Thursday, May 02, 2024
Advertisement

श्रेयस अय्यर के इस कारनामे ने होल्कर स्टेडियम में मचा दी हलचल, VIDEO

IND vs AUS : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया इंदौर टेस्ट में मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया को देरी से विकेट मिला, लेकिन जब मिला तो एक साथ कई झटके ऑस्ट्रेलिया को लगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: March 02, 2023 11:58 IST
Shreyas Iyer Catch- India TV Hindi
Image Source : GETTY Shreyas Iyer Catch

IND vs AUS Shreyas Iyer, Umesh Yadav, Ravichandran Ashwin: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे इंदौर टेस्ट में टीम इंडिया संकट में फंसी दिख रही है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया पहले ही दिन केवल 109 रन बनाकर आउट हो गई और इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने कमाल दिखाया। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले 109 रन बनाए और इसके बाद लीड भी लेनी शुरू कर दी। ऑस्ट्रेलियाई टीम अब बड़ी लीड की ओर बढ़ती दिख रही है। मैच के पहले ही दिन भारत के रवींद्र जडेजा ने चार विकेट लिए थे और उम्मीद की जा रही थी कि भारतीय टीम अगले यानी दूसरे दिन टीम इंडिया जल्दी जल्दी विकेट लेकर मैच पर फिर से पकड़ जमाने की कोशिश करेगी, लेकिन पहले घंटे में एक भी विकेट नहीं गिरा। दूसरे दिन भी इंदौर का होल्कर स्टेडियम खचाखच भरा हुआ था, लेकिन सभी दर्शक शांत थे, इसलिए क्योंकि टीम इंडिया पिछड़ती हुई नजर आ रही थी। इसके बाद आए रविचंद्रन अश्विन। उनकी एक गेंद पर पीटर हैंड्सकॉम्ब का कैच श्रेयस अय्यर ने पकड़ा। इसके बाद मानो स्टेडियम में बैठे दर्शकों में एक नई जान आ गई। 

अश्विन की गेंद पर पीटर हैंड्सकॉम्ब का कैच श्रेयस अय्यर ने पकड़ा 

दरअसल पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज पीटर हैंड्सकॉम्ब और कैमरन ग्रीन क्रीज पर थे, उन्हें आउट करने के लिए भारतीय गेंदबाजों को काफी मेहनत करनी पड़ी। कप्तान रोहित शर्मा ने अश्विन से पहले रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल से गेंदबाजी कराई, लेकिन जब विकेट नहीं मिला तो काफी देर बाद रविचंद्रन अश्विन को लाया गया। अश्विन ने आते ही दूसरे दिन का पहला विकेट दिलाया। पीटर हैंड्सकॉम्ब मिडिल और लेग स्टंप की लेंथ गेंद पर चकमा खाा गए। गेंद थोड़ी सी अंदर आई और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने इसे रोकने की कोशिश की। लेकिन गेंद ने बल्ले का बाहरी किनारा लिया और शॉर्ट लेग की ओर चली गई। वहीं पर श्रेयस अय्यर तैनात थे। गेंद देखकर श्रेयस अय्यर के मुंह में पानी आ गया और कुछ सेकेंड में ही कैच उनके हाथ में था। ये कोई आसान कैच नहीं था, क्योंकि रिएक्ट करने के लिए बहुत कम समय मिलता है। इसके बाद भी सफलतापूर्वक श्रेयस अय्यर ने इस कैच को लपक लिया और इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम आउट हो चुकी थी। जैसे ही श्रेयस अय्यर ने कैच लपका पूरे स्टेडियम में जोर का शोर हुआ और मैदान पर पूरी टीम इंडिया भी झूमने लगी। क्योंकि काफी इंतजार के बाद खुशी मिली थी। आउट होने से पहले पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 98 गेंद पर 19 रन बनाए। उनके बल्ले से केवल एक ही चौका आया। 

उमेश यादव ने भी की कमाल की गेंदबाजी 
एक विकेट ​गिरने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने मोर्चे पर लगाया उमेश यादव को। उन्होंने आते ही मैच में जान फूंक दी, क्योंकि अब बारी कैमरन ग्रीन की थी। उमेश यादव की गेंद ग्रीन के पैड पर टकराई, अपील हुई और अंपायर ने आउट में अपना हाथ उठा दिया। हालांकि ग्रीन इस फैसले से संतुष्ट नहीं थे। उन्होंने डीआरएस की मांग की, जब रिप्ले देखा गया तो पता चला कि गेंद लेग स्टंप पर जाकर लग रही है और अंपायर्स कॉल हो गई और ग्रीन को रेड सिग्नल मिला और उन्हें वापस पवेलियन जाना पड़ा। कैमरन ग्रीन ने आउट होने से पहले 57 गेंद पर 21 रन की पारी खेली और दो चौके लगाए। इसके बाद भी उमेश यादव नहीं रुके। उनका अगला शिकार बने मिचेल स्टार्क। उमेश यादव ने स्टार्क को क्लीन बोल्ड मार दिया। उमेश यादव की गेंद का स्टार्क को कुछ पता नहीं चला और पड़ने के बाद उसने कांटा बदला। मिचेल स्टार्क ने गेंद पर बैकफुट पर जाकर रोकने का प्रयास किया, लेकिन वे सफल नहीं हुए और गेंद ने स्टंप उखाड़ दिए। स्टार्क केवल एक ही रन बना सके और पवेलियन लौट गए। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

उमेश यादव ने जड़े दो छक्के, रोहित शर्मा, विराट कोहली और बड़े बड़े दिग्गजों को पछाड़ा

रोहित शर्मा बल्लेबाजी में फेल, फिर DRS भी किए बर्बाद

टीम इंडिया के इस खिलाड़ी को लगी भयंकर चोट, रन लेते वक्त हुआ हादसा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement