Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Split Captaincy in Team India: रोहित शर्मा पर गिरने वाली है गाज! BCCI ने अपनाया इंग्लैंड का फॉर्मूला

Split Captaincy in Team India: बीसीसीआई द्वारा नियुक्त होने वाली नई सेलेक्शन कमिटी का सबसे पहला काम हर फॉर्मेट के लिए अलग कप्तान चुनने की होगी, जो रोहित शर्मा की टी20 फॉर्मेट से छुट्टी कर सकती है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: November 19, 2022 15:18 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : AP Rohit Sharma

Split Captaincy in Team India: स्प्लिट कैप्टेंसी, यानी खेल के हर फॉर्मेट में अलग अलग कप्तान, भारतीय क्रिकेट टीम के लिए यह मांग पहले भी कुछ मौकों पर की गई है, लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने हर बार उन्हें किनारे लगा दिया। अब नई सेलेक्शन कमिटी के सामने सबसे बड़ा काम यही रखा गया है। चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति के बर्खास्त होने के बाद आने वाली नई कमिटी को सबसे पहले हर फॉर्मेट के लिए टीम इंडिया के अलग अलग कप्तान का चयन करना होगा।

आ गया हर फॉर्मेट के लिए अलग कप्तान का समय

Hardik Pandya

Image Source : AP
Hardik Pandya

टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के निराशाजनक अभियान के बाद से तमाम दिग्गज स्प्लिट कैप्टेंसी की डिमांड कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमें लंबे वक्त से रेड और व्हाइट बॉल क्रिकेट के लिए अलग-अलग कप्तानों को नियुक्त करते रहे हैं। अब बीसीसीआई भी इस ओर बढ़ती नजर आ रही है। नई सेलेक्शन कमिटी के लिए बीसीसीआई ने आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है जिसकी आखिरी तारीख 28 नवंबर है।   

सेलेक्शन कमिटी के क्वालीफिकेशन प्रोसेस में बदलाव नहीं

सेलेक्शन कमिटी में शामिल होने के क्वालीफिकेशन की प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है। बीसीसीआई के ऐलान के मुताबिक चयन समिति का सदस्य बनने के लिए कम से कम 7 टेस्ट मैच या 30 फर्स्ट क्लास मैच,या फिर 100 वनडे इंटरनेशनल और 20 फर्स्ट क्लास मैच खेलने का अनुभव होना चाहिए। उस व्यक्ति का क्रिकेट से कम से कम 5 साल पहले रिटायर होना भी अनिवार्य है। अगर कोई शख्स किसी भी क्रिकेट कमिटी का 5 साल तक सदस्य रहा है तो वह चयन समिति का सदस्य नहीं बन सकता।   

रोहित की टी20 कप्तानी जाना लगभग तय

Rohit Sharma

Image Source : AP
Rohit Sharma

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, अगली चयन समिति के सामने पहला असाइनमेंट टीम इंडिया के लिए हर फॉर्मेट के लिए अलग अलग कप्तान चुनने की होगी। मौजूदा हालात को देखते हुए, इसका मतलब यह हो सकता है रोहित शर्मा को टी20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़नी पड़ सकती है। वह टेस्ट और वनडे के लिए टीम इंडिया के कप्तान बने रह सकते हैं पर टी20 वर्ल्ड कप 2022 की नाकामी के बाद उनका इस फॉर्मेट का कप्तान बने रहना मुनासिब नहीं लगता। ऐसे में पंड्या के हाथ में टी20 टीम की कप्तानी का आना लगभग तय माना जा रहा है। अगर हार्दिक कप्तान बनते हैं तो उनकी नियुक्ति 2024 टी20 वर्ल्ड कप तक के लिए हो सकती है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement