Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

राजकोट में भारत-इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट, टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय कप्तान का ऐलान, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच राजकोट में खेला जा रहा है। वहीं, टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले भारतीय कप्तान को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: February 15, 2024 10:27 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच राजकोट के राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी कर रही है। वहीं, टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम इंडिया के कप्तान के नाम का ऐलान कर दिया गया है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालें।

राजकोट में भारत-इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के तीसरे मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। इस मुकाबले में रोहित शर्मा की कप्तानी में दो खिलाड़ियों ने अपने टेस्ट डेब्यू किया। ये खिलाड़ी सरफराज खान और ध्रुव जुरेल हैं। 

राजकोट टेस्ट मैच के पहले दिन बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

तीसरे टेस्ट मैच में उतरते ही इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। 32 साल के बेन स्टोक्स अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। वह 100 टेस्ट मैच खेलने वाले इंग्लैंड के 16वें क्रिकेटर बन गए हैं। बेन स्टोक्स के 100वें टेस्ट मैच के साथ ही इंग्लैंड की टीम ने क्रिकेट के इतिहास में बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इंग्लैंड पहला देश बन गया है जिससे 16 खिलाड़ियों ने टेस्ट में 100 या उससे ज्यादा मैच खेले हैं। इससे पहले कोई भी देश ये कमाल नहीं कर सका था।

टेस्ट सीरीज के बीच टीम इंडिया से बाहर हुआ ये खिलाड़ी

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया की प्लेइंग 11 का हिस्सा रहे तेज गेंदबाज मुकेश कुमार टीम से बाहर हो गए हैं। बीसीसीआई ने सोशल मीडिया पर अपडेट दिया है कि मुकेश कुमार को राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम से रिलीज कर दिया गया है। अब रणजी ट्रॉफी में अपनी बंगाल टीम के साथ  जुड़ेंगे और रणजी ट्रॉफी का अगला मैच खेलते हुए नजर आएंगे। हालांकि वह रांची में टीम इंडिया के साथ वापस जुड़ेंगे जहां सीरीज का चौथा मैच खेला जाएगा। 

राजकोट स्टेडियम का बदला नाम

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले से पहले सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम को नया नाम दिया गया, जिसे अब निरंजन शाह स्टेडियम के नाम से पहचाना जाएगा। निरंजन शाह जिन्होंने बीसीसीआई के पूर्व सचिव भी रहे हैं, उन्होंने इस स्टेडियम को बनाने में काफी अहम भूमिका भी अदा की है। निरंजन शाह ने साल 1960 से 1970 के बीच सौराष्ट्र के लिए 12 प्रथम श्रेणी मुकाबले खेले हैं। इस मैदान पर अब तक सिर्फ 2 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें दोनों भारत और इंग्लैंड के बीच मुकाबला जहां ड्रॉ पर खत्म हुआ था तो वहीं दूसरे मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को करारी मात दी थी।

रणजी ट्रॉफी में ना खेलने वाले खिलाड़ियों पर जय शाह का बड़ा बयान

रणजी ट्रॉफी में ना खेलने वाले खिलाड़ियों के बारे में बात करते हुए जय शाह ने इसे महत्वपूर्ण मुद्दा बताया है और कहा है कि वह रणजी ट्रॉफी में भाग लेने के लिए खिलाड़ियों को लेटर लिखेंगे। जय शाह ने कहा कि सभी सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट खिलाड़ियों को फोन पर बता दिया गया है और मैं भी उन्हें लिखूंगा।। अगर आपका कप्तान और कोच आपको खेलने का निर्देश देता है, तो आपको उसका पालन करना होगा और रेड-बॉल क्रिकेट में भाग लेना होगा। नखरे नहीं चलेंगे। यह निर्देश सभी युवा और फिट खिलाड़ियों पर लागू होता है। 

T20 World Cup 2024 के लिए भारतीय कप्तान का ऐलान 

वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में खेले जानें वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 को लेकर BCCI सचिव जय शाह ने अपने एक बयान से ये साफ कर दिया है कि रोहित शर्मा मेगा टूर्नामेंट में टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे। जय शाह ने 14 फरवरी को राजकोट में भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच शुरू होने से एक दिन पहले स्टेडियम के नए नामकरण के मौके पर आयोजित समारोह के दौरान ये बयान दिया।

5 साल बाद शाकिब अल हसन से छिन गया ताज

अफगानिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी मोहम्मद नबी वनडे के नए नंबर-1 ऑलराउंडर बन गए हैं। दरअसल श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज में मोहम्मद नबी ने काफी शानदार प्रदर्शन किया है। इस खेल के चलते वह अब नंबर-1 वनडे ऑलराउंडर बन गए हैं। नबी 314 रेटिंग अंक के साथ टॉप पर पहुंचे हैं। वहीं, शाकिब अब एक स्थान नीचे खिसकर दूसरे नंबर पर आ गए हैं। शाकिब अल हसन के रेटिंग अंक 310 हैं। शाकिब अल हसन पिछले 5 साल से वनडे में नंबर-1 ऑलराउंडर बने हुए थे।

गुजरात की टीम ने किया नए कप्तान का ऐलान 

वुमेंस प्रीमियर लीग के दूसरे सीजन की शुरुआत 23 फरवरी से बेंगलुरु में होने जा रही है। इस लीग की शुरुआत से पहले गुजरात जायंट्स की टीम ने बड़ा बदलाव किया है। गुजरात जायंट्स ने नए कप्तान के नाम का ऐलान कर दिया है। डब्ल्यूपीएल के दूसरे सीजन में गुजरात जायंट्स टीम की कमान ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बेथ मूनी संभालेंगी। भारतीय ऑलराउंडर स्नेह राणा उनकी डिप्टी होंगी। यानी उन्हें टीम का उपकप्तान बनाया गया है।

आईपीएल 2024 के शेड्यूल पर बड़ा अपडेट

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का साल 2024 में 17वां सीजन खेला जाना है, जिसके शेड्यूल का इंतजार सभी क्रिकेट फैंस काफी बेसब्री से कर रहे हैं। आईपीएल के चेयरमैन अरुण सिंह धूमल ने इसी बीच अपने एक बयान से सीजन के शुरू होने को लेकर बड़ा अपडेट दिया है जिसमें इसकी शुरुआत मार्च महीने के आखिर में शुरू होने की संभावना बताई गई है। हालांकि चेयरमैन ने ये भी साफ कर दिया कि देश में इस साल होने वाले आम चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद ही आईपीएल के 17वें सीजन के शेड्यूल की घोषणा की जाएगी।

दबंग दिल्ली ने तमिल थलाइवाज को हराया

आशु मलिक के 18 अंक के दम पर दबंग दिल्ली ने बुधवार को प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के  मैच में तमिल थलाइवाज पर 45-43 से जीत हासिल की। दिल्ली की टीम मैच के 15वें मिनट के बाद 22-9 से पिछड़ रही थी लेकिन उसने शानदार वापसी करते हुए रोमांचक मुकाबले को अपने नाम किया। तमिल थलाइवाज के लिए नरेन्द्र ने 18 अंक जुटाए लेकिन यह टीम को जीत दिलाने के लिए काफी साबित नहीं हुआ। इस जीत के बाद दिल्ली की टीम 21 मैचों में 74 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है। तमिल थलाइवाज इतने ही मैच में 46 अंक के साथ नौवें पायदान पर है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement