेलते हुए 150 रनों पर सिमट गई थी। जवाब में भारत ने बिना कोई विकेट गंवाए ही लीड ले ली है। इस मैच में टीम इंडिया डेब्यूटेंट यशस्वी जायसवाल और कप्तान रोहित शर्मा की नई सलामी जोड़ी के साथ उतरी। इस जोड़ी ने इतिहास रचा और वेस्टइंडीज में भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप कर दी। इससे पहले साल 2006 में वसीम जाफर और वीरेंद्र सहवाग की जोड़ी ने सेंट लूसिया में 159 रन जोड़े थे लेकिन 17 साल बाद अब रोहित और यशस्वी की जोड़ी ने इस आंकड़े को पीछे छोड़ दिया है।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत ने पहली बार किया ऐसा

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज के बल्लेबाज 150 रनों पर सिमट गए थे। इसके बाद भारत को यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा ने जबरदस्त शुरुआत दिलाई। दोनों ने टीम का स्कोर 150 पार पहुंचाया और बिना किसी विकेट के गंवाए लीड ले ली। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में टीम इंडिया ने पहली बार ऐसा किया। इसका पूरा श्रेय जाता है यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा की जोड़ी को। इस जोड़ी ने धीमी बल्लेबाजी जरूर की है लेकिन परिस्थितियों के अनुसार खुद को ढाला और धीमी पिच पर धीरे-धीरे टीम इंडिया के स्कोर को आगे बढ़ाया।

रोहित शर्मा ने बनाए यह भी रिकॉर्ड

इस मैच में रोहित शर्मा ने अपने 3500 टेस्ट रन पूरे किए। साथ ही उन्होंने भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में 103 फिफ्टी प्लस स्कोर पूरे किए। इसी के साथ वह भारत के लिए सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस स्कोर बनाने वाले दूसरे भारतीय बने। वहीं सचिन तेंदुलकर ने 120 बार ऐसा किया था। रोहित शर्मा का यह 51वां टेस्ट मैच है और उन्होंने अपना 15वां टेस्ट अर्धशतक लगाते हुए यह उपलब्धि अपने नाम की।

इस मैच का आज दूसरा दिन है। पहले दिन कैरेबियाई कप्तान क्रेग ब्रेथवेट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उनके इस फैसले को गलत साबित कर दिया। रविचंद्रन अश्विन के पांच, रवींद्र जडेजा के 3 और शार्दुल ठाकुर व मोहम्मद सिराज के 1-1 विकेट की बदौलत टीम इंडिया मेजबान टीम को 64.3 ओवर में महज 150 रन पर समेटने में कामयाब रही थी। 

यह भी पढ़ें:-

रोहित शर्मा ने टेस्ट में हासिल किया खास मुकाम, सचिन तेंदुलकर के बाद बने भारत के दूसरे सर्वश्रेष्ठ ओपनर

यशस्वी जायसवाल का टेस्ट डेब्यू में पचासा, 17 साल बाद वेस्टइंडीज में भारत की ओपनिंग जोड़ी ने किया कमाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement