Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Sourav Ganguly : बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को ब्रिटिश संसद ने किया सम्मानित, जानिए क्यों

Sourav Ganguly : भारतीय क्रिकेट के दिग्गज रहे सौरव गांगुली को उसी को तारीख सम्मानित किया गया था, जिस दिन गांगुली कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) ने नेटवेस्ट सीरीज (NatWest Series) के फाइनल में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को मात दी थी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 14, 2022 9:09 IST
Sourav Ganguly- India TV Hindi
Image Source : PTI Sourav Ganguly

Highlights

  • बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली इस वक्त इंग्लैंड में हैं
  • नेटवेस्ट ट्रॉफी का फाइनल जीतने वाले दिन ही हुआ सम्मान
  • टीम इंडिया के इंग्लैंड में प्रदर्शन को लेकर भी बोले गांगुली

 

Sourav Ganguly  : बीसीसीआई अध्यक्ष और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली इन दिनों इंग्लैंड में हैं। भारतीय क्रिकेट टीम भी सीरीज के दौरे के लिए इस वक्त इंग्लैंड में है। इस बीच बीसीसीआई अध्यक्ष के लिए बुधवार का दिन काफी बड़ा और यादगार रहा। सौरव गांगुली को ब्रिटिश संसद की ओर से सम्मनित किया गया है। सौरव गांगुली का सम्मान उसी दिन हुआ, जिस दिन उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने अब से करीब 20 साल पहले नेटवेस्ट ट्रॉफी पर कब्जा किया था। इतना ही नहीं सौरव गांगुली का आठ जुलाई को जन्मदिन भी था, उन्होंने अपना जन्मदिन भी इंग्लैंड में ही मनाया है। । 

सौरव गांगुली का एक बंगाली के रूप में किया गया सम्मान

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि मुझे ब्रिटिश संसद की ओर से एक बंगाली के रूप में सम्मानित किया गया था, इसलिए यह अच्छा था। यह कार्यक्रम संसद में था। सौरव गांगुली ने बताया कि उन्होंने अब से करीब छह महीने पहले मुझसे संपर्क किया था। वे हर साल यह पुरस्कार देते हैं और मुझे मिल गया। खास बात ये भी है कि भारतीय क्रिकेट के दिग्गज रहे पूर्व कप्तान को उसी को तारीख सम्मानित किया गया था, जिस दिन सौरव गांगुली कप्तानी में टीम इंडिया ने नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को मात दी थी। ये मैच अब से करीब 20 साल पहले खेला गया था, लेकिन इसकी यादें भारतीय क्रिकेट फैंस के मन में अभी तक ताजा हैं। इससे भी बड़ी बात ये है कि सौरव गांगुली का सम्मान उसी शहर में हुआ है, जहां नेटवेस्ट ट्रॉफी का फाइनल मैच खेला गया था। इसी मैच की बात करते हुए सौरव गांगुली ने कहा कि हां मैंने इसे इंस्टाग्राम पर देखा। बहुत समय हो गया है ना? 20 साल पहले। सौरव गांगुली ने कहा कि इंग्लैंड में इंग्लैंड को हराने के खेल में महान क्षण इससे बेहतर कुछ नहीं है। अभी इंग्लैंड के साथ जो सीरीज खेली जा रही है, उस पर बात करते हुए सौरव गांगुली ने कहा कि मौजूदा टीम भी इंग्लैंड में अच्छा कर रही है। भारत ने इंग्लैंड से  टी20 सीरीज जीत ली है और वन डे सीरीज में भी पहला मैच जीतकर बढ़त बनाई हुई है। 

टी20 सीरीज और वन डे में टीम इंडिया के प्रदर्शन से खुश हैं सौरव गांगुली
पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कहा कि जिस तरह से भारत ने टी20 सीरीज में इंग्लैंड को हराया वह काबिलेतारीफ था, क्योंकि रोहित शर्मा और टीम ने तीन मैचों की सीरीज को एक मैच के साथ समेट लिया। साथ ही एकदिवसीय मैचों में भी वे सीरीज को जीतने से केवल एक मैच दूर हैं। भारत के पूर्व कप्तान कहा कि पहले वनडे में विकेट परिस्थितियों का फायदा जिस तरह से भारतीय गेंदबाजों ने उठाया, इसे देखकर काफी खुशी हुई। उन्होंने कहा कि इंग्लैंड हमेशा से ऐसा ही रहा है। विकेट से गेंदबाजों के लिए हमेशा मदद मिली है। बेाले कि मुझे लगा कि जसप्रीत बुमराह बुमराह और मोहम्मद शमी ने पहले स्पेल में शानदार गेंदबाजी का नमूना पेश किया थे और यही कारण रहा कि पहले कुछ ओवर में ही इंग्लैंड की टीम खेल से बाहर हो गई थी। भारत ने 10 विकेट से मैच अपने नाम किया था। इंग्लैंड ने भारत के सामने जीत के लिए 111 रनों का टारगेट रखा था। इसके बाद भारत की सलामी जोड़ी कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन ने बिना कोई विकेट खोए हुए इस टारगेट को हासिल कर सीरीज में बढ़त बना ली। 

टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में टीम इंडिया को मिली थी 10 विकेट से हार
टीम इंडिया ने इससे पहले टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच मैच हार गई थी। इससे पहले जब टेस्ट सीरीज के पहले चार मैच खेले गए थे, उसमें से भारत ने दो मैच जीते थे और एक में से हार मिली थी, वहीं एक मैच ड्रॉ रहा था। इसके बाद एक मैच टीम इंडिया ने एक से पांच जुलाई तक खेला, जिसमें उसे दस ​विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। हालांकि इसके बाद भी सीरीज 2-2 की बराबरी पर खत्म हुई और टीम इंडिया का करीब 15 साल बाद इंग्लैंड को उसी की जमीन पर टेस्ट सीरीज में हराने का सपना पूरा नहीं हो पाया था। इस पर बात करते हुए सौरव गांगुली ने कहा कि खेल में ऐसा होता है। आपको इंग्लैंड को श्रेय देना होगा। उन्होंने उस दिन असाधारण रूप से अच्छा खेला। चौथी पारी में 400 रनों का पीछा करना कभी आसान नहीं होता और यह सबसे अधिक रन का पीछा था। 

सौरव गांगुली की बेटी इंग्लैंड में ही करती है पढ़ाई
बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने 8 जुलाई को ही अपना जन्मदिन भी मनाया, जब वे 50 साल के हो गए हैं। लंदन में ही उन्होंने जन्मदिन मनाया था और उसके जन्मदिन के जश्न के वीडियो सोशल मीडिया पर देखने के लिए हमें मिले भी थे। सौरव गांगुली ने कहा कि हम यहां लंदन रहते हैं। मेरी बेटी यहां पढ़ती है। उसके साथ समय बिताना बहुत अच्छा है। वह साल भर यहां रहती है। यह बहुत मजेदार था। मुझे हर चीज से प्यार था।

(ANI inputs)

खेल की ये खबरें भी पढ़ें :

ENG vs IND : रोहित शर्मा ऐसा करने वाले दुनिया के चौथे खिलाड़ी बने, जानिए क्या है रिकॉर्ड

ENG vs IND : जसप्रीत बुमराह विश्व कीर्तिमान रचने से बाल बाल चूके, रोहित शर्मा ने नहीं दिया साथ

WI vs IND : विराट कोहली को मिलेगा आराम, एशिया कप 2022 की करेंगे तैयारी !

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement