Thursday, March 28, 2024
Advertisement

सरफराज की हीरो वाली वापसी, इस तरह पाकिस्तान को बेइज्जत होने से बचाया

सरफराज अहमद ने लंबे वक्त के बाद पाकिस्तान टेस्ट टीम में वापसी की और आते ही लगातार रसातल में जा रही बाबर एंड कंपनी को संभाल लिया। इस पाकिस्तानी विकेटकीपर बल्लेबाज ने अकेले अपने दम पर टीम को सीरीज हार की हैट्रिक से बचा लिया।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: January 06, 2023 18:54 IST
Sarfaraz Ahmed after scoring a century in second Test...- India TV Hindi
Image Source : PTI Sarfaraz Ahmed after scoring a century in second Test against New Zealand

Sarfaraz Ahmed: पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सरफराज अहमद ने चार साल बाद अपने मुल्क के टेस्ट टीम में वापसी की। वापसी ऐसी की महज दो टेस्ट की चार पारियों में पाकिस्तान के सबसे ठोस, भरोसेमंद और अव्वल बल्लेबाज बन गए। जनवरी 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ शून्य पर आउट होने के बाद इस पाकिस्तानी विकेटकीपर बल्लेबाज को टीम से बाहर कर दिया गया था। टीम में उनकी वापसी 26 दिसंबर 2022 को न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज के पहले मुकाबले में हुई और एक के बाद एक बड़ी पारियों की बौछार कर दी। वह न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में दोनों टीमों को मिलाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।

सरफराज बने पाकिस्तान क्रिकेट के हीरो

Sarfaraz Ahmed after scoring a half century in first Test against New Zealand

Image Source : AP
Sarfaraz Ahmed after scoring a half century in first Test against New Zealand

हालांकि दूसरे टेस्ट में काफी मशक्कत करने के बावजूद सरफराज पाकिस्तान को जीत तो नहीं दिला सके पर क्रीज पर उनकी ठसक ने पाकिस्तान को हार से बचा लिया। पाकिस्तान इस सीजन में पहली बार अपनी जमीन पर सीरीज हार से बच गए। इस हार के बावजूद अनुभवी सरफराज पाकिस्तान क्रिकेट में एक नायक की तरह उभरे। उन्होंने कीवियों के खिलाफ हुई सीरीज की चार पारियों में 83.75 के औसत से 335 रन बनाए और इस दौरान उनकी स्ट्राइक रेट भी काफी अच्छी 65.17 की रही। रन बनाने की यह रफ्तार बताती है कि सरफराज ने पाकिस्तान की हार के बावजूद पॉजिटिव क्रिकेट खेली।

सरफराज ने वापसी पर लगाई अर्धशतक की हैट्रिक

Sarfaraz Ahmed batting in second Test against New Zealand

Image Source : AP
Sarfaraz Ahmed batting in second Test against New Zealand

लंबे वक्त के बाद कमबैक कर रहे सरफराज ने जिस अंदाज में बल्लेबाजी की उसे देखकर कभी नहीं लगा कि वह इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर थे। उन्होंने वापसी के बाद पहली पारी में 153 गेंदों में 86 रन बनाए और इसी मैच की दूसरी पारी में 76 गेंदों पर 53 रन ठोके। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज का पहला टेस्ट ड्रॉ पर खत्म हुआ। सरफराज के लिए नए साल की शुरुआत भी शानदार रही। उन्होंने कीवियों के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 109 गेंदों में 78 रन बनाए। इसके साथ ही उन्होंने वापसी करते हुए हाफ सेंचुरी की हैट्रिक लगा दी।

सरफराज के शतक से बची पाकिस्तान की लाज

Sarfaraz Ahmed and Babar Azam in first Test against New Zealand

Image Source : AP
Sarfaraz Ahmed and Babar Azam in first Test against New Zealand

कमबैक करते हुए सरफराज की सबसे बड़ी पारी का आना अभी बाकी था। न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को आखिरी पारी में जीत के लिए 319 रन का टारगेट दिया। कप्तान बाबर आजम और शान मसूद समेत तमाम टॉप ऑर्डर बल्लेबाज नाकाम रहे पर सरफराज ने एक बार फिर से क्रीज पर अपना अड्डा बना लिया। उन्होंने छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शतकीय पारी खेली। उन्होंने 176 गेंदों में 118 रन बनाए और पाकिस्तान की लाज बचा ली।      

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement